scriptभारत में सोना 54 लाख, दुबई में 45 लाख रु. किलो, अब तस्करों पर रखी जा रहा कड़ी नजर | Indore is becoming a new destination for gold smuggling in the state | Patrika News

भारत में सोना 54 लाख, दुबई में 45 लाख रु. किलो, अब तस्करों पर रखी जा रहा कड़ी नजर

locationइंदौरPublished: Apr 18, 2022 03:23:41 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

-दुबई में सोना सस्ता, शहर से एकमात्र इंटरनेशनल फ्लाइट भी वहीं की-प्रदेश में सोना तस्करी का नया ठिकाना बन रहा इंदौर

gold_bar_660_100221035627.jpg

gold smuggling

इंदौर। दुबई से इंदौर आई एयर इंडिया की फ्लाइट में आए एक ही समुदाय के यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। डीआरआइ की टीम ने गोपनीय सूचना के आधार पर इनके सामान को जांचा और कई लोगों को भी कमरे में ले जाकर तलाशी ली। सूत्रों के अनुसार सोना तस्करी की आशंका में इन्हें रोका गया था। एक यात्री का तो एक्सरे कराने की भी जानकारी सामने आई है। दुबई में मिलने वाला सोना भारत की तुलना में सस्ता और शुद्ध रहता है। भारत में सोना करीब 54 लाख रुपए किलो हैं, जबकि दुबई में इसकी कीमत 45 लाख रुपए है। दुबई से इंदौर आने वाले यात्रियों पर लगातार कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

इंदौर से एकमात्र इंटरनेशनल फ्लाइट भी दुबई की ही है। दिल्ली, मुंबई या अन्य बड़े एयरपोर्ट की तुलना में सोना तस्करी के लिए अपराधी ऐसे एयरपोर्ट को चुनते हैं, जहां कम इंटरनेशनल उड़ानें है। इंदौर एयरपोर्ट पर दुबई से आए कई यात्रियों के पास से अवैध रूप से लाया गया सोना पकड़ा जा चुका है। ऐसे सोने को पकड़ने के लिए हाइटेक स्कैनर हैं, पर तस्कर भी नए-नए हथकंडे अपनाने से बाज नहीं आ रहे। दो साल पहले एक तस्कर के पेट से सोना बरामद किया था। सूत्रों के अनुसार शनिवार को आई फ्लाइट में भी डीआरआइ को सोने की तस्करी की सूचना मिली थी। इसके कारण एक ही समुदाय के करीब 15 यात्रियों को भारी परेशानी भुगतना पड़ी।

तीन घंटे तक नहीं मिला पानी

जांच के दौरान यात्रियों के मोबाइल भी बंद करा दिए गए। इससे एयरपोर्ट पर उन्हें लेने पहुंचे परिजन भी परेशान होते रहे। रोके गए यात्रियों में मंदसौर का एक हार्ट पेशेंट भी था। उन्होंने इलाज का हवाला देते हुए दवाइयां लेने के लिए पानी मांगा लेकिन जांच के दौरान उन्हें पानी तक नहीं पिलाया गया।

विदेशी मूल का तीन किलो सोना बरामद, पांच तस्कर पकड़ाए

डीआरआइ ने विदेशी मूल के तीन किलो सोने के साथ पांच तस्करों को पकड़ने में कामयाबी हासिल की है। जब्त सोने की कीमत 1.58 करोड़ आंकी जा रही है। बीते दिनों गुप्त सूचना के आधार पर टीम ने कार को रोककर तलाशी ली थी। कार में चार तस्कर और सोना मिला। चारों आरोपितों से मिली लिंक के आधार पर मुंबई के उल्हास नगर से भी एक और आरोपी पकड़ा है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8a25lx
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो