scriptइंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट की यह है ताजा स्थिति, जानिए किन क्षेत्रों तक पहुंचेगी यलो लाइन | indore metro rail project update status | Patrika News

इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट की यह है ताजा स्थिति, जानिए किन क्षेत्रों तक पहुंचेगी यलो लाइन

locationइंदौरPublished: May 20, 2022 06:23:13 pm

Submitted by:

Manish Gite

इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट के पहले चरण का काम सितंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा, इसी महिने मेट्रो का ट्रायल रन करने का लक्ष्य है…।

metro1.png

इंदौर। मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर की गति मेट्रो शुरू होने से और बढ़ जाएगी। इसके काम ने रफ्तार पकड़ ली है। पहले चरण में गांधी नगर से रोबोट चौराहे तक का काम पूरा हो जाएगा। इसी रूट पर सितंबर 2023 तक मेट्रो का ट्रायल रन हो जाएगा।

आइए जानते हैं इंदौर में कितने स्टेशन बनाए जा रहे हैं और यह किन क्षेत्रों को कवर करेगी…।

 

इंदौर में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का पहला चरण सितंबर 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है। इसे दो चरणों में किया जा रहा है। पहले चरण के तहत गांधीनगर से रोबोट चौराहे तक 17.5 किलोमीटर में काम पूरा किया जाएगा, ताकि इस हिस्से पर ट्रायल रन पूरा किया जा सके। जिन स्टेशनों पर मेट्रो का ट्रायल होना है।

प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों के अनुसार पहले चरण के तहत 10 महीने में गांधीनगर से रोबोट चौराहे तक 35% काम हो चुका है। मेट्रो को गांधीनगर से भंवरासला होते हुए आईएसबीटी और विजयनगर तक चलाया जाएगा। इसके लिए मेट्रो स्टेशनों का निर्माण भी किया जा रहा है। सभी स्टेशन मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन पर आधारित होंगे। इससे पहले मध्य प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इंटरनेट पर इन स्टेशनों के ग्राफिक वीडियो जारी किया था, इनमें मेट्रो की खूबियों के बारे में बताया गया था।

 

metro3.jpg

इन सभी मेट्रो स्टेशनों को इस तरीके से बनाया जा रहा है ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की सुविधा न हो आईएसबीटी के गेट के पास ही मेट्रो स्टेशन का प्रवेश द्वार बनाया जा रहा है जहां पर लिफ्ट की सुविधा होगी जहां से सीधे मेट्रो स्टेशन तक जा सकेंगे यहां पर आने वाले यात्री और आसपास के रहवासीयों को इसका लाभ मिलेगा।

लव कुश स्टेशन पर आने जाने के लिए पांच एंट्री और एग्जिट गेट तैयार किया जा रहा है एंट्री प्वाइंट से चढ़कर यात्री फुट ओवर ब्रिज से सीधा मेट्रो स्टेशन पर पहुंच जाएगा यहां से अस्पताल पास होने से यात्रियों को व्हीलचेयर की सुविधा भी मिलेगी स्टेशन पर रिक्शा और साइकिल के लिए पार्किंग की विशेष सुविधा बनाई जा रही है। स्टेशन की बात करें तो विजय नगर चौराहे से मिनट की यात्रा पर मेट्रो स्टेशन पहुंचा जा सकेगा वहीं स्टेशन पर बीआरटीएस के स्टॉप के पास से एक मेट्रो का एंट्री गेट होगा बस से आने वाले यात्री सीधे कॉरिडोर से होकर मेट्रो स्टेशन तक पहुंच जाएंगे यहां पर एस्कलेटर (स्वचलित सीढ़ी) की सुविधा भी मौजूद होगी।

दिल्ली की तर्ज पर होंगी दो लाइनें

इंदौर में बन रहे मेट्रो प्रेजेक्ट में पूरे इंदौर में दो लाइनें बिछाई जाएगी। यह लाइनें अलग-अलग क्षेत्रों को कवर करेंगी। यलो लाइन रेलवे स्टेशन से हाईकोर्ट, पलासिया, पत्रकार कालोनी, बंगाली चौराहे से खजराना से रिंग रोड होते हुए विजयनगर, मेघदूत गार्डन, बापट चौराहा, एमआर 10 से सुपर कॉरिडोर होते हुए सीधे एयरपोर्ट तक जाएगी। दूसरी लाइन रेलवे स्टेशन राजबाड़ा, बड़ा गणपति, रामचंद्र नगर, बीएसएफ/कालानी नगर होते हुए एयरपोर्ट तक जाएगी।

metro2.jpg

बनेंगे 29 स्टेशन

इंदौर में मेट्रो ट्रेन के लिए 31.55 किलोमीटर में 29 स्टेशन बनेंगे। 23 स्टेशन एलिवेटेड और छह अंडरग्राउंड रहेंगे। एमजी रोड पर मेट्रो रीगल चौराहे से होते हुए एलिवेटेड रूट पर शास्त्री ब्रिज के समानांतर जाएगी। इसके बाद जिला कोर्ट के सामने अंडरग्राउंड हो जाएगी। यहां से राजबाड़ा के अंडरग्राउंड एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन होगा, जो इस रूट का सबसे आखिरी एलिवेटेड स्टेशन होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो