scriptकई मंदिरों में लगे लाउडस्पीकर, हनुमान चालीसा से की शुरुआत, दिन में 5 बार करेंगे पाठ | Hanuman Chalisa recitation on loudspeaker | Patrika News

कई मंदिरों में लगे लाउडस्पीकर, हनुमान चालीसा से की शुरुआत, दिन में 5 बार करेंगे पाठ

locationइंदौरPublished: Apr 24, 2022 03:02:08 pm

Submitted by:

deepak deewan

लाउड स्पीकर पर हनुमान चालीसा

hanuman.png

लाउड स्पीकर पर हनुमान चालीसा

इंदौर. मध्यप्रदश की व्यवसायिक राजधानी इंदौर में लाउड स्पीकर पर हनुमान चालीसा का पाठ शुरू कर दिया गया है। इंदौर के चंद्रभागा स्थित खेड़ापति हनुमान मंदिर में शनिवार शाम को लाउड स्पीकर के साथ हनुमान चालीसा का पाठ और इसके बाद आरती की गई। इसमें बड़ी संख्या में हिंदूवादी संगठनों के कार्यकर्ता और हनुमान भक्त शामिल हुए। आयोजकों ने कहा है कि लाउड स्पीकर पर अब रोज 5 बार हनुमान चालीसा का पाठ और दो बार आरती की जाएगी, रामधुन भी चलेगी। देशभर में और खासतौर पर मुंबई में लाउडस्पीकर पर अजान के साथ हनुमान चालीसा का पाठ शुरू करने की तर्ज पर इंदौर में यह पहल की गई है।

हिंदवी स्वराज संगठन के पदाधिकारियों ने बताया कि मस्जिदों से जब तक लाउड स्पीकर पर अजान पढ़ी जाएगी, तब तक हम यहां हनुमान चालीसा, रामधुन का पाठ करेंगे। इसके साथ ही शहर के सभी मंदिरों में लाउड स्पीकर लगवाए जाएंगे और रोज सुबह-शाम भगवान की आरती की जाएगी. मंदिर में लाउडस्पीकर पर ही रामधुन और हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा। लाउडस्पीकर मंदिर समितियों और निजी सहयोग से लगवाए जाएंगे।

गौरतलब है कि इंदौर के कई अलग-अलग थानों में संगठनों और रहवासियों ने मस्जिदों में बजने वाले लाउड स्पीकर हटाने के लिए आवेदन दिए हैं। जनवरी व फरवरी माह में खासे आवेदन आए. आवेदनों में कहा गया है कि लाउड स्पीकर से पब्लिक न्यूसेंस और ध्वनि प्रदूषण हो रहा है। आरोप है कि ये बिना अनुमति के अवैध रूप से बज रहे हैं। इससे स्वास्थ्य पर भी विपरीत प्रभाव पड़ रहा है. इन सब के कारण पुलिस से लाउड स्पीकर हटाने के लिए कहा गया है। जिस खेड़ापति हनुमान मंदिर में लाउड स्पीकर पर हनुमान चालीसा पाठ की शुरुआत की गई है वह शहर के प्राचीन मंदिरों में से एक है। खेड़ापति हनुमान मंदिर में रोजाना सुबह 9 बजे और शाम को 8 बजे आरती होती है। अब मंदिर में लाउड स्पीकर से 5 बार हनुमान चालीसा, रामधुन का पाठ और आरती की जाएगी।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने लाउडस्पीकरों पर हनुमान चालीसा पाठ करने की घोषणा की है। इसके साथ ही अमरावती की सांसद नवनीत राणा द्वारा सीएम उद्धव ठाकरे के घर मातोश्री पर हनुमान चालीसा बांचने के ऐलान के बाद उन्हें गिरफ्तार भी किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो