scriptदेश में जल्द शुरू होने वाला Online Housing Festival, जानिए क्या होगा खास | Online housing festival to begin soon, know what will be special | Patrika News

देश में जल्द शुरू होने वाला Online Housing Festival, जानिए क्या होगा खास

locationनई दिल्लीPublished: Aug 01, 2020 04:05:12 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

Ministry of Urban Development की ओर से Naredco Housing for All website launched
Naredco Housing for All website पर आयोजित किया जाएगा Online Housing Festival
Naredco Housing for All website पर 250 से ज्यादा Projects को किया जा चुुका है Live

affordable rental housing Scheme

Online housing festival to begin soon, know what will be special

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से देश के रियल एस्टेट और हाउसिंग सेक्टर ( Real Estate And Housing Sector ) को जबरदस्त झटका लगा है। जिसे बूस्ट करने के लिए सरकार की ओर एक बड़ी कोशिश की जा रही है। जल्द ही देश में ऑनलाइल हाउसिंग फेस्टिवल ( Online Housing Festival ) का आयोजन होने जा रहा है। जिसका आयोजन नारेडको ( NAREDCO ) द्वारा किया जाएगा। जिस में देश के डेवलपर्स 2.70 लाख रेडी टू मूव घरों को सेल के लिए पेश करेंगे। देश में यह ऑनलाइन हाउसिंग फेस्टिवल पहला और सबसे बड़ा होगा। आइए आपको भी बताते है इस फेस्टिवल के बारे में…

यह भी पढ़ेंः- उधार पर चल रही है सरकार, Fiscal Deficit पहुंचा 6.62 लाख करोड़ रुपए

मंत्रालय की ओर से हुआ ऐलान
नेशनल रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल यानी नारेडको द्वारा इस हाउसिंग फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। देश के सभी रियल एस्टेट डेवलपर्स आवास और शहरी मामले मंत्रालय के तत्वाधान में ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस पर सेल के लिए अपने प्रोजेक्ट्स और घरों को रखेंगे। ‘नारेडको हाउसिंग फॉर ऑल ‘ में डेवलपर्स घरों के फीचर्स और उन तमाम जरूरी बातों के बारे में जानकारी देंगे। ऑनलाइन फेस्टिवल में 1.21 लाख करोड़ रुपए से अधिक की अफोर्डेबल हाउसिंग प्रॉपर्टीज को सेल के लिए मौजूद रहेंगी। इंटरनेशनल यूजर्स को भी देश के किसी भी कोने में घर खरीदने का मौका दिया जाएगा। जोकि रेरा से रजिस्टर्ड होंगी।

यह भी पढ़ेंः- Apple ने Saudi Aramco को पछाड़ा, एक बार फिर बनी World’s Most Valuable Company

प्रवासी मजदूरों को मिलेगी काफी मदद
देश के आवास और शहरी आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ई-कॉमर्स पोर्टल लांचिंग का ऐलानल किया और वहीं अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग पॉलिसी नॉलेज पैक को भी लांच करने की घोषणा की। जिसके तहत शहर में रहने वाले लोगों को अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग के साथ जुडऩे का मौका मिलेगा। हरदीप सिंह पुरी ने अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग पॉलिसी उन प्रवासी मजदूरों के लिए काफी जरूरी है जो घर खरीदने में अक्षम हैं। वहीं शहरों में काम करने वाले युवा प्रोफेशनल्स को भी अपने सपनों का घर खरीदने का मौका मिलेगा।उन्होंने कहा कि डिमांड का असेसमेंट करने के जानकारी मिली है कि करीब 70 फीसदी प्रोजेक्ट्स का काम काफी धीरे चल रहा है। रेंटल हाउसिंग सेक्टर में 100 फीसदी जल्द ही लागू की जाएगी। पुरी ने बताया कि एविएशन मिनिस्ट्री की तर्ज पर, रियल एस्टेट सेक्टर में फटाफट फैसले लेने को ‘स्थायी कार्य समूह’ बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः- इन तीन Banks का हो सकता है Privatization, कहीं आपका तो नहीं इनमें Account

ऑनलाइन फस्टिवल से काफी उम्मीदें
नारेडको और एसोचैम के अध्यक्ष निरंजन हीरानंदानी के अनुसार रियल एस्टेट सेक्टर में डिमांड को बढ़ाना काफी जरूरी है। साथ जो अनबिकी हाउसिंग यूनिट्स उनकी कैपेसिटी को अनलॉक करना भी एक उपाय है। उन्होंने कहा कि ई मार्केट प्लेस न केवल सेलिंग प्रोसिंस को आसाना बनाएगा, बल्कि कंज्यूमर, डेवलपर्स, बैंक और फइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस में विश्वास पैदा करेगा। वहीं नारेडको के चेयरमैन राजीव तलवार का कहना है कि कोरोना वायरय की वजह से श्रमिकों और गरीबों को रिवर्स पलायन करना पड़ा। फ्यूचर में ऐसा ना इसके लिए प्रधान मंत्री आवास योजना-अर्बन को मंजूरी दी गई है।

यह भी पढ़ेंः- मोदी सरकार में Domestic Gas Cylinder Price में पहली हुआ ऐसा, जानिए क्या हो गई हैं कीमत

कुछ इस तरह की मिलेंगी सुविधाएं
– नारेडको हाउसिंग फॉर ऑल पोर्टल घर खरीदारों को सही कीमतों पर घर खरीदने के ऑप्शन देगा।
– दुनिया के किसी भी कोने में रहने वालों सुरक्षित प्लेटफॉर्म देगा।
– डेवलपर्स के इन्वेंट्री टर्नओवर में भी कमी आएगी, जिससे उनके कैश फ्लो में सुधार आएगा।
– 250 से अधिक प्रोजेक्ट्स पोर्टल पर हो चुकी हैं लाइव।
– पोर्टल रेरा रजिस्टर्ड प्रॉजेक्ट्स को प्रदर्शित करेगा।
– साइट पर लिस्टेड सभी प्रोजेक्ट्स के लिए थर्ड पार्टी वेरिफिकेशन के साथ होगा।
– घर खरीदार सबसे अच्छे दामों, होम लोन ऑफर की तलाश कर सकेंगे।
– प्रॉपर्टी को सीधे डिवेलपर्स के साथ ऑनलाइन बुक करा पाएंगे।
– दूसरे ई-कॉमर्स वेबसाइट पर सामान खरीदने की तरह यह पोर्टल कैश बैक और प्राइस मैच गारंटी जैसी सुविधाएं भी देगा।
– डिवेलपर्स को बिक्री और मार्केटिंग जैसी पहलों के साथ लागत में बचत और सबसे जरूरी पूंजी तरलता के दबाव को कम करने में मदद मिलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो