scriptस्पेलिंग में एक गलती और सालभर की बीयर एक महीने में हो गई साफ, जानिए क्या है मामला | Tres Cruces Beer Brand Made Printing Mistake Sold 1 Crore Liters In A Month | Patrika News
विदेश

स्पेलिंग में एक गलती और सालभर की बीयर एक महीने में हो गई साफ, जानिए क्या है मामला

आप भी शराब के शौकीन हैं तो आपके लिए ये खबर काफी रोचक हो सकती है। दरअसल बीयर की एक कंपनी की एक गलती ने उसकी बिक्री में बेतहाशा बढ़ोतरी कर दी। आलम ये है कि, एक साल की बिक्री महज एक महीने में हो गई।

नई दिल्लीJun 10, 2022 / 11:05 am

धीरज शर्मा

Tres Cruces Beer Brand Made Printing Mistake Sold 1 Crore Liters In A Month

Tres Cruces Beer Brand Made Printing Mistake Sold 1 Crore Liters In A Month

कभी-कभी आपकी ओर से की गई गलती भी आपके लिए फायदे का सौदा साबित होती है। कुछ ऐसा ही एक बीयर बेचने वाली कंपनी के साथ हुआ है। कंपनी की एख गलती की वजह से उसकी बीयर की बिक्री में जबरदस्त इजाफा हो गया है। आलम ये रहा कि एक साल की बिक्री इस कंपनी महज एक महीने में ही कर डाली। आप सोच रहे होंगे आखिर ऐसी क्या गलती हो गई कि कंपनी की बीयर की बिक्री में इतना इजाफा हो गया। दरअसल कंपनी ने बीयर बेचने के लिए अभियान चलाया इसमें कंपनी की ओर से एक स्पेलिंग की मिस्टेक हो गई। बस यहीं से शुरू हुआ तोबड़तोड़ बिक्री का सिलसिला।
हेनेकेन के स्वामित्व वाली बीयर ब्रांड ट्रेस क्रूसेस पिछले साल पेरू (Peru) में लॉन्च हुई थी। लॉन्च से पहले कंपनी ने पेरू में अपने रिटेलर्स को तीन लाख से ज्यादा बीयर केन भेजे थे। बीयर की पैकेजिंक पर कंपनी का स्लोगन ‘Disfrute’ लिखा था। यह एक स्पैनिश शब्द है, जिसका मतलब ‘आनंद’ होता है।
लेकिन कैन भेजने के बाद कंपनी को अपनी गलती का एहसास हुआ। कंपनी ने ‘Disfrute’ में से ‘S’ गायब कर दिया था। दरअसल ये प्रिटिंग एरर था।

यह भी पढ़ें – महंगी होगी शराब! जानिए क्यों गहराया कारोबार पर संकट

इस गलती के बाद कंपनी ने बड़ा फैसला लिया। दरअसल ब्रांड के लॉन्च में ही ऐसी बड़ी गलती कंपनी के लिए भारी पकड़ सकती थी। तीन लाख कैन को वापस मंगाने की जगह कंपनी ने एक नायाब तरीका निकाला।

कंपनी ने इस गलती को एक लॉकी ड्रॉ (Lucky Draw) के गेम में तब्दील कर दिया। इस गेम के चलते कंपनी को काफी फायदा हुआ एक महीने में ही कंपनी सालभर का कोटा पूरा कर दिया।

ये था कंपनी का प्लान
कंपनी ने गलती को छिपाने के लिए ग्राहकों से कहा कि उनके बीयर के कुछ कैन में जानबूझकर एक स्पेलिंग मिस्टेक की गई है। जो भी इस गलती को ढूंढेगा उसे कंपनी की ओर से ईनाम जीतने के मौका मिलेगा।

इसके बाद Tres Cruces की बीयर की कैन धड़ाधड़ बिकना शुरू हो गई। इसके बाद कंपनी ने लकी ड्रॉ से विजेताओं का ऐलान किया और उन्हें ‘S’ से शुरू होने वाले गिफ्ट दिए। इनमें स्पीकर, स्मार्टवॉच, स्कूटर और ट्रेस क्रूसेज का सिक्स पैक आदि शामिल था।

यह भी पढ़ें – बंद हो रही हैं शराब की दुकानें! जानिए क्या है वजह

Home / world / स्पेलिंग में एक गलती और सालभर की बीयर एक महीने में हो गई साफ, जानिए क्या है मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो