scriptलॉकर में रखे थे 2 हजार के करोड़ों नोट, बैंक अफसरों ने उगला राज | 2 thousand crore notes were kept in the locker in Indore | Patrika News

लॉकर में रखे थे 2 हजार के करोड़ों नोट, बैंक अफसरों ने उगला राज

locationइंदौरPublished: May 22, 2023 12:18:05 pm

Submitted by:

deepak deewan

बड़ी रकम खपाने की जुगाड़ में हैं लोग, बैंक लॉकर खुलवा रहे हैं 2000 के नोट
 

demonetization.png

बैंक लॉकर खुलवा रहे हैं 2000 के नोट

इंदौर। आरबीआई द्वारा 2 हजार के नोट बंद करने की घोषणा का जबर्दस्त असर नजर आ रह है। पहले की गई नोटबंदी जैसे अफरातफरी के से हाल नजर आने लगे हैं। 2 हजार के नोट चलन से बाहर करने पर अब बैंक में गहमागहमी भी बढ़ गई है। कई लोगों के पास ऐसे नोटों की संख्या ज्यादा है। बैंक अधिकारियों की मानें तो 2 हजार के ज्यादातर नोट लोगों ने बैंकों के लॉकर में रखे थे। देशभर में 2 हजार के ऐसे करोड़ों नोट लॉकर में रखे हैं। यही कारण है कि बैंकों में इन दिनों लॉकर खुलाने आनेवालों की संख्या कई गुना बढ़ गई है।

जैसे ही 2 हजार के नोट चलन से बाहर करने की बात सामने आई, वैसे ही लोग लॉकर खुलवाने के लिए आने लगे – पूर्वी क्षेत्र के एक निजी बैंक में लॉकर खुलाने आनेवालों की कतार लग रही है। बैंक के एक अधिकारी ने बताया कि जैसे ही 2 हजार के नोट चलन से बाहर करने की बात सामने आई, वैसे ही लोग लॉकर खुलवाने के लिए आने लगे हैं। पहली नोटबंदी में भी ऐसा ही हुआ था। आजकल वैसे ही लोग अपने घरों के बजाय लॉकर में ही कैश भी रखते हैं।

अधिकारियों के अनुसार सामान्य दिनों के मुकाबले इन दिनों बैंकों में लोग लॉकर खोलने के लिए ज्यादा आ रहे हैं। ये सभी लोग संभवत: लॉकर में रखे 2 हजार के नोट निकालने आ रहे हैं और 2 हजार के नोट अपने साथ ले जा रहे हैं।

2 हजार के नोट बंद होने से पुराना पेमेंट क्लियर
2 हजार के नोट बंद होने से कुछ व्यापारियों को लाभ भी हुआ है। 2 हजार के नोट खपाने के लिए लोग अर्से पुराना पेमेंट भी क्लियर कर रहे हैं। व्यापारी एसोसिएशन से जुड़े एक बड़े कारोबारी ने बताया कि कई बाजारों में रिटेल और थोक व्यापारियों के बीच नकद लेनदेन भी होता है। कई ग्राहकों के साथ भी ऐसी स्थिति है। चूंकि 2 हजार के नोट खपाना है तो लोग पुराना पेमेंट इन नोटों में कर रहे हैं।

https://youtu.be/Ij3DUG734O4
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो