scriptIndore News: पब-बार में रात 12 बजे के बाद शराब छलकाने वालों के लिए जरूरी खबर | Indore News: AI will give alert if pub-bar is found open after 12 midnight | Patrika News
इंदौर

Indore News: पब-बार में रात 12 बजे के बाद शराब छलकाने वालों के लिए जरूरी खबर

Indore News: पब-बार संचालकों की मनमानी पर अंकुश के लिए बनेगा विशेष कंट्रोल रूम, प्रदेश में पहली बार नया प्रयोग….एआइ की निगेहबानी में पब-बार, 12 बजे बाद खुले मिले तो देगा अलर्ट

इंदौरJun 12, 2024 / 08:34 am

Ashtha Awasthi

Indore News

Indore News

Indore News: पब और बार संचालकों की मनमानी पर अंकुश के लिए इंदौर प्रशासन ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) की मदद से नया निगरानी सिस्टम तैयार किया है। प्रदेश में पहली बार इस तरह का प्रयोग करते हुए एक विशेष कंट्रोल भी बनाया जा रहा है।
करीब एक से दो सप्ताह में पूरी होने वाली इस आधुनिक निगेहबानी की अहम विशेषता ऑटोमैटिक अलर्ट मैसेज है। रात 12 बजे के बाद अगर पब और बार का संचालन पाया गया तो यह अलर्ट मैसेज जिम्मेदार विभागों तक पहुंच जाएगा, इसके बाद सीधे एक्शन लिया जाएगा।
ये भी पढ़ें: 48 घंटे अहम… एंट्री लेने जा रहा प्री-मानसून, 36 जिलों में धुंआधार बारिश अलर्ट

कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया, बार-पब के संबंध में लगातार कार्रवाई जारी है। रात 11.30 बजे तक नियमों के तहत बार-पब में शराब सर्व होती है। 12 बजे बंद करना होगा। इन पर नजर रखन के लिए पब और बार से लाइव फीड लेना शुरू करेंगे। इसके लिए कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। जिसमें सभी पब-बार संचालकों को लाइव कैमरा फीड देना अनिवार्य होगा। इस संबंध में सभी पब-बार के संचालकों के साथ बैठक आयोजित की है। इस पूरे सिस्टम को शुरू होने में दस से पंद्रह दिन का समय लगेगा। आदेश निकलने के 15 दिन में सिस्टम को अनिवार्य रूप से चलाया जाएगा।

लाइव फीड नहीं मिली तो होगी कार्रवाई

12 बजे बाद यदि लाइव फीड कंट्रोल रूम पर नहीं मिली या उसमें कोई रूकावट आती है तो संबंधित पब-बार संचालक के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। अगर कोई तकनीकी कारण से फीड नहीं आई तो इसका कारण बताना होगा। यदि रात 12 बजे के बाद वहां कोई मूवमेंट मिलता है तो अलर्ट मिलते ही कंट्रोल रूम अधिकारी कार्रवाई करेंगे।

एआइ से इस तरह रखेंगे नजर

कलेक्टर ने बताया कि इस पूरे सिस्टम में एआइ से नजर रखेंगे। 12 बजे बाद यदि पब-बार में कोई मूवमेंट होगा तो वहां से एआइ अलर्ट जारी करेगा। अलर्ट का मैसेज न केवल आबकारी अधिकारी, एसडीएम और पुलिस अधिकारी के पास भी जाएगा। लाइसेंस प्राप्त पब-बार की शिकायत कई दिनों से मिल रही है। पब-बार बंद होने के बाद अवैध तरीके से शराब पिलाई जाती है। हाल ही में 2 स्थान पर हम कार्रवाई कर चुके है। इस तरह की कार्रवाई को बढ़ाया जाएगा।
लाइसेंस होगा निरस्त

रात 12 बजे के बाद पब-बार का संचालन पाया गया तो लाइसेंस निरस्त किया जाएगा। नया सिस्टम बनाया जा रहा है, एआइ की मदद से मॉनिटरिंग की जाएगी और पब-बार के साथ अन्य अवैध गतिविधियों पर भी इससे अंकुश लगेगा।- अशीष सिंह, कलेक्टर इंदौर

Hindi News/ Indore / Indore News: पब-बार में रात 12 बजे के बाद शराब छलकाने वालों के लिए जरूरी खबर

ट्रेंडिंग वीडियो