scriptAmazon जैसी ऑनलाइन शॉपिंग साइट लॉन्च करेगी केंद्र सरकार, बढ़ेगा रोजगार | Govt to launch global ecommerce portal for MSMEs and Khadi industry | Patrika News

Amazon जैसी ऑनलाइन शॉपिंग साइट लॉन्च करेगी केंद्र सरकार, बढ़ेगा रोजगार

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2019 09:21:52 am

Submitted by:

Pratima Tripathi

MSME और खादी उत्‍पादों के लिए केंद्र सरकार लॉन्च करेगी पोर्टल
अलीबाबा और अमेरिकी पोर्टल Amazon को मिलेगी कड़ी टक्कर

नितिन गडकरी (फाइल फोटो)

नितिन गडकरी (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: चीनी ई-कॉमर्स पोर्टल अलीबाबा और अमेरिकी पोर्टल Amazon को टक्कर देने के लिए केंद्र सरकार नया पोर्टल लॉन्च करने जा रही है। इसकी जानकारी सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम (MSME) मंत्री नितिन गडकरी ( Nitin Gadkari ) ने लोकसभा में चर्चा के दौरान दी है। उन्होंने ने कहा कि msme का देश की GDP ( जीडीपी ) में 29 फीसदी की हिस्सेदारी है और इसे बढ़ाने के लिए सरकार नया पोर्टल लॉन्च करने जा रही है।

यह भी पढ़ें

चंद मिनटों में LG W10 और W30 हुआ आउट ऑफ स्टॉक, 10 जुलाई को दूसरी सेल

नितिन गडकरी ने कहा कि GDP में अगले 5 सालों में MSME की हिस्सेदार 29 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी करने का लक्ष्य है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस सेक्टर में 15 करोड़ लोगों को रोजगार मिलेगा। फिलहाल इस क्षेत्र में 11 करोड़ लोग काम कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि अलीबाबा और अमेजन MSME को एक बड़ा वैश्विक मंच उपलब्‍ध कराते हैं। यही वजह है कि एमएसएमई और खादी उद्योग के लिए सरकार एक मार्केटिंग वेबसाइट लॉन्‍च करने की तैयारी में है। उन्‍होंने कहा कि इस पोर्टल के जरिए कोई भी मधुमक्‍खी पालक अपने उत्‍पाद को दुनियाभर में कहीं भी बेच सकेगा।

यह भी पढ़ें

Jio ने ‘डिजिटल उड़ान’ अभियान किया लॉन्च, देशभर के यूजर्स को मिलेगा ये बड़ा फायदा

400 करोड़ रुपये के बजट से देश के ग्रामीण,आदिवासी क्षेत्र के अति पिछड़े 115 जिलों में विभिन्न प्रकार के व्यवसाय-धंधों को बढ़ावा दिया जाएगा। देशभर में 115 जिलों में लोग सामाजिक,आर्थिक व शैक्षिक रूप से बहुत पिछड़े हैं। साथ ही गडकरी ने कहा कि विभिन्न योजनाओं को पूरा करने के लिए कृषि मंत्रालय, आदिवासी मंत्रालय, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय से 100-100 करोड़ रुपये मांगा गया है। मेरा मंत्रालय भी 100 करोड़ रुपये देने के लिए तैयार है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो