scriptभारतीय रेलवे की अनोखी पहल : रेलवे कराएगा अब यात्रियों की चंपी और मसाज, इन ट्रेनों में होगी सुविधा | Champi and Massage Access to Indore Railway Station | Patrika News

भारतीय रेलवे की अनोखी पहल : रेलवे कराएगा अब यात्रियों की चंपी और मसाज, इन ट्रेनों में होगी सुविधा

locationइंदौरPublished: Jun 09, 2019 12:18:22 pm

भारतीय रेलवे पहली बार इंदौर से शुरू करेगा अनूठी सेवा, इंदौर से चलने वाली ट्रेनों में सुबह 6 से रात 10 बजे तक मिलेगी सुविधा

indore

भारतीय रेलवे की अनोखी पहल : रेलवे कराएगा अब यात्रियों की चंपी और मसाज, इन ट्रेनों में होगी सुविधा

इंदौर. सिर जो तेरा चकराए या दिल डूबा जाए, आ जा प्यारे पास हमारे… यह फिल्मी गीत अब भारतीय रेलवे ट्रेन में साकार करने जा रहा है। ट्रेन में सिर या पैरों में दर्द होने पर आप दवाओं के साथ ही अब मसाज की सुविधा भी ले पाएंगे। पहली बार रेलवे इंदौर से चलने वाली 39 एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों में यह सुविधा उपलब्ध कराने जा रही है।
Must read : ‘5600 किसानों में फर्जी तरीके से बांट दिए 37 करोड़ 60 लाख रुपए’

रतलाम रेल मंडल ने न्यू इनोवेटिव नॉन फेयर रैवेन्यू आइडियाज स्कीम (एनआइएनएफआरआइएस) के तहत लाइसेंस ऑफ एग्रीमेंट (एलओए) जारी किया है। डीआरएम आरएन सुनकर के मुताबिक रेलवे पहली बार यात्रियों को ऐसी सुविधा उपलब्ध करा रहा है। इंदौर की ट्रेनों में प्रयोग सफल हुआ तो रतलाम, उज्जैन से चलने वाली ट्रेनों में भी मसाज सुविधा उपलब्ध कराएंगे।
Must read : कोचिंग क्लासेस में एक-एक कमरे में पढ़ रहे 40-40 बच्चे, आने-जाने का रास्ता भी सिर्फ एक

प्रमुख ट्रेन : 12913 त्रिशताब्दी एक्स., 12919 मालवा एक्स., 12961 अवंतिका एक्स., 19316 हमसफ र एक्स., 19320 महामना एक्स., 22911 क्षिप्रा एक्स., 18234 नर्मदा एक्स., 2264 अहिल्या नगरी एक्स. सहित 39 ट्रेन हैं, जिनमें यात्रियों के लिए मसाज की सुविधा उपलब्ध रहेगी।
indore
तीन श्रेणी में होगी मसाज

डीआरएम सुनकर ने बताया, इस कार्य का ठेका एक निजी कंपनी को दिया गया है। अनुबंध के अनुसार यात्रियों को तीन श्रेणी में सुविधा मिलेगी, जिसके अनुसार 15 से 20 मिनट के लिए रेट भी तय है। गोल्ड के लिए 100 रुपए, डायमंड के लिए 200 और प्लेटिनम मालिश के लिए 300 रुपए तय किया गया है। मसाज सुविधा सुबह ६ से रात 10 बजे तक यात्रियों को मिलेगी।
Must read : नाबालिग भतीजी पर बिगड़ी काका की नीयत, चिल्लाई तो मुंह में पत्थर ठूंस झाडिय़ों में फेंका

रेलवे की बढ़ेगी आय

मसाज ट्रेनर को अपने साथ रेट लिस्ट भी रखना होगी। इस सुविधा के लिए लाइसेंस से रेलवे को सालाना २० लाख रुपए की आय होगी। मसाज करने वालों के रूप में एक साल में २० हजार नए यात्री भी मिलेंगे। उन्होंने बताया, टेंडर के अनुसार मजास करने वालों को भी स्लीपर की टिकट खरीदना होगी, जिससे सालाना 90 लाख रुपए की अतिरिक्त कमाई होगी।
वर्दी और बेज रहेंगे, फोन कॉल पर मिलेगी सुविधा

डीआरएम के मुताबिक हर ट्रेन में तीन से चार ट्रेंड मजासर चलेंगे। उन्हें यूनिफॉर्म, बेज और आईडी कार्ड भी देंगे। मसाज करने वालों के मेडिकल प्रमाण पत्र देना होगा। वे किसी गंभीर त्वचा रोग या अन्य किसी रोग से पीडि़त नहीं होंगे। इनके फोन नंबर टीटीई के पास रहेंगे। जरूरत होने पर यात्री के फोन करते ही मजासर बताई गई बर्थ पर पहुंचकर यात्री के सिर या पैरों की मसाज करेंगे।
Must read : 10 हजार रुपए की रिश्वत लेने भोपाल से आए अधिकारी को लोकायुक्त ने धरदबोचा

स्टेशन पर भी यह सुविधा

सुनकर ने बताया, यात्रियों को स्टेशन पर भी सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने बताया, एक अन्य एजेंसी को इंदौर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को मालिश सुविधा प्रदान किए जाने के लिए अलग से लाइसेंस जारी किया गया है। एक पखवाडे़ में टे्रनों में यात्रियों को सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो