scriptसीओएआई ने कहा, टेलीकॉम सेक्टर के लिए सुप्रीम कोर्ट का फैसला विनाशकारी | COAI said, Supreme Court verdict disastrous for telecom sector | Patrika News

सीओएआई ने कहा, टेलीकॉम सेक्टर के लिए सुप्रीम कोर्ट का फैसला विनाशकारी

Published: Oct 25, 2019 03:42:30 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

92 हजार करोड़ रुपये की देय राशि में जुर्माना और ब्याज भी शामिल
नई मांग से नेटवर्क के विस्तार और डिजिटल इंडिया को होगा नुकसान

coai.jpg

नई दिल्ली। सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ( सीओएआई ) ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा दूरसंचार कंपनियों को बकाया राशि का भुगतान करने संबंधी आदेश पर अफसोस जताया है। शीर्ष अदालत ने दूरसंचार कंपनियों को 92 हजार करोड़ रुपये की बकाया राशि का भुगतान करने का निर्देश जारी किया है। भारती एयरटेल के साथ ही वोडाफोन आइडिया भी समस्त मोबाइल उद्योग का नेतृत्व करने वाली सीओएआई के सदस्य हैं। इस 92 हजार करोड़ रुपये की देय राशि में जुर्माना और ब्याज भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः- लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल 66 रुपए के स्तर पर आया

सीओएआई के महानिदेशक राजन मैथ्यूज ने बताया, “यह उद्योग के लिए एक विनाशकारी झटका है। यह ऑपरेटरों की संकटपूर्ण वित्तीय स्थिति को देखते हुए ताबूत में अंतिम कील ठोंकने जैसा है।” ऑडिट और एनालिस्ट फर्म ईवाई ने कहा कि नई मांग से नेटवर्क के विस्तार और डिजिटल इंडिया को नुकसान होगा। ईवाई इंडिया की ओर से प्रशांत सिंघल ने कहा कि 92,000 करोड़ रुपए की मांग से टेलिकॉम ऑपरेटर्स प्रभावित होंगे। उन्होंने कहा कि यह प्रभाव केवल दूरसंचार ऑपरेटरों तक सीमित नहीं होगा, बल्कि बड़े डिजिटल वेल्यू चेन पर भी प्रभाव पड़ेगा।

यह भी पढ़ेंः- धनतेरस के दिन शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स में 100 अंकों से ज्यादा की बढ़त, निफ्टी 11600 के पार

उन्होंने कहा, “सेक्टर को वापस मजबूती में लाने के लिए सभी हितधारकों द्वारा तत्काल हस्तक्षेप की जरूरत है।” इस क्षेत्र में भारी नुकसान हो रहा है और इस पर 7.5 लाख करोड़ रुपए का कर्ज है। इससे पहले एयरटेल ने कहा कि सरकार को इस फैसले के प्रभाव की समीक्षा करनी चाहिए, क्योंकि दूरसंचार कंपनियों ने अरबों रुपयों का निवेश किया है और वर्तमान में वह गंभीर वित्तीय दबाव का सामना कर रही हैं।

यह भी पढ़ेंः- 6 महीने में बिकी 14 लाख Honda Activa, इस बात का मिला फायदा

एयरटेल के एक प्रवक्ता ने कहा, “सरकार को इस फैसले के प्रभाव की समीक्षा करनी चाहिए और पहले से संकट में घिरे उद्योग पर वित्तीय बोझ को कम करने के लिए उपयुक्त तरीके खोजने चाहिए।” एयरटेल के एक बयान में भी कहा गया है कि वह सुप्रीम कोर्ट के फैसले से निराश हैं। समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) के दायरे में शीर्ष अदालत द्वारा सुनाए गए महत्वपूर्ण फैसले में एक पीठ ने कहा कि दूरसंचार कंपनियों को बकाया राशि का भुगतान करना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो