scriptअब फ्लाइट में भी कर सकेंगे मोबाइल और इंटरनेट का इस्‍तेमाल, सरकार ने लिया बड़ा फैसला | Government taken big decision on use of mobile and internet in flight | Patrika News

अब फ्लाइट में भी कर सकेंगे मोबाइल और इंटरनेट का इस्‍तेमाल, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Published: May 01, 2018 04:14:39 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

दूरसंचार सचिव ने नई राष्‍ट्रीय दूरसंचार नीति 2018 का मसौदा जारी करते हुए कहा कि हवाई यात्रा के दौरान इन-फ्लाइट कनेक्‍टीविटी को सशर्त मंजूरी दे दी है।

Airlines

Airlines

नई दिल्‍ली। हवाई यात्रियों को जल्‍द ही भारतीय एयरलाइंस में यात्रा करने के दौरान मोबाइल पर कॉल करने और इंटरनेट ब्राउज करने की सुविधा मिल जाएगी। टेलीकॉम कमीशन की ओर से मंगलवार को भारत में घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों में मोबाइल फोन कॉल और इंटरनेट सर्विस की सुविधा शुरू करने के प्रस्‍ताव को कुछ शर्तों के साथ अपनी मंजूरी दे दी है। इंडियन एयरलाइंस का कहना है कि इस सुविधा के साथ उन्‍हें विदेशी एयरलाइंस के साथ प्रतिस्‍पर्धा करने में आसानी होगी। आपको बता दें कि पहले इंडियंस एयरलाइंस में कॉलिंग और इंटरनेट ब्राउजिंग की सुविधा नहीं है।

लोकपाल को भी मिली मंजूरी
दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन ने मंगलवार को नई राष्‍ट्रीय दूरसंचार नीति 2018 का मसौदा जारी करते हुए कहा कि दूरसंचार आयोग ने हवाई यात्रा के दौरान इन-फ्लाइट कनेक्‍टीविटी को सशर्त मंजूरी दे दी है। इसके अलावा आयोग ने ट्राई अधिनियम के तहत बेहतर उपभोक्ता शिकायत निवारण प्रणाली के लिए लोकपाल गठित करने को भी अपनी मंजूरी प्रदान की है। इससे आम लोगों को फायदा होगा ही। साथ ही इसका किसी तरह से गलत इस्‍तेमाल नहीं हो सकेगा।

तीन महीने में मासौदा हो जाएगा तैयार
सुंदरराजन के अनुसार टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) द्वारा दी गई अधिकांश सिफारिशों को आयोग ने स्‍वीकार कर लिया है। अब विभाग इस मसौदे को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया शुरू करेगा और तीन महीने के भीतर इसे तैयार कर लिया जाएगा। जिसके बाद एयरलाइंस में कॉलिंग और इंटरनेट ब्राउजिंग की व्‍यवस्‍था शुरू हो जाएगी।

पहले नहीं थी मंजूरी
इससे पहले फ्लाइट में किसी तरह की कॉलिंग और इंटरनेट ब्राउजिंग की इजाजत नहीं थी। जिसके तहत भारतीय एयरलाइंस को विदेशी एयरलाइंस से मुकाबला करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। भारतीय एयरलाइंस को काफी नुकसान भी हो रहा था। जानकारों की मानें तो इंटरनेट और कॉलिंग की सुविधा देने के बाद इंडियन एयरलाइंस को काफी फायदा होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो