scriptFB-Jio deal के बाद टेलीकॉम सेक्टर में एक और बड़ी डील के आसार, Google-Vodafone में चल रही बातचीत | google can buy stake in vodafone idea talk started | Patrika News

FB-Jio deal के बाद टेलीकॉम सेक्टर में एक और बड़ी डील के आसार, Google-Vodafone में चल रही बातचीत

Published: May 28, 2020 08:47:56 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

Google जल्द खरीद सकता है Vodafone में हिस्सेदारी
बातचीत का दौर शुरू
किसी भी तरह की आधिकारिक जानाकारी देने से बच रही है कंपनियां
जियो को खरीदने की कोशिश कर चुका है गूगल

google vodafone

google vodafone

नई दिल्ली: गूगल की पैरेट कंपनी अल्फाबेट ने जियो के साथ डील करने की कोशिश की लेकिन फेसबुक के हाथों पिछड़ने के बाद अब Google Vodafone में हिस्सेदारी खरीदने ( Google buying vodafone stake ) की तैयारी कर रहा है। खबर है कि google, Vodafone में 5 फीसदी हिस्सेदारी खरीद सकता है। हालांकि इस खबर पर अभी तक किसी तरह की आधिकारिक मुहर नहीं लगाई है और Vodafone, जो काफी समय से खराब हालात से गुजर रही है, उसने इस बारे में किसी भी प्रकार की टिप्पणी करने से मना कर दिया है।

मास्क ने घटाई Lipstick की चमक, जमकर हो रही है काजल की खरीदारी

कर्ज के बोझ में है Vodafone- जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि Vodafone फिलहाल खराब आर्थिक हालात से गुजर रही है और इसकी सबसे बड़ी वजह है कंपनी पर AGR ( Adjusted Gross Revenue ) का Rs 58,254 करोड़ का कर्ज। Vodafone फिलहाल टेलीकॉम विभाग को Rs 6,854 करोड़ रूपए का भुगतान कर चुका है। वोडाफोन इन सभी समस्याओं से निपटने और कंपनी को चलाने के फंड्स को ज्वाइंट वेंचर में रख रहा है जिसमें वोडाफोन की तरफ से 200-225 मिलियन डॉलर लगाए जाने है जबकि 100-125 मिलियन डॉलर की पूंजी ज्वाइंट वेंटर पार्टनर और कंपनी चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला की तरफ से लगाए जाने हैं।

Good News ! कंपनियों ने शुरू किया कैंसिल टिकट के पैसे लौटाना, इसी हफ्ते शुरू हुई हैं फ्लाइट्स

गूगल और फेसबुक ( Facebook ) में मुकाबले का फायदा वोडाफोन को मिल सकता है। फेसबुक ने जियो ( facebook jio deal ) को चुना और अब गूगल वोडाफोन में निवेश कर सकती है। Vodafone Google Deal फिलहाल अभी बातचीत के दौर में है और इसका रूख कभी भी बदल सकता है इसीलिए दोनो कंपनियां कुछ भी कहने से बच रही हैँ। यहां ध्यान देने वाली बात ये भी है कि Google फिलहाल भारत में कई कंपनियों के साथ निवेश संबंधी बातचीत कर रही है। लेकिन अगर वोडाफेन के साथ कंपनी की डील हो जाती है तो ये वोडाफोन के साथ-साथ गूगल के लिए भी अच्छी डील होगी क्योंकि भारतीय टेलीक़म कंपनियों में वोडाफोन आईडिया दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो