scriptMP News : फिल्म ‘पुष्पा’ में दिखाए गए लाल चंदन, अब एमपी में भी उगाए जाएंगे | indore news lal chandan will also grown in indore, red sandalwood shown in filn pushpa | Patrika News
इंदौर

MP News : फिल्म ‘पुष्पा’ में दिखाए गए लाल चंदन, अब एमपी में भी उगाए जाएंगे

Lal Chandan in Indore : वैसे तो लाल चंदन शेषाचलम की पहाड़ियों में पाया जाता है। लेकिन अगर प्रयास सफल रहा तो जल्द यह एमपी के इंदौर में भी पाया जाएगा।

इंदौरMar 23, 2024 / 05:02 pm

Himanshu Singh

lal_chandan_in_indore.jpg

लाल चंदन की कहानी तो आपने पुष्पा फिल्म में सुनी और देखी ही होगी। यह फिल्म 2021 में सबसे अधिक कमाई वाली मूवी बनी थी। इस फिल्म में शेषाचलम की पहाड़ियों में पाए जाने वाले लाल चंदन की तस्करी के बारे में बताया गया है। जिस लाल चंदन का जिक्र फिल्म पुष्पा में हुआ है, वह अब एमपी के इंदौर में भी लगाया जाएगा। जी हां, वन विभाग इंदौर लाल चंदन के पेड़ लगाने जा रहा है।

 


इंदौर में वन विभाग के द्वारा 25 हजार लाल चंदन के पौधे रोपे जाएंगे। नवरत्न बाग में वन विभाग की नर्सरी में लाल चंदन के बीज रोपे गए हैं। लाल चंदन के बीज को नागपुर से लाया गया है। इसके पौधे बनने का इंतजार जुलाई तक किया जाएगा। लाल चंदन लगाने के लिए 4.5 पीएच से 6.5 पीएच तक की उपजाऊ मिट्टी लगती है। अभी तक ये केवल आंध्र प्रदेश यानी साऊथ इंडिया की शेषाचलम की पहाड़ियों पर पाया जाता था। शेषाचलम की पहाड़ियां तमिलनाडु तक फैली हुई हैं।
ये भी पढ़ें – लाल चंदन चुटकियों में दूर करेगा कई बीमारियां, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

 


वन विभाग की ओर से 25000 हजार पौधे तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। इसे पूरे शहर में फ्री बांटा जाएगा। ताकि लोग इसकी देखरेख कर सकें। कुछ सामाजिक संस्थाओं की मदद से यह पौधे बांटे जाएंगे। यह केवल उन्हें ही दिया जाएगा। जो लोग इसकी अच्छे से देखभाल कर पाएं। आने वाले दिनों में यह प्रयोग सफल रहा तो किसानों के साथ एमपी के आम आदमी के लिए तरक्की का नय आयाम खुल जाएगा। इंदौर में गुजरात का नारियल उगाया जा रहा है। अब नजर साऊथ इंडिया के लाल चंदन पर है। वहीं इसका इस्तेमाल कई प्रकार की बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो