scriptआपके बच्चे की सेहत का पूरा ख्याल रखेगा ये सरकारी ऐप, इंस्टाल करें और हो जाएं टेंशन फ्री | government uwin app will take complete care of your child's health, install it and be tension free | Patrika News
उज्जैन

आपके बच्चे की सेहत का पूरा ख्याल रखेगा ये सरकारी ऐप, इंस्टाल करें और हो जाएं टेंशन फ्री

uwin app : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गर्भवती, छोटे बच्चों के टीकाकरण को लेकर यूविन ऐप तैयार किया है। ये सरकारी ऐप जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।

उज्जैनJun 15, 2024 / 12:10 pm

Faiz

uwin app
uwin app : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ( Health and Family Welfare Ministry ) ने गर्भवती, छोटे बच्चों के टीकाकरण को लेकर यूविन ऐप तैयार किया है। यह कोविड के दौरान लॉन्च को-विन ऐप की तरह है, जिसमें प्रत्येक लाभार्थी की टीककारण संबंधी जानकारी रहेगी। मध्य प्रदेश में उज्जैन शहर ने ऐप में सबसे पहले बच्चों की जानकारी फीड करने का क्लेम किया है। अब जल्द इसे लॉन्च करने की तैयारी की जाएगी।
(छुटकी) को कौनसा टीका लगा था। कौनसा लगना है, अगला टीका कब लगना है… माता-पिता को अब इतना याद रखने या टीकाकरण कार्ड संभालने की जरूरत नहीं है। यू-विन पोर्टल में टीकों की जानकारी रहेगी। पोर्टल में इंट्री होने से ममता कार्ड या टीकाकरण कार्ड की जरूरत नहीं रहेगी। यू-विन ऐप में गर्भवतियों की इंट्री उनके आधार कार्ड से व बच्चे की इंट्री माता-पिता के आधार से होगी। ऐप से रेकॉर्ड तो हमेशा के लिए सुरक्षित होगा ही लाभार्थी देश में कहीं भी अगला टीका लगवा सकेंगे। बच्चों के रेकॉर्ड के साथ ही उज्जैन में टीकाकरण केंद्रों की जियो टैगिंग करवाई जाएगी। इससे यूजर्स यू-विन ऐप पर देख सकेंगे कि उनके सबसे नजदीक कौनसा टीकाकरण केंद्र है।
यह भी पढ़ें- PM Shri Paryatan Vayu Seva : ओंकारेश्वर और महाकालेश्वर के बाद जाम सांवली के लिए शुरु होगी हेलीकॉप्टर सेवा

ऐसे काम करेगा ऐप

-मोबाइल नंबर व आधार कार्ड से यू-विन में पंजीयन होगा।
-बच्चे या गर्भवती को टीका लगाने के बाद कर्मी उसी समय इसकी इंट्री यू-विन पर करेंगे।
-मैसेज भी पहुंच जाएगा।
-कौन सा टीका लगा, कौन से टीके किस अवधि में लगने हैं, इसका शेड्यूल तैयार हो जाएगा।
-यूजर्स को पता रहेगा कि उसे अगला टीका कब लगवाना है।

Hindi News/ Ujjain / आपके बच्चे की सेहत का पूरा ख्याल रखेगा ये सरकारी ऐप, इंस्टाल करें और हो जाएं टेंशन फ्री

ट्रेंडिंग वीडियो