scriptStairway To Heaven Is On A Beach In Australia! Mo One Reached The End | मिल गई स्वर्ग की सीढ़ी ! जानिए किस देश के समुद्र तट पर बना है रहस्यमयी रास्ता | Patrika News

मिल गई स्वर्ग की सीढ़ी ! जानिए किस देश के समुद्र तट पर बना है रहस्यमयी रास्ता

कई बार हम सुनते हैं कि स्वर्ग तक जाने के लिए सीढ़ियां होतीं तो जाकर देख आते आखिर क्या है वहां का रहस्य। कई ग्रंथों और पुराणों में भी स्वर्ग की सीढ़ी का जिक्र किया गया है। खास तौर पर महाभारत काल के बाद पांडव इसी सीढ़ी के रास्ते स्वर्ग गए थे। स्वर्ग की ऐसी सीढ़ी का पता चला है, एक समुद्रतट पर बना है ये रहस्यमयी रास्ता।

नई दिल्ली

Published: June 09, 2022 03:13:31 pm

कभी-कभी कोई तस्वीर वो दिखा देती हैं, जो नहीं होता और कुछ यूं होती हैं जो सच्ची होकर भी झूठी लगती हैं। ऐसी ही हैरतंगेज तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर चर्चा में है। दरअसल इस तस्वीर में स्वर्ग की सीढ़ियां दिखाई दे रही हैं। स्वर्ग की सीढ़ी के बारे में हमने कई बार सुना और पढ़ा है। खास तौर पर महाभारत काल में युद्ध समाप्त होने और राजकाज पूरा करने के बाद पांडव द्रोपदी समेत सीढ़ियों के जरिए ही स्वर्ग गए। हालांकि अब तक इन सीढ़ियों को लेकर कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं है। लेकिन एक तस्वीर ने इस मामले को एक बार फिर सुर्खियों में ला दिया है। ऑस्ट्रेलिया के बॉन्डी बीच पर मौजूद वो सीढियां, जो पता नहीं कहां तक जाती हैं, उसकी तस्वीर काफी वायरल हो रही है।
Stairway To Heaven Is On A Beach In Australia! Mo One Reached The End
Stairway To Heaven Is On A Beach In Australia! Mo One Reached The End
दरअसल ये तस्वीर दिखने में फेक लगती है, लेकिन ये फेक नहीं बल्कि हकीकत है। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के बॉन्डी बीच पर काफी लंबी सीढि़यां बनी हुई हैं। हालांकि अब तक लोग इस सीढ़ी के अंतिम छोर तक नहीं पहुंच पाए हैं। यानी इसके अंत तक कोई नहीं गया है।

पहली नजर में जिसने भी इस फोटो को देखा उसे ये तस्वीर पूरी तरह नकली लगी, लेकिन ऐसा नहीं है। ये तस्वीर पूरी तरह असली है।

यह भी पढ़ें

स्पेलिंग में एक गलती और सालभर की बीयर एक महीने में हो गई साफ, जानिए क्या है मामला

stairway_to_heaven.jpgऑस्ट्रेलिया के बॉन्डी में मौजूद इस अजीबोगरीब आर्टपीस को Diminish and Ascend का नाम दिया गया है। इसे बॉन्डी बीच के किनारे स्थापित किया गया है, जिसकी तस्वीरें यहां आने वाले जरूर अपने साथ लेकर जाते हैं।
इस आर्टवर्क न्यूजीलैंड के आर्टिस्ट डेविड मैकक्रैकेन ने बनाया है। इसे साल 2013 में “Sculpture by the Sea” नाम की प्रदर्शनी में सिडनी में प्रदर्शित किया गया। जब इसे पहली बार Bondi Beach पर लगाया गया तो “Diminish and Ascend” समंदर किनारे मौजूद क्लिफ के भी ऊपर तक जा रहा था।
इसकी पिक्चर लेने पर एक अलग तरह का ही भ्रम पैदा होता है, मानो ये सीढ़ियां सीधा आसमान और स्वर्ग तक जा रही हैं। यही वजह है कि इन्हें स्वर्ग की सीढ़ियां भी कहा जाता है।
31 फीट की सीढ़ी का भ्रम
ये सीढ़ी कुल 31 फीट लंबी हैं, लेकिन इसे डेविड मैकक्रैकेन ने कुछ इस तरह तैयार किया है कि, ये सीढ़ियां अनंत लगती है। उन्होंने ये ऑप्टिकल एल्यूजर सीढ़ियों के स्टेप्स को लेकर तैयार किया है।

पहले तो सामान्य साइज की सीढ़ियों से इसकी शुरुआत होती है, जो ऊपर जाते हुए छोटी होती जाती हैं। एल्युमिनियम की बनाई गई सीढ़ियों के ऊपर तक तो कोई पहुंच नहीं सका है।

यह भी पढ़ें

अपनी करोड़ों की संपत्ति से अनजान थी महिला, बेचने जा रही थी घर, तभी मिला छिपा हुआ खजाना

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

जयपुर में एक स्वीमिंग पूल में रात का सीसीटीवी आया सामने, पुलिसवालें भी दंग रह गएकचौरी में छिपकली निकलने का मामला, कहानी में आया नया ट्विस्टइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलचेन्नई सेंट्रल से बनारस के बीच चली ट्रेन, इन स्टेशनों पर भी रुकेगीNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयधन कमाने की योजना बनाने में माहिर होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, दूसरों की चमका देती हैं किस्मतCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: बीजेपी ऐसे भिखारियों का हाथ पकड़कर खुद को बता रही महाशक्ति.. ‘सामना’ के जरिए फिर शिवसेना ने कसा तंजAmit Shah on 2002 Gujarat Riots: गुजरात दंगों पर SC के फैसले के बाद बोले अमित शाह, PM मोदी को इस दर्द को झेलते हुए देखा हैकेरल में राहुल गांधी के दफ्तर पर हुए हमले के बाद बड़ी कार्रवाई, DSP निलंबित, ADGP करेंगे मामले की जांच25 जून 1983, 39 साल पहले भारत ने रचा था इतिहास, लॉर्ड्स में वर्ल्ड कप जीतकर लहराया तिरंगाकौन हैं तपन कुमार डेका, जिन्हें मिली इंटेलिजेंस ब्यूरो की कमानपाकिस्तान की खुली पोल, 26/11 मुंबई हमले का मास्टर माइंड साजिद मीर जिंदा, ISI ने मोस्ट वांटेड आतंकी को बताया था मराMumbai News Live Updates: संजय राउत की धमकी के बाद बागी विधायक तानाजी सावंत के कार्यालय में शिवसैनिकों ने की तोड़फोड़Maharashtra Political Crisis: एक्शन में शिवसेना! अयोग्य करार देने के लिए डिप्टी स्पीकर को भेजा 4 और MLA के नाम, 16 बागियों पर भी कार्रवाई की तैयारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.