बोरे में लेकर घूम रहे थे 5 करोड़ के सांप, जानिए क्यों है विदेशों में इनकी डिमांड

5 रेड सैंड बोआ सांपों के साथ 4 आरोपी गिरफ्तार...एक करोड़ होती है एक सांप की कीमत...

By: Shailendra Sharma

Published: 24 Sep 2021, 05:32 PM IST

इंदौर. इंदौर में एसटीएफ की टीम ने 4 आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए उनके पास से 5 करोड़ रुपए कीमत के पांच सांप बरामद किए हैं। आरोपियों से बरामद किए गए सांप रेड सैंड बोआ प्रजाति के हैं जिन्हें दो मुंहा सांप भी कहा जाता है। आरोपी सांपों को बोरे में भरकर बाइक से इन्हें बेचने के लिए ग्राहक की तलाश कर रहे थे। इसी दौरान पुलिस को मुखबिर से इनके बारे में सूचना मिली थी। जिस आधार पर पुलिस ने घेराबंदी कर चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी देवास से इंदौर सापों को बेचने के लिए आए थे।

snake_1_inside.png

1 करोड़ रुपए है एक सांप की कीमत
बता दें कि रेड सैंड बोआ प्रजाति के सांप की कीमत विदेशों में एक करोड़ रुपए होती है। इसका उपयोग कैंसर व सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवाओं को बनाने में किया जाता है। साथ ही ये भी कहा जाता है कि तांत्रिक क्रिया में भी इस सांप का इस्तेमाल किया जाता है। एसटीएफ एसपी मनीष खत्री ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी इस आधार पर जब बाइक नंबर के आधार पर आरोपियों को पकड़ा गया तो उनके पास से बोरे में रैड सैंड बोआ प्रजाति के पांच सांप बरामद हुए। चारों आरोपी देवास के रहने वाले हैं और उनके नाम विष्णु, राहुल , हरिओम और दयाराम हैं जिनसे पूछताछ की जा रही है। शुरुआती पूछताछ में ये भी जानकारी मिली है कि आरोपी इन सांपों को प्रदेश सहित दूसरे राज्यों में भी तस्करी करते थे।

 

ये भी पढ़ें- 2 दिन तक घर में छिपा रहा सांप, मौका मिलते ही महिला को डसा, मौत

 

दवा बनाने में होता है इस्तेमाल
जानकार बताते हैं कि रैड सैंड बोआ सांप का इस्तेमाल कैंसर और सेक्स पावर बढ़ाने वाली दवाओं को बनाने में किया जाता है। जिसके कारण इसकी विदेशों में काफी डिमांड होती है। मलेशिया में रेड सैंड बोआ सांप को लेकर एक अंधविश्वास है कि ये सांप किसी भी इंसान की किस्मत चमका सकता है इसलिए वहां भी इस सांप की काफी डिमांड होती है। भारत में भी इसका इस्तेमाल तंत्र क्रियाओं में बड़े पैमाने पर किए जाने की बात सामने आती रही है।

देखें वीडियो- घर में घुसा 10 फीट का अजगर

Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned