scriptअब कोरोना जानवरों के लिए भी बना मुसीबत, जू का टाइगर हुआ Covid19 से संक्रमित | Zoo Tiger infected with Covid19 | Patrika News

अब कोरोना जानवरों के लिए भी बना मुसीबत, जू का टाइगर हुआ Covid19 से संक्रमित

Published: Apr 06, 2020 09:56:42 am

Submitted by:

Piyush Jayjan

दुनियाभर में किसी टाइगर के कोरोना से संक्रमित होने का यह पहला मामला है। जू के कई टाइगर और लॉयन में इसी तरह के लक्षण पाए गए है।

tiger.jpg

Tiger

नई दिल्ली। कोराना वायरस ( coronavirus ) पूरी दुनिया के लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। इसी बीच एक ओर बुरी खबर ये आ रही है कि ( COVID-19 ) से पहले गैरपालतू जानवर ( Animals ) के संक्रमित होने का मामला भी अब सामने आ चुका है।

अमेरिका के न्‍यूयॉर्क शहर के जू ( Bronx Zoo in New York ) का टाइगर इस खतरनाक वायरस की चपेट में आ गया है। जू की ओर से एक बयान में कहा गया है कि चार वर्ष की मादा मलेशियर टाइगर नादिया के संक्रमित होने की वजह से उसे निगरानी में रखा गया है।

लॉकडाउन की वजह से प्रेमी जोड़े ने घर पर ही रचाई शादी, ऑनलाइन सूट पहनकर समारोह में हुए शरीक मेहमान

नेशनल वेटरेनरी सर्विस की लैब में यह जांच की गई। USDA के अनुसार, किसी टाइगर के कोविड-19 से संक्रमित होने का यह दुनिया का पहला मामला है। USDA के मुताबिक, जिस मादा टाइगर को पॉ‍जिटिव पाया गया है, संभव है कि वह जू के कर्मचारियों के कारण इस संक्रमण का शिकार हुई है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक इस टाइगर में 27 मार्च से इस वायरस के संक्रमित होने के लक्षण दिखने लगे थे। इन वन्‍य जीवों के खाने की इच्‍छा में कुछ कमी देखी गई है, वैसे इसके बावजूद ब्रांक्‍स जू के यह जानवर ठीक हैं और इन्‍हें वेटरेनरी केयर में हैं। इनकी स्थिति पर बहुत करीब से नजर रखी जा रही है।

महेश भूपति की भतीजी ने कहा – गो कोरोना वायरस’, वायरल हुआ Video

आपको बता दें कि इससे पहले हांगकांग में भी एक कुत्ते की कोरोना की वजह से जान चली गई थी। वहीं अमेरिका में कोरोना का का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में अब तक 3 लाख 40 हजार से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो