scriptcyber fraud cases increasing rapidly indore police avoid fraud | तेजी से बढ़ रहे हैं साइबर अपराध, पुलिस अनोखे ढंग से बताएगी फ्रॉड से बचने के तरीके | Patrika News

तेजी से बढ़ रहे हैं साइबर अपराध, पुलिस अनोखे ढंग से बताएगी फ्रॉड से बचने के तरीके

इंदौर में अब साइबर फ्रॉड, ऑनलाइन ठगी, वीडियो, फोटो वायरल समेत अन्य साइबर अपराधों की बाढ़ आ गई है। लोगों को इससे जागरूक करने के लिए इंदौर पुलिस एक अनोखा अभियान चलाने जा रही है।

इंदौर

Updated: April 24, 2022 02:52:17 pm

इंदौर. बुरी तरह कोरोना का दंश झेलकर उठे मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में अब साइबर फ्रॉड, ऑनलाइन ठगी, वीडियो, फोटो वायरल समेत अन्य साइबर अपराधों की बाढ़ आ गई है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि, वैसे तो साइवर क्राइम के मामले लगातार बढ़ ही रहे हैं। लेकिन, कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के बाद से शहर में साइबर अपराधों के आंकड़े छौंका रहे हैं। साइबर क्राइम के प्रदेश में सबसे अधिक मामले इंदौर में सामने आ रहे हैं, जिसे देखते हुए इंदौर पुलिस साइबर क्राइम ने भी कमर कस ली है।

News
तेजी से बढ़ रहे हैं साइबर अपराध, पुलिस अनोखे ढंग से बताएगी फ्रॉड से बचने के तरीके


इंदौर में बढ़ते साइबर अपराधों को देखते हुए अब पुलिस इंदौर द्वारा भी लोगों को जागरूक करने के लिए अनूठी पहल की शुरुआत करने जा रही है। इंदौर पुलिस ने महाराष्ट्र की एक्सपर्ट टीम को बुलाया है। ये टीम लोगों को नुक्कड़ नाटक और कलात्मक तरीके से समझाइश देकर साइबर ठगी के प्रति जागरूक करेगी। इस तरह पुलिस लोगों को साइबर अपराधों के प्रति सजग और जागरूक करने का प्रयास करेगी।

यह भी पढ़ें- SBI अलर्ट : इन नंबरों से फोन आए तो भूलकर भी मत कहना हेलो, वरना खाली हो जाएगा अकाउंट!


क्या कहते हैं पुलिस कमिश्नर ?

इस संबंध में इंदौर पुलिस कमिश्नर हरिनारायणचारि मिश्र का कहना है कि, आधुनिकता के इस दौर में तकनीक के बढ़ते प्रयोग के साथ साइबर अपराधों में बढ़ोत्तरी हो रही है। हालांकि, पुलिस की एक टीम लगातार ऐसे अपराधों के खिलाफ काम कर रही है। वहीं, दूसरी ओर लोगों को जागरूक कर ऐसे अपराधों में गुणात्मक कमी लाई जा सकती है। इसी को ध्यान में रखकर इंदौर पुलिस ने महाराष्ट्र की एक्सपर्ट टीम को बुलाया है।


इस दिन से नुक्कड़ नाटक की शुरुआत

पुलिस कमिश्नर हरिनारायणचारि मिश्र के अनुसार, टीम 26 अप्रैल से सभी थानों के इलाकों में पहुंचकर लोगों को नुक्कड़ नाटक और कलात्मक विधाओं के जरिये साइबर अपराधों के प्रति जागरूक करेगी। उन्होंने ये भी कहा कि, ये अभियान एक हफ्ते तक चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह टीम लोगों को यह बताएगी कि साइबर अपराधियों और उनके तौर तरीकों से कैसे बचा जा सकता है।

CM शिवराज ने किया निजी अस्पताल का लोकार्पण, चिकित्सकों से कहा- 'याद रखना', देखें वीडियो

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: खतरे में MVA सरकार! समर्थन वापस लेने की तैयारी में शिंदे खेमा, राज्यपाल से जल्द करेंगे संपर्क?Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे की याचिका पर SC ने डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और केंद्र को भेजा नोटिस, 5 दिन के भीतर जवाब मांगाMaharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे खेमे को मिली राहत, अब 12 जुलाई तक दे सकते है डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस का जवाब"BJP से डर रही", तीस्ता की गिरफ़्तारी पर पिनाराई विजयन ने कांग्रेस की चुप्पी पर साधा निशानाअंबानी परिवार की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई, जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर एकनाथ शिंदे ने कहा- यह बालासाहेब के हिंदुत्व और आनंद दिघे के विचारों की जीत हैMaharashtra Political Crisis: शिंदे खेमा काफी ताकतवर, उद्धव ठाकरे के लिए मुश्किल होगा दोबारा शिवसेना को खड़ा करनासचिन पायलट बोले-गहलोत मेरे पितातुल्य, उनकी बातों को अदरवाइज नहीं लेता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.