scriptrail coach restaurant in indore, restaurant on wheels in india | अब यहां भी रेल कोच रेस्टोरेंट, ट्रेन के साथ खाने का भी लें मजा | Patrika News

अब यहां भी रेल कोच रेस्टोरेंट, ट्रेन के साथ खाने का भी लें मजा

restaurant on wheels : आप भी राजसी फील के साथ रेल कोच में स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठा सकते हैं।

इंदौर

Updated: May 17, 2022 05:43:40 pm

इंदौर। पश्चिम मध्य रेलवे (पमरे) अब भोपाल और जबलपुर की तर्ज पर शहर में भी रेल कोच रेस्टोरेन्ट बना रहा है। इसके लिए केसर बाग स्थित अर्बन हाट मैदान को चुना गया है। वहां साफ-सफाई आदि कामों को पूरा कर लिया गया है और यह रेस्टोरेंट जून तक शुरू हो सकता है। इससे खाने के शौकीन इंदौरवासियों को एक नया ठिकाना भी मिल जाएगा। 2016 में मध्य प्रदेश टूरिज्म विभाग ने इसपर काम शुरू कर दिया था। और 2018 तक इसे पूरा भी कर लिया गया।

ind.png
restaurant on wheels in india
ind2.png

 

टूरिज्म विभाग के सचिव ने बताया कि इसे पहले ही जनता के लिए खोल दिया जाता, लेकिन कोरोना के कारण इसमें समय लग गया। इस रेल कोच रेस्टोरेन्ट को पटरी पर खड़ा किया जा रहा है और इसे राजसी कोच की तरह सजाया गया है। निश्चित ही लोग इसे देखकर काफी प्रभावित होंगे। वहीं पर्यटन विभाग के जनरल मैनेजर एनके स्वर्णकार ने बताया कि जिस कम्पनी को इसका ठेका सौंपा गया है, उसका काम लगभग पूरा हो चुका है और इसे जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा।

ind1.png

भोपाल में दो रेल कोच हैं

राजधानी भोपाल में भी इस तरह के रेस्टोरेन्ट बनाए गए हैं। भोपाल मण्डल के भोपाल और इटारसी में एक-एक रेल कोच रेस्टोरेंट बनाया गया है। भोपाल स्टेशन के प्लेटफॉर्म नं 6 पर इसे बनाया गया है। यहां यात्रियों एवं आम लोगों के लिए 24 घण्टे स्वाटिष्ट स्थानीय एवं देशी विदेशी व्यंजनों की व्यवस्था रहती है। इस रेस्टेरेन्ट में साफ-सफाई का भी पूरा ख्याल रखा जाता है और जनता से इसका फीडबैक लिया जाता है। भोपाल से रेलवे 58,72,329 रुपए की कमाई करती है। जबकि भोपाल स्टेशन इसके लिए 11.74 लाख रुपए प्रतिवर्ष किराया देता है। इसके अलावा एमपी टूरिज्म विभाग ने भी श्यामला हिल्स स्थित अशोका लेकव्यू होटल के परिसर में इसे स्थापित किया है।

jabalpur1_7526766-m.jpg

यह भी पढ़ेंः

इटारसी में भी शुरू होने वाला है रेल कोच रेस्टोरेंट

इटारसी में भी चल रही है तैयारी

भोपाल मण्डल के ही इटारसी जंक्शन पर भी रेल कोच रेस्टोरेन्ट बनकर तैयार हो रहा है। इससे इटारसी में अनावश्यक जाम से भी निजात मिल सकेगी और यहां ये आकर्षण का केन्द्र भी बनेगा। इसे इटारसी के प्लेटफॉर्म नं 1 पर बनाया जा रहा है। इटारसी स्टेशन के लिए 17.69 लाख रुपए प्रतिवर्ष किराया देना होगा। यहां रेल कोच रेस्तरा स्थापित करने का क्षेत्रफल 150 वर्ग मीटर है। अन्य स्टेशनों की तरह यहां भी इसकी स्थापना का पूरा खर्चा ठेकेदार ही उठाएंगे।

bpl2_7526766-m.jpg

जबलपुर और आसपास 5 रेस्टोरेंट बनेंगे

इसकी शुरुआत सबसे पहले जबलपुर से हुई थी। जबलपुर स्टेशन के प्लेटफॉर्म नं 6 के बाहर मालगोदाम रोड के किनारे पुरानी कॉलोनी वाली जगह पर इसे स्थापित किया गया है। जबलपुर मंडल के मुख्य स्टेशन के अलावा मदनमहल, कटनी, मुड़वारा, रीवा और सतना में भी स्थापित करने का काम चल रहा है। जबलपुर स्टेशन के लिए 13 लाख रुपए का प्रतिवर्ष भुगतान करना होगा। इससे 05 वर्ष की अवधि के लिए रेलवे को कुल 3.33 करोड़ रुपए मिलेंगे। इस तरह के रेलवे कोच रेस्टोरेन्टों से प्रदेश के टूरिज्म को भी बल मिलेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: अब महाराष्ट्र के NCP-कांग्रेस विधायकों पर बीजेपी की नजर! सांसद नासिर हुसैन ने किया बड़ा दावाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में नई सरकार की कवायद हुई तेज, दिल्ली में आज देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हो सकती है मुलाकात1 जुलाई से महंगाई के नए कदम, जुलाई में भी जेब कटने का सिलसिला रहेगा जारी, हो रहे हैं 7 बड़े बदलावपीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री को तोहफे में दिए खास बर्तन, जानिए जी-7 के दूसरे दोस्तों को क्या किया गिफ्ट?पटना हाईकोर्ट का बड़ा फैसला - 'अगर पीड़िता ने नहीं किया विरोध, तो इसका मतलब ये नहीं की रेप के लिए सहमति दी'Maharashtra Political Crisis: शिवसेना के दावे को एकनाथ शिंदे ने नकारा, बोले-अगर आपके संपर्क में विधायक हैं तो उनके नाम का करें खुलासाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संकट के बीच BJP की शिकायत पर एक्टिव हुए राज्यपाल, MVA सरकार के फैसलों की मांगी डिटेल्सGST Council की 47वीं बैठक चंडीगढ़ में शुरू, दिख सकता है भरपूर एक्शन: Petrol-Diesel को जीएसटी में लाने समेत कई अहम फैसलों पर नजर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.