scriptकोरोना के नए वैरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ ने बढ़ाई चिंता , अब सफर के बाद सभी यात्रियों की होगी जांच | Samples of more than 20 passengers have been sent for RT-PCR test | Patrika News
इंदौर

कोरोना के नए वैरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ ने बढ़ाई चिंता , अब सफर के बाद सभी यात्रियों की होगी जांच

सोमवार को ऐसे 20 से ज्यादा यात्रियों के सेंपल आरटी-पीसीआर जांच के लिए भेजे गए हैं….

इंदौरNov 30, 2021 / 12:17 pm

Ashtha Awasthi

210817-covid-test-houston-ew-346p-823193.jpg

corona virus

इंदौर। विदेशों में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ ने इंदौर के स्वास्थ्य विभाग की चिंता भी बढ़ा दी है। नए वैरिएंट के बाद विदेशों से आने वालों की जांच में खास ऐहतियात बरती जाएगी। इसे लेकर भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइन भी जारी की है। 1 दिसंबर से एयरपोर्ट पर आने वाले सभी यात्रियों पर यह गाइडलाइन लागू हो जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग को नवंबर में विदेश यात्रा कर एयरपोर्ट पहुंचे 150 यात्रियों की सूची भी उपलब्ध करवाई है। इनके फिर से आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाए जा रहे हैं। जांच के लिए विभाग ने शहरी थाना क्षेत्र के अनुसार कुल 34 टीमें बनाई हैं। ये टीमें यात्रियों को ढूंढकर उनके सेंपल ले रही है। सोमवार को ऐसे 20 से ज्यादा यात्रियों के सेंपल आरटी-पीसीआर जांच के लिए भेजे गए हैं।

इन देशों से आए ज्यादातर यात्री

इंदौर एयरपोर्ट पर आए यात्रियों ने अलग-अलग देशों की यात्रा की है। मिली सूची के अनुसार 150 से इनमें से ज्यादातर पाकिस्तान, यूके, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी के है विदेश से आने वालों में एक 6 माह का बच्चा भी है।

11 देश रिस्क कैटेगिरी में, हर यात्री पर नजर

गाइडलाइन में यूरोपीय देशों सहित 11 देशों को रिस्क कैटेगरी में रखा गया है। यहां से आने वाले सभी यात्रियों की भारत आने पर एयरपोर्ट पर ही आरटी-पीसीआर जांच की जाएगी। इसके साथ ही अन्य देशों से आने वाले यात्रियों में से भी 5 प्रतिशत यात्रियों की रेंडमली जांच होगी। विदेश से आने वालों को 14 दिनों का यात्रा रिकॉर्ड सेल्फ डिक्लेरेशनल के साथ देना होगा। गलत जानकारी पाई जाने पर यात्री के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

दुबई से आने वाले यात्रियों की भी जांच

दुबई से हर बुधवार इंदौर आने वाली फ्लाइट के यात्रियों में से रेंडमली 5 प्रतिशत यात्रियों की यह जांच एयरपोर्ट पर होगी। रेंडमली जांच में कोई यात्री पॉजिटिव आता है तो वहीं प्रोटोकॉल रहेगा जो रिस्क कैटेगरी वाले देशों से आने वालों के लिए बनाए गए हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x835szf

Home / Indore / कोरोना के नए वैरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ ने बढ़ाई चिंता , अब सफर के बाद सभी यात्रियों की होगी जांच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो