scriptरेल मंत्रालय का बड़ा फैसला, 2 अक्टूबर से प्लास्टिक सामानों पर लगेगी रोक | indian railway will ban plastic from 2 oct 2019 | Patrika News

रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला, 2 अक्टूबर से प्लास्टिक सामानों पर लगेगी रोक

locationनई दिल्लीPublished: Aug 22, 2019 02:22:58 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

2 अक्टूबर से प्लास्टिक सामानों पर लगेगी रोक
रेल मंत्रालय ने पीएम मोदी के फैसले को 2 अक्टूबर से लागू करने का फैसला लिया है

indian railway

Indian railway: राजकोट-हापा के बीच होगी इलेक्ट्रिक लाइन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी के लालकिले से की गई अपील पर अमल करते हुए रेल मंत्रालय ने प्लास्टिक बैग व सामग्री पर रोक लगाने का फैसला किया है। आज के समय में बढ़ रहे प्लास्टिक उपयोग से देश में प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है। रेल मंत्रालय ने सभी रेलवे इकाइयों को निर्देश देते हुए कहा है कि 2 अक्टूबर से 50 माइक्रोन से कम मोटाई वाली प्लास्टिक के सामान का उपयोग नहीं किया जाएगा।


मंत्रालय ने लिया फैसला

आपको बता दें कि मंत्रालय ने ये फैसला इसलिए लिया है ताकि प्लास्टिक कचरे का उत्पादन कम हो सके और पर्यावरण के अनुकूल इसका निपटान हो सके। ये आदेश सख्त रुप से 2 अक्टूबर यानी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती से लागू कर दिया जाएगा।


ये भी पढ़ें: अब पेटीएम में रुपयों के साथ ब्यूटी और कुकिंग टिप्स भी ट्रांसफर कर सकेंगी महिलाएं

in.jpeg

रेलवे ने लगाई रोक

रेलवे मंत्रालय के आदेश के मुताबिक सिंगल यूज प्लास्टिक पर तुरंत ही पाबंदी लगा दी गई है। साथ ही रेलवे के सभी वेंडर्स को प्लास्टिक के कैरी बैग का इस्तेमाल बंद करने लिए जागरुक करने को कहा गया है। साथ ही सलाह दी गई है कि दोबारा इस्तेमाल में आने वाले पर्यावरण के अनुकूल बैग यानी की ईको फ्रेंडली बैग का इस्तेमाल किया जाए।


रेल मंत्रालय ने दी जानकारी

बता दें कि रेल मंत्रालय के निर्देश में कहा गया है कि 2 अक्टूबर से 50 माइक्रोन से कम मोटाई वाली प्लास्टिक सामग्री के एकल-उपयोग पर प्रतिबंध लगा दें। रेल मंत्रालय के आदेश के मुताबिक रेलवे में सिंगल यूज प्लास्टिक पर तुरंत प्रभाव से पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है। साथ ही रेलवे के सभी वेंडर्स को प्लास्टिक के कैरी बैग का इस्तेमाल बंद करने लिए जागरुक करने को कहा गया है। साथ ही सलाह दी गई है कि दोबारा इस्तेमाल में आने वाले पर्यावरण के अनुकूल बैग यानी की ईको फ्रेंडली बैग का इस्तेमाल किया जाए।


ये भी पढ़ें: RTGS का यूज करने वालों के लिए खुशखबरी, अब से सुबह 7 बजे से उपलब्ध होगी यह खास सुविधा


संसद भी होगा प्लास्टिक मुक्त

वर्तमान में सरकार देश में प्लास्टिक सामानों पर रोक लगाने के लिए तेजी से मुहिम चला रही है। लोकसभा सचिवालय ने मंगलवार को संसद भवन परिसर को प्लास्टिक की बोतलों और एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक के उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ रेलवे और मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भी इसके इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया है। देश में स्वच्छ भारत के मिशन में एक और कड़ी जोड़ते हुए सरकार ने यह खास कदम उठाया है। सरकार के इस कदम से देश के हालात सुधर सकते हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो