scriptअगर इस प्रपोजल को मिली मंजूरी, तो जेट एयरवेज के चेयरमैन नरेश गोयल को छोड़ने पड़ेंगे सारे पद | chairman of Jet Airways Naresh Goyal to resign if proposal approved | Patrika News
कारोबार

अगर इस प्रपोजल को मिली मंजूरी, तो जेट एयरवेज के चेयरमैन नरेश गोयल को छोड़ने पड़ेंगे सारे पद

जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल और उनकी पत्नी को कंपनी में सारे पद छोड़ने पर सकते हैं
एतिहाद एयरवेज और NIIF मिलकर जेट एयरवेज को उबारने के लिए करीब 4,000 करोड़ रुपए का निवेश करेंगी
कंपनी के बड़े शेयरहोल्डर्स और बोर्ड एक ड्राफ्ट प्रपोजल पर चर्चा कर रहे हैं

नई दिल्लीMar 12, 2019 / 10:10 am

Dimple Alawadhi

jet airways

अगर इस प्रपोजल को मिली मंजूरी, तो जेट एयरेवज के चेयरमैन नरेश गोयल को छोड़ने पड़ेंगे सारे पद

नई दिल्ली। नकदी संकट से जूझ रही एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल और उनकी पत्नी को कंपनी में सारे पद छोड़ने पर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि एतिहाद एयरवेज और उसकी नई पार्टनर नेशनल इनवेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (NIIF) मिलकर जेट एयरवेज को उबारने के लिए करीब 4,000 करोड़ रुपए का निवेश करेंगी।

यह भी पढ़ें

भारत की इस चाल से पाकिस्तान को लगेगी गंभीर आर्थिक चोट, पूरी तरह कंगाल हो जाएगा पड़ोसी मुल्क


इस ड्राफ्ट प्रपोजल पर हो रही चर्चा

दरअसल कंपनी के बड़े शेयरहोल्डर्स और बोर्ड एक ड्राफ्ट प्रपोजल पर चर्चा कर रहे हैं। इस प्रपोजल के अनुसार, बैंकों ने जेट को जो कर्ज दिया है, वे उसमें से एक हिस्से को कंपनी के शेयरों में बदलेंगे। बता दें कि अगर इस प्रस्ताव को मंजूर कर लिया जाता है तो जेट एयरवेज में गोयल का सफर खत्म हो जाएगा और कंपनी के कामकाज में एतिहाद और एनआईआईएफ की चलेगी। दोनों पार्टनर्स कंपनी में 3,800 करोड़ रुपए का निवेश करेंगे, जबकि अंतरिम फंडिंग के लिए एतिहाद कंपनी को 750 करोड़ रुपए देगी। नरेश गोयल ने विमानन कंपनी की ‘बेहद खतरनाक’ स्थिति का हवाला देते हुए एतिहाद से 750 करोड़ रुपए की मांग की है। नरेश गोयल ने एतिहाद को पत्र लिखा और कहा कि कंपनी के 50 से अधिक एयरक्राफ्ट उड़ान नहीं भर पा रहे हैं। वेंडरों और सैलरी का बकाया बढ़ता जा रहा है। इसलिए अंतरिम फंडिंग बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें

चुनाव से पहले अमरीका ने नरेंद्र मोदी को दिया बड़ा झटका, भारत से छिन सकती है GSP सुविधा


गोयल को मिलेंगे कंपनी के शेयर

उल्लेखनीय है कि नरेश गोयल जेट एयरवेज में 250 करोड़ रुपए लगा चुके हैं और गोयल ग्रुप की कंपनियों को जेट को 450 करोड़ रुपए का भुगतान करना है। इस 700 करोड़ रुपए की रकम के बदले गोयल को कंपनी के शेयर दिए जाएंगे। वहीं एनआईआईएफ 1,900 करोड़ रुपए का निवेश कंपनी में करेगा और उसे 20 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी।

यह भी पढ़ें

LIC की ये खास पॉलिसी, 1,300 रुपए निवेश करने पर मिलेंगे 63 लाख रुपए


2025 तक गोयल को मिलेगा ये पद

हालांकि सूत्रों के हवाले से पता चला कि गोयल आसानी से कंपनी से हटने को तैयार नहीं हैं। लेकिन ड्राफ्ट में बताया गया है कि गोयल को चेयरमैन और डायरेक्टर का पद छोड़ना होगा और वह कंपनी में किसी एग्जिक्यूटिव रोल में भी नहीं रहेंगे। 2025 तक उन्हें चेयरमैन एमिरेट्स का मानक पद दिया जाएगा। गोयल को अपने और पत्नी अनीता गोयल के अलावा बोर्ड में दो प्रतिनिधियों को नियुक्त करने का अधिकार मिलेगा। ड्राफ्ट प्रपोजल में यह भी कहा गया है कि उनके बेटे निवान गोयल को कंपनी में एग्जिक्यूटिव पद देने पर विचार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

10 रुपए सस्ते में LPG सिलेंडर भरवाने का शानदार ऑफर, बस करना होगा ये छोटा सा काम


इस सरकारी बैंक ने दिए 2,050 करोड़ रुपए

कुछ दिन पहले वाणिज्य उद्योग एवं उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा था कि, ‘जेट एयरवेज की स्थिति पर सरकार करीब से नजर रख रही है और अगर जरूरत होगी तो उचित कार्रवाई की जाएगी।’ सरकार ने जेट एयरवेज को वित्तीय संकट से उबारने का फैसला किया है। जेट एयरवेज को पंजाब नेशनल बैंक (PNB) से 2,050 करोड़ रुपए का कर्ज मिल गया है। जेट एयरवेज को Pnb से 1,100 करोड़ रुपए का फॉरेन करेंसी टर्म लोन और 950 करोड़ रुपए की क्रेडिट फैसिलिटी हासिल हुई है।

 

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / अगर इस प्रपोजल को मिली मंजूरी, तो जेट एयरवेज के चेयरमैन नरेश गोयल को छोड़ने पड़ेंगे सारे पद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो