scriptUnderground City Of Australia House Pub and Hotel Coober Pedy High Temperature | धरती का मॉडर्न 'पाताल लोक'! इस शहर में घर, पब, होटल, से लेकर चर्च तक सब कुछ बसा है जमीन के अंदर | Patrika News

धरती का मॉडर्न 'पाताल लोक'! इस शहर में घर, पब, होटल, से लेकर चर्च तक सब कुछ बसा है जमीन के अंदर

दुनियाभर में आपने एक से बढ़कर एक शहरों के बारे में सुना, देखा और पढ़ा होगा। गगन चूंबी इमारतें, जगमाते लाइटें, लग्जरी होटल और भी बहुत कुछ, लेकिन क्या आपने कभी ऐसे शहर धरती के नीचे देखे हैं। नहीं तो ये खबर आपकी ये इच्छा पूरी कर देगी।

नई दिल्ली

Published: August 01, 2022 05:37:01 pm

पाताल लोके के बारे में आपने कई किताबों या गूगल या फिर इंटरनेट पर देखा,सुना और पढ़ा होगा। आपके मन में इसको लेकर कई तरह की जिज्ञासाएं या यूं कहें जानने की इच्छा भी होगी। असली पाताल लोक का तो पता नहीं लेकिन इंसानों की ओर से बनाए गए एक पाताल लोक के बारे में हम आपत बता रहे हैं। दरअसल एक ऐसा शहर जो धरती के नीचे बसा हुआ है। यहां होटल, घर, चर्च से लेकर तमामत वो सुविधाएं मौजूद हैं जो आम तौर पर धरती पर होती है। चलिए जानते हैं आखिर ये शहर कहां पर है और कैसे बसाया गया है।

Underground City Of Australia House Pub and Hotel Coober Pedy High Temperature
Underground City Of Australia House Pub and Hotel Coober Pedy High Temperature
दुनिया में एक ऐसा शहर है जहां हर तरफ मकान जमीन के नीचे बने हुए हैं और लोग जमीन के अंदर ही रहना पसंद करते हैं। बेशकीमती ओपल जेमस्टोन के लिए मशहूर यह शहर रेगिस्तान के बीच में बसा हुआ है।

खास बात यह है कि, यहां के लोगों को अंडरग्राउंड रहना ही पसंद है। हालांकि इसके पीछे भी अहम वजह है और वो है यहां का क्लाइमेट। वातावरण के चलते यहां के लोग अंडरग्राउंड रहना ही पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें

क्या आप जानते हैं कितनी है धरती की उम्र? वैज्ञानिकों ने उठाया इस रहस्य से पर्दा



क्या है दुनिया की अंडरग्राउंड सिटी का नाम?
अनोखे अंडरग्राउंड सिटी के रूप में दुनियाभर में फेमस इस शहर का नाम है कूबर पेडी। यह साउथ ऑस्ट्रेलिया के रेगिस्तानी इलाके में बसा हुआ है।

धरती का मॉडर्न पाताललोक
कूबर पेडी सिटी को धरती का मॉडर्न पाताल लोक भी कहा जा जाता है क्योंकि यहां पर शहरों जैसी चकाचौंध होने के साथ-साथ तमाम सुख सुविधाएं भी मौजूद हैं।

दशकों से यहां बहुमूल्य रत्न Opal gemstones के लिए खदानों में खुदाई होती रही है और ऐसे में धरती के अंदर बड़े-बड़े खदान बन गए हैं।

coober_pedy.jpg1500 खदानों में लोगों ने बनाए घर
भीषण गर्मी से परेशानी के चलते यहां के लोगों ने इन खदानों में ही अपना घर बसा लिया है। इस शहर में 1500 ऐसे खदान हैं जिनमें लोगों ने घर बना लिया है। जमीन के अंदर बने हुए इन घरों में सारी सुविधाएं भी हैं और रहने की सहूलियत के हिसाब से डिजाइन भी।


कूबर पेडी के बारे में
वैसे तो कूबर पेडी अपने आप में ही खास है क्योंकि ये धरती के नीचे बसा अनूठा शहर हैं। लेकिन इस शहर के बारे में बात करें तो...
- इस शहर की आबादी करीब 3500 लोगों की है
- आधे से ज्यादा लोग अंडरग्राउंड मकानों मे रहते हैं
- ये शहर 100 साल पहले बसा था
- एक उत्साही नवयुवक ने यहां Opal Gemstones की खोज की थी
- opal gemstones का खनन शुरू हो गया
- दुनिया भर में opal gemstones के कुल उत्पादन का 70 फीसदी यहीं से मिलता है
- इसे दुनिया का ओपल कैपिटल भी कहा जाता है

यह भी पढ़ें

Optical Illusion: इस फोटो में छिपे हैं अंग्रेजी के 6 वर्ड, 10 सेकेंड में ढूंढ लिया आप भी है Genius

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir: बाहरी लोगों को वोट के अधिकार देने पर भड़के कश्मीरी नेता, मुफ्ती और उमर ने केंद्र पर साधा निशानाशुभेंदु अधिकारी का दावा, दिसंबर तक टूट जाएगी TMC, बंगाल में दोहराया जाएगा महाराष्ट्र!Karnataka: BJP में दरार, MLA बसनगौड़ा यतनाल ने कहा- मैं सीएम बना तो पार्टी जीतेगी 150 सीटेंगैंगरेप व परिजनों के हत्यारों की रिहाई पर बोलीं बिलकिस बानो- गुजरात सरकार के इस फैसले ने न्याय के भरोसे को तोड़ाBihar Politics: दागी मंत्रियों को लेकर JDU में बगावत, विधायक बीमा भारती ने मंत्री पर लगाए वसूली और हत्या के आरोपबीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन पर दर्ज होगा रेप का केस, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया आदेश, जानिए क्या है पूरा मामलाJammu Kashmir Election: चुनाव आयोग का बड़ा ऐलान, जम्मू कश्मीर में रह रहे बाहरी लोग भी डाल सकेंगे वोटNIA Raid: जम्मू में कई स्थानों पर एनआईए की छापेमारी, आतंकी मामलों में बड़ा एक्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.