जेफ बेजोस 62 हजार करोड़ रुपए में खरीद रहे हैं 97 साल पुरानी कंपनी

जेफ बेजोस ने 97 साल पुरानी कंपनी को करीब 62 हजार करोड़ रुपए में खरीद लिया है। इस कंपनी का नाम है मेट्रो-गोल्डविन-मेयर यानी एमजीएम स्टूडियो।

By: Saurabh Sharma

Updated: 27 May 2021, 12:43 PM IST

नई दिल्ली। जहां एक ओर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं, वहीं दूसरी ओर अमेजन ने बड़ा फैसला लिया है। अब जेफ बेजोस ने 97 साल पुरानी कंपनी को करीब 62 हजार करोड़ रुपए में खरीद लिया है। इस कंपनी का नाम है मेट्रो-गोल्डविन-मेयर यानी एमजीएम स्टूडियो। जी हां, आप सही समझ रहे हैं, यह वही स्टूडियो है, जिसके पास जेम्स बांड की फिल्मों का मालिकाना हक है। इस डील के बाद जेम्स बांड की फिल्मों का मजा ओटीटी यानी अमेजन प्राइम पर भी लिया जा सकेगा। इस डील को नियामक संस्थाओं के पास मंजूरी के लिए भेजा गया है।

यह भी पढ़ेंः- अमेजन के 27वें बर्थडे पर जेफ बेजोस देंगे इस्तीफा, जानिए उसके बाद क्या होगी उनकी भूमिका

इन दो लोगों ने की थी स्टूडियो की स्थापना
एमजीएम स्टूडियोज हॉलिवुड के स्वर्णिम काल का गवाह रहा है। उसके पास बांड फिल्मों का मालिकाना हक भी है। इस स्टूडियो की स्थापना 17 अप्रैल 1924 को मारकस लोए और लुईस बी मेयर ने की थी। खास बात तो ये है कि फिल्मों, वेब सीरीज और अन्य कंटेंट के सीधे ओटीटी पर शुरू हुए डिस्ट्रीब्यूशन के दौर में दो बड़ी कंपनियों का ये अपनी तरह का पहला विलय है। अमेजन का कहना है कि एमजीएम बहुत कीमती है। उसने संभावित अन्य खरीदारों जैसे एपल और कॉमकॉस्ट से 40 फीसदी ज्यादा राशि देकर यह डील की है।

यह भी पढ़ेंः- सरकार आम लोगों को देने जा रही है बड़ी राहत, मास्क से लेकर हैंड सैनीटाइजर की कीमत होगी कम

इन दो कंपनियों ने भी किया है ऐलान
अमेजन-एमजीएम डील उस समय सामने आई है, जब दुनिया की सबसे बड़ी टेलिकम्युनिकेशन कंपनी एटीएंडटी ने वॉर्नर मीडिया को डिस्कवरी के साथ विलय करने की घोषणा की है। जिसका मुकाबला नेटफ्लिक्स जैसे प्रमुख स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के साथ होगा। बिग टेक और इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के कन्वर्जंस के दौर में यह डील काफी अहम मानी जा रही है। अभी तक इंटरनेट कंपनियों ने अपने दम पर रास्ता तय किया है। हॉलीवुड से कभी मदद नहीं ली है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : महानगर मुंबई में 100 रुपए के करीब पहुंचा पेट्रोल, जानिए दिल्ली, कोलकाता में कितने हुए दाम

काफी मजबूत है एमजीएम की लाइब्रेरी
एमजीएम की मजबूती का अहसास इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसकी लाइब्रेरी में 4 हजार फिल्में और 17 से ज्यादा टीवी शो का जबरदस्त कलेक्शन है। जिनमें 12 एंग्री मेन, बेसिक इंस्टिंक्ट, क्रीड, जेम्स बॉन्ड, लीगली ब्लॉन्ड, मूनस्ट्रक, रेजिंग बुल, रोबोकॉप, रॉकी, साइलेंस ऑफ द लैंब्स, स्टारगेट, थेल्मा एंड लुईस, टॉम्ब राइडर, द मैग्निफिसेंट सेवन, द पिंक पैंथर जैसी पॉवरफुल फिल्म्स और फारगो, द हैंड्समेड टेल और वाइकिंग्स जैसी सुपरहिट टीवी शो शामिल हैं।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned