scriptएमपी में पैसा एक्ट लागू-सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, सूदखोरों से लिया पैसा माफ | PESA Act implemented in MP- CM Shivraj's big announcement | Patrika News
इंदौर

एमपी में पैसा एक्ट लागू-सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, सूदखोरों से लिया पैसा माफ

आदिवासियों को विभिन्न प्रकार के लाभ मिलेंगे, सीएम ने पैसा एक्ट लागू किया है।

इंदौरDec 04, 2021 / 05:27 pm

Subodh Tripathi

cm.png

इंदौर. जननायक टंट्या भील के बलिदान दिवस पर के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में शनिवार को सीएम शिवराजसिंह चौहान ने बड़ी घोषणाएं की है। जिससे आदिवासियों को विभिन्न प्रकार के लाभ मिलेंगे, जननायक टंट्या मामा बलिदान दिवस का समारोह पूर्वक आयोजन इंदौर के नेहरू स्टेडियम पर किया गया, यहां सीएम ने पैसा एक्ट लागू किया है। वहीं आदिवासियों को सूदखोरों के पैसों से भी निजात दिला दी है। इस अवसर पर राज्यपाल मंगू भाई पटेल भी उपस्थित थे।


यह हुई बड़ी घोषणा-

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x861ypn

जमकर थिरके शिवराज मामा
समारोह में आदिवासी गीत पर मामा शिवराजसिंह चौहान सहित विभिन्न पदाधिकारी मंच पर थिरकते हुए नजर आए, सभी एक दूसरे के हाथ पकड़ कर आदिवासी नृत्य की भांति डांस करते नजर आ रहे थे, वहीं मंच के नीचे उपस्थित आदिवासी समाज के बालक बालिकाएं व महिला पुरुष भी उनकी घोषणाओं से उत्साहित होकर झूमते नजर आए। कार्यक्रम में राज्यपाल ने जननायक टंट्या भील स्मारक स्थल पातालपानी का वर्चुअल लोकार्पण किया। वहीं मुख्यमंत्री चौहान ने प्रशासनिक सकुल का अनावरण किया।

4 दिसंबर को लगेगा मेला
मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि अब जननायक टंट्या मामा की स्मृति में प्रतिवर्ष 4 दिसंबर को पातालपानी में मेला लगेगा। उनकी स्मृतियों को संजोया जाएगा, वहीं जननायक टंट्या मामा की स्मृति में 4 करोड़ 55 लाख की लागत से पातालपानी में नवतीर्थ स्थल बनाया जाएगा। कार्यक्रम में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा, उषा ठाकुर, मीना सिंह, अतर सिंह आर्य, तुलसी सिलावट, राज्यसभा सांसद सुमेर सिंह सोलंकी, मंत्री विजय शाह, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा आदि मौजूद थे।

आजादी के 75 साल बाद बदली व्यवस्था-प्लॉट और खेत की भू-अधिकार पुस्तिका

सूदखोरों पर होगी कार्रवाई

सीएम शिवराजसिंह ने कहा – जो लोग बगैर लाइसेंस सूदखोरी करेंगे, उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसी के साथ 15 अगस्त 2020 तक बगैर लाइसेंस वाले सूदखोरों से लिया पैसा पूर्ण रूप से माफ कर दिया गया, अगर वे उसे मांगने के लिए दबाव बनाते हैं, तो उन पर सख्त कार्रवाई यहां तक की जेल भेजने तक की कार्रवाई की जाएगी। कार्यक्रम में युवाओं के लिए एक लाख बैकलॉग के पदों पर भर्ती प्रारंभ करने, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में 50 लाख रुपए तक उद्योग लगाने के लिए लोन देने व बैंकों को सरकार द्वारा गारंटी देने के साथ ही ब्याज पर 3त्न सब्सिडी देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा जनजातीय भाई-बहनों को वन अधिकार के पट्टे देने का क्रम जारी रहेगा। जिनके दिसंबर 6 से पूर्व के पट्टे हैं, उन्हें जमीन दी जाएगी। जिन लोगों पर अपराध के छोटे-मोटे मामूली किस्से चल रहे हैं उन्हें भी वापस ले लिया जाएगा। राशन आपके ग्राम योजना के तहत राशन गांव-गांव पहुंचेगा।

घबराए नहीं, अलर्ट रहें, कोरोना से काफी तेज है रिकवरी रेट, केवल इन बातों रखें ध्यान

भंवरकुआं चौराहे का नाम जननायक टंट्या मामा

इंदौर के भंवरकुआं चौराहे का नाम बदलकर जननायक टंट्या भील कर दिया गया है। अब शहर का सबसे जाना पहचाना यह चौराहा टंट्या भील चौराहे के नाम से जाना जाएगा।

Home / Indore / एमपी में पैसा एक्ट लागू-सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा, सूदखोरों से लिया पैसा माफ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो