scriptकिसानों से व्यापारी ने किया लिखित वादा, दो दिन में संपत्ति बेचकर करूंगा भुगतान | The trader has given written promise to the farmers, pay property | Patrika News
इंदौर

किसानों से व्यापारी ने किया लिखित वादा, दो दिन में संपत्ति बेचकर करूंगा भुगतान

तीसरे दिन भी किसानों का धरना व्यापारी के घर के बाहर जारी रहा , प्रशासनिक अधिकारी पहुंचे पीडि़त किसानों के बीच

इंदौरJun 10, 2019 / 12:18 pm

रीना शर्मा

indore

किसानों से व्यापारी ने किया लिखित वादा, दो दिन में संपत्ति बेचकर करूंगा भुगतान

इंदौर. अपनी राशि का भुगतान कराए जाने को लेकर लगातार तीसरे दिन किसानों का धरना व्यापारी के घर के बाहर जारी रहा। रविवार को प्रशासनिक अधिकारी पीडि़त किसानों के बीच पहुंचे। अफसर को करीब तीन घंटे तक मशक्कत करना पड़ी, तब कहीं व्यापारी नीचे आया।
किसानों की कर्ज माफी पर भाजपा-कांग्रेस आमने-सामने, इस दिन निकलेगी आक्रोश ट्रैक्टर रैली

प्रशासन की फटकार के बाद व्यापारी ने एक सादे कागज पर लिखकर दिया कि वह दो दिन में संपत्ति बेचकर किसानों का भुगतान कर देगा। इधर, किसानों ने भी साफ कहा, वे तब तक डटे रहेंगे, जब तक उन्हें उनके हक का पूरा पैसा नहीं मिल जाता। सोमवार को किसान सुंदरकांड का पाठ करेंगे, ताकि व्यापारी को ईश्वर सद्बुद्धि दे और वह उनका भुगतान कर दे।
Must read : सूरत हादसे के बाद इस शहर की 16 ‘खतरनाक’ कोचिंग क्लासेस सील, कहीं आपका बच्चा भी तो नहीं पढ़ रहा यहां.

मालूम हो, राधेश्याम ट्रेनिंग कंपनी के नाम से व्यापारी हरिनारायण खंडेलवाल और उनके परिजन ने देपालपुर, राऊ व सांवेर के किसानों तकरीबन 230 किसानों से करीब 30 बोरी गेहूं खरीदा। यह गेहूं मंडी परिसर के बाहर चंदन नगर स्थित मील पर तुलवाया गया। किसानों को उपज बेचे जाने पर चेक दिए गए, जो बाउंस हो गए। इसके बाद किसान व्यापारी के घर से लेकर ऑफिस तक चक्कर लगाते रहे, लेकिन उन्हें भुगतान नहीं किया गया। इसके बाद किसानों ने व्यापारी के खिलाफ मोर्चा खोला और कलेक्टर को शिकायत दर्ज कराई।
Must read : सूरत हादसे के बाद इस शहर की 16 ‘खतरनाक’ कोचिंग क्लासेस सील, कहीं आपका बच्चा भी तो नहीं पढ़ रहा यहां.

एसडीएम शर्मा को करना पड़ा 3 घंटे इंतजार

गुरुवार शाम से पीडि़त किसान खंडेलवाल के बड़ागणपति स्थित घर पर धरना दे रहे हैं। किसानों के घर के बाहर धरना दिए जाने के बाद खंडेलवाल के परिजन घर से बाहर नहीं निकले, लेकिन शनिवार रात में पुलिस अधिकारियों ने व्यापारी के परिजन को दूध ले जाकर पहुंचाया, जिससे किसानों में आक्रोश है। किसानों का कहना है, हम भी परिवार को छोडक़र यहां अपनी मेहनत की राशि के लिए संघर्ष कर रहे हैं। प्रशासन को हमारे भी परिवार की चिंता करनी चाहिए। उन्हें भी दूध, राशन उपलब्ध कराया जाना चाहिए। किसानों की नाराजगी देख आखिरकार वरिष्ठ अधिकारियों ने एसडीएम राकेश शर्मा को किसानों के बीच रविवार को भेजा। यहां व्यापारियों के नीचे बुलाने के लिए शर्मा को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। तीन घंटे बाद वे नीचे उतरे।
Must read : प्रदेश कांग्रेस प्रभारी ने इंदौरी नेताओं को सुनाई खरी-खरी, बोले – बूथ तो जिता नहीं पाए आ गए बॉयोडाटा लेकर

लिखित में किया वादा

व्यापारी हरिनारायण खंडेलवाल, भाई माणकचंद खंडेलवाल व राजेंद्र खंडेलवाल ने एसडीएम की फटकार के बाद लिखित में दिया कि दो दिन में किसानों का पैसा दे देंगे। लेकिन, यह नहीं बताया कि भुगतान कितना करेंगे। किसान बोले-पहले भी व्यापारी ने 10 फीसदी राशि देने का वादा किया था पर महज ९ लाख लेकर ही पहुंचा था।
Must read : किसानों की कर्ज माफी पर भाजपा-कांग्रेस आमने-सामने, इस दिन निकलेगी आक्रोश ट्रैक्टर रैली

आज सुंदर कांड का पाठ

किसान बबलू जाधव, अनिल परमार, चंदन सिंह का कहना है, जब तक हमें पैसा नहीं मिल जाता, हम यहां से नहीं उठेंगे। किसानों ने बताया, वे सोमवार को यहां पर ही सुंदरकांड का पाठ करेंगे। प्रतिदिन भजन-कीर्तन के साथ ही अन्य अनुष्ठान भी किए जाएंगे, ताकि भगवान व्यापारी को सद्बुद्धि दे और वह हमारा भुगतान कर सके।

Home / Indore / किसानों से व्यापारी ने किया लिखित वादा, दो दिन में संपत्ति बेचकर करूंगा भुगतान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो