scriptBritish Petroleum और RIL ने मिलाया हाथ, 1 अरब डॉलर का होगा निवेश | British Petroleum and RIL came together for joint venture called RBML | Patrika News

British Petroleum और RIL ने मिलाया हाथ, 1 अरब डॉलर का होगा निवेश

locationनई दिल्लीPublished: Jul 09, 2020 11:32:26 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

ब्रिटिश पेट्रोलियम (BP) ने रिलायंस इंडस्ट्रीज ( RIL ) की फ्यूल रिटेल वेंचर में 1 अरब डॉलर का निवेश कर 49 फीसदी की हिस्सेदारी अपने नाम कर ली

RIL BP

RIL BP

नई दिल्ली: ब्रिटिश पेट्रोलियम ( BP ) और रिलायंस इंडस्ट्रीज ( RIL ) आज एक साथ काम करने का ऐलान कर दिया । ब्रिटिश पेट्रोलियम (BP) ने रिलायंस इंडस्ट्रीज ( RIL ) की फ्यूल रिटेल वेंचर में 1 अरब डॉलर का निवेश कर 49 फीसदी की हिस्सेदारी अपने नाम कर ली। दोनों कंपनियां अब Fuel And Mobility के क्षेत्र में साथ काम करेगी ।

इस ज्वाइंट वेंचर को Reliance BP Mobility ltd (RBML) का नाम दिया गया है, और रिलायंस की 21 राज्यों में मौजूदगी और जियो प्लेटफॉर्म्स के लाखों कस्टमर्स का फायदा ये कंपनी उठाएगी। इस वेंचर के माध्यम से बीपी के ईंधन के ग्लोबल स्टैंडर्ड, ल्युब्रिकेंट, रिटेल और एडवांस लो कार्बन सॉल्युशन को लेकर अनुभवों से रिलायंस को फायदा होगा।

Khadi India ने शुरू की Mask की बिक्री, ऑनलाइन लगाई सेल

एक अनुमान के मुताबिक अगले 2 दशकों में भारत में ईंधन की मांग पूरी दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ेगी। दरअसल देश में पैसेंजर कारों की संख्या करीब 6 गुना बढ़ने का अनुमान है दोनों कंपनियां इसी मांग और बाजार को ध्यान में रखते हुए व्यापार का विस्तार कर रही है।

RBML ने अगले पांच साल में मौजूदा 1,400 रिटेल साइट्स को बढ़ाकर 5,500 करने का लक्ष्य रखा है। इन 5 सालों में मौजूदा 20 हजार कर्मचारियों की संख्या बढ़कर 80 हजार हो जाएगी। इस ज्वाइंट वेंचर का लक्ष्य देश के 30 से 45 एयरपोर्ट्स पर भी अपनी पहुंच बनाने का है।

BP के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बर्नार्ड लूनी ( Bernard Looney ) ने कहा, ‘डिजिटल टेक्नोलॉजी, वैल्यू इंजीनियरिंग और नये एनर्जी सॉल्युशन के क्षेत्र में भारत तेजी से इनोवेशन कर रहा है। भारत एक ऐसा देश है, जहां तेजी आर्थिक ग्रोथ के लिए बड़े स्तर पर एनर्जी की जरूरत होगी। इसके मोबिलिटी ईंधन की जरूरत है ताकि इस ग्रोथ को और तेजी से बढ़ाया जा सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो