script5G Network: Bharati Airtel unveils 5G plans in India | 5G Network: Airtel ने पेश किया अपना 5G प्लान | Patrika News

5G Network: Airtel ने पेश किया अपना 5G प्लान

locationनई दिल्लीPublished: Jul 21, 2021 10:10:46 pm

Submitted by:

Ashwani Kumar

5G Network: मोबाइल टेलीकम्यूनिकेशन की दुनिया में एक और कदम आगे की सोच दिखाते हुए भारती एयरटेल ने 5G नेटवर्क की अपनी योजना का खुलासा किया है। कंपनी का कहना है कि 5जी मोड में एयरटेल की तरफ से 10 गुना ज्यादा स्पीड मिलेगी।

Airtel 5G Network Plan
Airtel 5G Network Plan
नई दिल्ली। देश के प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटर भारती एयरटेल ने भारत में अपनी 5G योजनाओं ( 5G Network ) का खुलासा किया है। एयरटेल देश में ओपन रेडियो एक्सेस नेटवर्क (O-RAN) अपनाने के सबसे बड़े समर्थकों में से एक रहा है। एयरटेल भारत में एक कुशल और लागत प्रभावी तरीके से 5G को रोल आउट करने के लिए O-RAN के साथ आगे बढ़ना चाहता है। एक वर्चुअल समिट में बोलते हुए, भारती एयरटेल के नेटवर्क आर्किटेक्चर और आरएंडडी प्रमुख मनीष गंगे ने कहा, ओपेन और अलग-अलग नेटवर्क प्रौद्योगिकियां दूरसंचार उद्योग का भविष्य हैं।
दरअसल, भारत एक प्रकार का एसा बाजार है जहां ऑपरेटरों के लिए ARPU (Average Revenue Per Unit ) बहुत कम है जबकि उपभोक्ताओं द्वारा डेटा का उपयोग बहुत अधिक है। इसका मतलब यह है कि ऑपरेटरों को हमेशा यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि यूजर को हर समय हाई स्पीड कनेक्टिविटी मिलती रहे। ( Airtel 5G ट्रायल)
यह भी पढ़ें

-Airtel का धमाकेदार ऑफर

भारती एयरटेल और टाटा ग्रुप ने घोषणा की है कि वह भारत के लिए 5जी नेटवर्क सॉल्यूशन भारत में ही बनाएंगे। यानी अब देसी 5जी होगा, ना कि विदेशी या चाइनीज। टाटा समूह ने ओ-आरएएन (O-RAN) आधारित रेडियो और एनएसए/एसए कोर 'अत्याधुनिक' विकसित किया है। यह तकनीक जनवरी 2022 से कमर्शियल इस्तेमाल के लिए उपलब्ध हो जाएगी।
Bharat Airtel जनवरी 2022 से एयरटेल टाटा ग्रुप की इस तकनीक का इस्तेमाल भारत में अपने 5जी लॉन्च के प्लान के लिए करेगा। शुरुआत में इसे पायलट प्रोजेक्ट की तरह चलाया जाएगा और भारत सरकार की तरफ से जारी की गई सभी गाइडलाइंस का भी ध्यान रखा जाएगा। भारत में बने ये 5G प्रोडक्ट और सॉल्यूशन ग्लोबल स्टैंडर्ड का ध्यान रखकर बनाए जा रहे हैं। अगर 5G सॉल्यूशन एयरटेल के पायलट प्रोजेक्ट में अपना लोहा मनवा पाते हैं तो इससे एक्सपोर्ट के रास्ते भी खुल जाएंगे। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज 3GPP और O-RAN दोनों मानकों के लिए एंड-टू-एंड समाधान करने में मदद करती है।
यह भी पढ़ें
-

Airtel ने Jio को फिर पीछे छोड़ा

भारत और दक्षिण एशिया के लिए भारती एयरटेल के एमडी और सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा, "भारत को 5जी और संबद्ध प्रौद्योगिकियों के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने के लिए टाटा समूह के साथ जुड़कर हमें खुशी हो रही है। अपने विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी इको सिस्टम और टैलेंट पूल के साथ, भारत दुनिया के लिए अत्याधुनिक समाधान और अनुप्रयोग बनाने के लिए अच्छी तरह मौजूद है। इससे भारत को एक इनोवेशन और मैन्युफैक्चरिंग डेस्टिनेशन बनने में काफी मदद मिलेगी।"
एयरटेल ने बताया कि गुरुग्राम के साइबर हब इलाके में Airtel 5G ट्रायल नेटवर्क लाइव हो गया है। 91मोबाइल्स की मानें, तो यह नेटवर्क 3,500MHz बैंड पर ऑपरेट हो रहा है। खास बात यह है कि इसके जरिए बेहद शानदार डाउनलोड स्पीड मिल रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, एयरटेल का 5जी नेटवर्क 1Gbps से ज्यादा की डाउनलोड स्पीड दे रहा है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

श्रद्धा मर्डर केस: कल आफताब के नार्को टेस्ट के लिए FSL में तैयारी, जानिए तिहाड़ में कैसे गुजरी पहली रातकेजरीवाल का बड़ा दावा! बोले- लिख कर देता हूं गुजरात में बन रही AAP की सरकारमन की बात में पीएम मोदी ने कहा, जी-20 की अध्यक्षता मिलना गौरव की बातपहली बार अरब गणराज्य मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी होंगे गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथिPaid Surrogacy: Russia में foreigners नहीं ले पाएंगे किराए पर कोख, आएगा कानूनIND vs NZ : भारत की उम्मीदों पर बारिश ने फेरा पानी, न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा वनडे रद्ददुनिया के सबसे अनूठे बाजार 'इमा कैथल' में पहुंचे विदेश मंत्री, बताया महिलाओं की आत्मनिर्भरता-सशक्तिकरण का प्रतीकसत्येंद्र जैन का एक और नया वीडियो, भाजपा ने कसा तंज जेल में लाट साहब के है ठाठ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.