scriptOptical Illusion: दावा है 5 सेकेंड के अंदर इस तस्वीर में छिपे जानवर नहीं खोज पाएंगे आप, पैनी नजर वाले भी हुए फेल | We Bet You Can’t Find the Hidden Animal in this Optical Illusion in 5 seconds | Patrika News

Optical Illusion: दावा है 5 सेकेंड के अंदर इस तस्वीर में छिपे जानवर नहीं खोज पाएंगे आप, पैनी नजर वाले भी हुए फेल

locationनई दिल्लीPublished: Sep 17, 2022 04:47:20 pm

ऑप्टिकल इल्यूजन की खूबी यह है कि ऑप्टिकल इल्यूजन हमारी आंखों और दिमाग के साथ छल करने के लिए जाने जाते हैं। वे हमें विश्वास दिलाते हैं कि जो हम देखते हैं वह वास्तविकता है, जबकि ऐसा होता नहीं है। ऐसी ही एक तस्वीर आपको दिखा रहे हैं। यकीन मानिए इस पहेली की सुलझाने में अच्छे-अच्छे फेल हो गए।

We Bet You Can’t Find the Hidden Animal in this Optical Illusion in 5 seconds

We Bet You Can’t Find the Hidden Animal in this Optical Illusion in 5 seconds

पहेलियों को सुझलाने में अगर आप माहिर हैं, तो आपके लिए ऑप्टिकल इल्यूजन की तस्वीरें काफी चैलेंजिंग हो सकती हैं। इन दिनों ऐसी तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी पसंद की जा रही हैं। इन तस्वीरों की खासियत है कि ये आपके टाइम का बेहतर जरिया तो है हीं, साथ ही आईक्यू लेवल टेस्ट करने और पर्सनालिटी को रिफ्लेक्ट करने में भी हेल्पफुल होती हैं। ऑप्टिकल भ्रम दिमाग को घुमाने वाली छवियां हैं जो मानव मस्तिष्क की धारणा के स्तर का आकलन करने में मदद करती हैं। विभिन्न प्रकार के ऑप्टिकल भ्रम हैं जो संज्ञानात्मक, मनोवैज्ञानिक और शारीरिक हैं। ऐसा ही एक ऑप्टिकल पजल आपको बता रहे हैं।
ऑप्टिकल भ्रम वैज्ञानिकों को यह समझने में भी मदद करते हैं कि किसी विशेष छवि के साथ बातचीत करते समय हमारा मस्तिष्क किस तरह से काम करता है। यानी ये आपकी सोच और सोचने समझने की क्षमता को परखने में भी मददगार साबित होता है।

ऐसे में जरूरी है कि आप ऑप्टिकल इल्यूजन के जरिए ना सिर्फ अपने आईक्यू लेवल का टेस्ट लें बल्कि इसे दूसरों को शेयर कर उन्हें भी चुनौती दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Optical Illusion: इस तस्वीर में छिपी है एक महिला, दम है तो 6 सेकेंड में खोज कर दिखाएं

क्या आप एक चुनौती के लिए तैयार हैं?
आप दूर से ही पहाड़ों की खूबसूरत तस्वीर देख सकते हैं। ऐसा लग रहा है कि पहाड़ों में कुछ चल रहा है, शायद जंगल की आग। कुछ और भी है जो पहली नजर में आपको दिखाई नहीं दे रहा है। दरअसल इस तस्वीर में आपकी चुनौती है एक जानवर को ढूंढना।

ये दावा किया जा रहा है कि, इस तस्वीर में जानवर को ढूंढने में पैनी नजर वाले भी मात खा गए, क्योंकि ये काम आपको सिर्फ 5 सेकेंड में करके दिखाना है।

 
ऐसे में जिन लोगों की बाज जैसी नजरें हैं और जो चीजों को फॉरन पकड़ लेते हैं, सिर्फ वो ही इस तस्वीर में जानवर को तुरंत ढूंढने में सफल रहेंगे।

अगर अब भी आप इस तस्वीर में जानवर को ढूंढ नहीं पाएं हैं तो हम आफको कुछ हिंट दे देते हैं। आपको बता दें कि यह जानवर काफी लोकप्रिय है और बच्चों के लिए लोकप्रिय फिल्मों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
mountain_wolf_illusion_ans.jpg
क्या आपको दिखा जानवर?
अगर अब भी आपको इस तस्वीर में जानवर नहीं दिखाई दिया तो हमारी सलाह है कि आप तस्वीर को करीब से देखें। या फिर इसे झूम आउट कर के भी देख सकते हैं। आपको कुछ तो एहसास होगा।

इसके बाद भी अगर आप तस्वीर में जानवर को नहीं ढूंढ पाए तो आपको इसका जवाब भी दे ही देते हैं। दरअसल अब आप तस्वीर को थोड़ा घुमाकर देखिए, शायद अब आपको अपना जवाब मिल गया होगा। इस तस्वीर में एक Wolf छिपा है।

यह भी पढ़ें – Optical Illusion: घास में छिपा बैठा है खूंखार टाइगर, 7 सेकेंड में खोज लिया तो बन जाएगा रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो