scriptक्या आपने देखा थैला ATM? मशीन में 10 रूपए डालते ही निकल आता है आपका थैला, देखें Video | Have you seen thela ATM As soon as you put 10 rupees in machine your bag comes out | Patrika News
इंदौर

क्या आपने देखा थैला ATM? मशीन में 10 रूपए डालते ही निकल आता है आपका थैला, देखें Video

Thela ATM : शहर को पूरी तरह प्लास्टिक फ्री बनाने के लिए इंदौर कई स्थानों पर ‘थैला ATM’ लगाए गए हैं। मशीन में 10 रूपए डालते ही कपड़े से बना थैला निकल आता है। नगर निगम की अच्छी पहल…।

इंदौरJun 15, 2024 / 02:15 pm

Faiz

thela ATM
Thela ATM: देश के सबसे स्वच्छ शहरों की श्रेणी में बीते 6 बार से पहले पायदान पर चले आ रहे मध्य प्रदेश के आर्थिक नगर इंदौर के लोग अब शहर के पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखने की दिशा में प्रयास करने लगे हैं। इसी के चलते शहरवासियों के साथ मिलकर अब नगर निगम ( Indore Nagar Nigam ) ने प्लास्टिक मुक्त अभियान ( plastic free campaign ) शुरु किया है। इसी अभियना के तहत शहर के कई इलाकों में झोला एटीएम लगाए गए हैं।
शहर के बाजारों और मुख्य इलाकों में लगाए गए इन झोला एटीएम की खासियत ये है कि आप संबंधित स्थान पर कपड़े से बना झोला खरीद सकते हैं और इसके लिए आपको इन ATM मशीनों में सिर्फ प्रति बैग के हिसाब से 10 रुपए चुकाने पड़ते हैं। पैसे मशीन में जाते ही दूसरी तरफ से कपड़े से बना आपका थैला मशीन से बाहर निकल आता है।
यह भी पढ़ें- href="https://www.patrika.com/bhopal-news/mp-monsoon-update-monsoon-is-arriving-in-madhya-pradesh-on-17-or-18-june-big-update-from-meteorological-department-18772519" target="_blank" rel="noopener">MP Monsoon Update: मध्य प्रदेश में इस दिन आ रहा है मानसून, मौसम विभाग से आया बड़ा अपडेट

पॉलिथीन का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद, पकड़े गए तो लगेगा जुर्माना

इंदौर नगर निगम ने शहर में पॉलिथीन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। शहर की बाजारों में पॉलिथीन उपयोग करने पर भारी जुर्माने का प्रावधान है। पॉलिथीन के स्थान पर लोग जरूरत पड़ने पर बाकायदा कॉटन बैग का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए इंदौर नगर निगम ने शहर के 56 दुकान समेत अन्य 4 स्थानों पर पहली बार झोला एटीएम लगाया गया ह। इन झोला एटीएम मशीनों में कोई भी 10 रूपए का नोट या सिक्का डालकर कुछ सेकंड रुकना पड़ता है। फिर मशीन से ही एक कॉटन बैग निकल आता है। बताया जा रहा है कि इन झोला एटीएम वेंडिंग मशीन को इस तरह बनाया गया है कि, इसमें 5 रूपए के 2 सिक्के के अलावा यूपीआई और नकद और 10 रुपए डालकर भी आप अपना झोला ले सकते हैं।

56 दुकान पर झोला एटीएम स्थापित

thela ATM
इंदौर का 56 दुकान बहुचर्चित फूड जोन है। यहां प्रदेशभर के लोग इंदौर के व्यंजन का स्वाद चखने पहुंचते हैं। यहां तरह-तरह कि पकवान और नमकीन मिठाई खरीदने के बाद कई बार ऐसी स्थिति बनती है कि, ग्राहकों के पास अपना सामान रखने के लिए कोई बैग नहीं होता। यही वजह है कि सबसे पहले 56 दुकान पर झोला एटीएम स्थापित किया गया है।
यह भी पढ़ें- uwin app : आपके बच्चे की सेहत का पूरा ख्याल रखेगा ये सरकारी ऐप, इंस्टाल करें और हो जाएं टेंशन फ्री

शहर में इन जगहों पर झोला एटीएम

इंदौर नगर निगम कमिश्नर प्रतिभा पाल के मुताबिक शुरुआती दौर में 5 एटीएम लगाए गए हैं। इनका रिस्पांस ठीक रहने पर शहर के प्रमुख बाजारों में भी झोला एटीएम लगाए जाने की तैयारी है। उनका कहना है कि एटीएम में अपलोड करने के लिए इंदौर नगर निगम ने बड़ी संख्या में झोला तैयार कराए हैं। इसके अलावा कुछ प्राइवेट एजेंसियों के जरिए झोला सप्लाई कर रहे हैं। भविष्य में भी जितनी मशीनें लगाई जाएंगी, उनसे 10 रुपये में आसानी से जितनी बार चाहे झोला निकाला जा सकेगा।

Hindi News/ Indore / क्या आपने देखा थैला ATM? मशीन में 10 रूपए डालते ही निकल आता है आपका थैला, देखें Video

ट्रेंडिंग वीडियो