scriptSupreme Court के हस्तक्षेप के बाद PSU को बड़ी राहत, Govt ने वापस लिया 96 फीसदी AGR | Big relief to PSUs after SC intervention, Center withdraws 96 Pc AGR | Patrika News

Supreme Court के हस्तक्षेप के बाद PSU को बड़ी राहत, Govt ने वापस लिया 96 फीसदी AGR

locationनई दिल्लीPublished: Jun 18, 2020 09:26:17 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

Central Govt ने Supreme Court में दाखिल किया हलफनामा, पिछली तारीख को लगाई थी फटाकर
केंद्र सरकार ने PSU Companies से AGR Dues को लेकर 4 लाख करोड़ रुपए की मांग की थी

Supreme Court

Big relief to PSUs after SC intervention, Center withdraws 96 Pc AGR

नई दिल्ली। केंद्र ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) को सूचित किया कि वह समायोजित सकल राजस्व ( Adjusted Gross Revenue ) मामले में विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों पर लंबित चार लाख करोड़ रुपए की 96 फीसदी राशि वापस लेने को तैयार है। केंद्र की तरफ से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ को बताया कि केंद्र पीएसयू ( PSU ) से मांगे गए एजीआर के 96 फीसदी हिस्से को वापस ले रहा है।

Jio Platforms में 11वां बड़ा Investment, Saudi PIF लगाएगी 11367 करोड़ रुपए

मेहता ने शीर्ष अदालत में एक हलफनामा दायर कर बताया कि क्यों पीएसयू पर एजीआर बकाया उठाया गया और अदालत के समक्ष दलील दी गई कि चार लाख करोड़ रुपए के बिल का 96 फीसदी वापस लिया जा रहा है। शीर्ष अदालत ने कहा कि पीएसयू दूरसंचार सेवाएं प्रदान करने के व्यवसाय में नहीं हैं।

मात्र एक रुपए में मिलता है महिलाओं का यह सामान, करोड़ों में होती है बिक्री

पिछले हफ्ते शीर्ष अदालत ने एजीआर मामले पर उसके पिछले साल के फैसले की आड़ में विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों से चार लाख करोड़ रुपए की मांग को उठाने के लिए दूरसंचार विभाग (डीओटी) को फटकार लगाई थी और उसके संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही शुरू करने की चेतावनी दी थी।

Corona Treatment के बाद Claim और Settlement बीच खाली होती मरीज की जेब

शीर्ष अदालत ने सॉलिसिटर जनरल से कहा था कि सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों से दूरसंचार के बकाया राशि की मांग को वापस लिया जाना चाहिए। मेहता ने कहा कि पीएसयू दूरसंचार स्पेक्ट्रम ले रखे हैं। पीठ ने मेहता से पूछा कि सरकार ने विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों से मांग करने के फामूर्ले को तैयार करने के लिए एजीआर पर उसके फैसले का इस्तेमाल कैसे किया।

हर महीने 42 रुपए की Premium भरने से Retirement के बाद Secure हो जाएगा बुढ़ापा

पीठ ने कहा कि कई वर्षों तक कोई मांग क्यों नहीं की गई, जबकि फैसला आने के बाद मामले को उठाया गया। बता दें कि अक्टूबर 2019 में एजीआर के संबंध में फैसला आया था। पीठ ने कहा, पीएसयू के खिलाफ मांग पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो