WHO की चेतावनी: Coronavirus को आखिरी महामारी ना समझे, बड़े संकट के लिए रहे तैयार!

-Coronavirus: कोरोना संकट के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम गेब्रियेसस ने चेतावनी दी है।
-कोरोना वायरस ( COVID-19 ) कोई अंतिम महामारी नहीं है।
-दुनिया को अगली महामारी के लिए बेहतर तैयार रहने की जरूरत है।
-गेब्रियेसस ने कहा, देशों को बेहतर तरीके से अगले महामारी से निपटने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य में निवेश करना चाहिए।

By: Naveen

Updated: 08 Sep 2020, 08:56 PM IST

नई दिल्ली।
Coronavirus: कोरोना संकट के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम गेब्रियेसस ने चेतावनी दी कि कोरोना वायरस ( COVID-19 ) कोई अंतिम महामारी नहीं है। दुनिया को अगली महामारी के लिए बेहतर तैयार रहने की जरूरत है। गेब्रियेसस ने कहा, देशों को बेहतर तरीके से अगले महामारी से निपटने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य में निवेश करना चाहिए। बता दें कि दुनिया में कोरोना संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। अब तक 2 करोड़ 74 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 8 लाख 96 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

coronavirus.jpg

अगली महामारी के लिए तैयार रहे दुनिया!
टेड्रोस ने जिनेवा में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “कोरोन वायरस अंतिम महामारी नहीं होगी। इतिहास हमें सिखाता है कि प्रकोप और महामारी जीवन का एक हिस्साहै। लेकिन अगली महामारी आने से पहले हमे तैयार हो जाना चाहिए।

Coronavirus Updates: देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 42 हजार के पार, 24 घंटे में 90 हजार मामले

महामारी से निपटने के लिए दुनिया को तैयार होना चाहिए। डब्ल्यूएचओ की समीक्षा समिति ने वैश्विक कोरोना वायरस महामारी के दौरान अपने अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियमों के प्रदर्शन का आकलन करने के लिए स्थापित किया। एक अनुस्मारक के रूप में, समीक्षा समिति महामारी के दौरान अब तक IHR के कामकाज का मूल्यांकन करेगी। इसके साथ ही पिछले अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियमन समीक्षा समितियों की सिफारिशों को लागू करने में हुई प्रगति की जांच करेगा।

coronavirus_01.jpg

भारत से होगी बातचीत
इस बीच, WHO के एक वरिष्ठ सलाहकार ने कहा है कि वैश्विक स्वास्थ्य निकाय "COVAX" वैश्विक टीकाकरण आवंटन के लिए शामिल होने के बारे में भारत के साथ बातचीत कर रहा है। ब्रूस आयलवर्ड ने रायटर को बताया कि भारत दुनिया के अन्य देशों की तरह ही पात्र है, जो COVAX सुविधा का हिस्सा हैं और इस संबंध में विचार-विमर्श जारी है। बता दें कि भारत अब दुनिया में दूसरा सबसे कोरोना वायरस-हिट देश है। देश में अब तक 42,80,422 लाख मामले और 72,775 मौतें हुई हैं।

coronavirus COVID-19 virus
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned