scriptइस स्मॉर्टबस के साथ करेंगे यात्रा तो मुफ्त में मिलेगा 5 लाख रुपए का बीमा | Smart Bus passengers gets 5 lakh insurance for travel | Patrika News

इस स्मॉर्टबस के साथ करेंगे यात्रा तो मुफ्त में मिलेगा 5 लाख रुपए का बीमा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 21, 2019 12:05:35 pm

Submitted by:

manish ranjan

Rail Yatri के अनोखी पहल से यात्रियों को मिलेगा 5 लाख रुपए का बीमा
चोट लगने से लेकर अस्पताल का हर खर्च वहन करेगा Rail Yatri

rail_yatri.jpg

Smart BUs

नई दिल्ली। आज के दौर में सही सलामत सफर करना भी सबसे बड़ी चुनौती है। चाहे ट्रेन की यात्रा हो, हवाई यात्रा हो हर जगह आपको टिकट के साथ इंश्योरेंस कवर मिलता है। भारतीय रेल में यात्रा करने पर रेलवे टिकट कटवाते समय ही आपका इंश्योरेंस करवा देता है, वो भी बेहद कम कीमत में लेकिन लोकल में बस से ट्रैवल करने पर बहुत कम ही जगह ऐसी है जहा आपको ट्रेवल के साथ बीमा कवर मिलता है। हालांकि सड़क पर यात्रा करने में ट्रेन के मुकाले सुरक्षा की ज्यादा जरुरत होती है। इसी को देखते हुए रेल यात्री ने आईसीआईसीआई लोबांर्ड और मार्श के साथ मिलकर एक सहयोग किया है जिसमें यात्रियो को 5 लाख रुपए तक का बीमा कवर मिलता है। आइए जानते है क्या है इसका प्रोसेस..
ये भी पढ़ें: Telecom Sector Crisis : 7.88 लाख करोड़ का कर्ज, कैसे मिटेगा मर्ज?

5 लाख का बीमा कवर

दरअसल रेलयात्री की स्मॉर्टबस सेवा दिल्ली, लखनऊ, कानपुर, शिमला, चंडीगढ़, अमृतसर, लुधियाना, जालंधर, और मनाली से शुरू होने वाले कुछ लोकप्रिय मार्गों पर IntrCity Smart Bus सेवा को सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया है और बैंगलोर, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई, विजयवाड़ा, मदुरै में इसका विस्तार किया है। यात्रियों को 5 लाख रुपए तक का बीमा मुहैया करा रही है। जिसमें चोट लगने से लेकर व्यक्तिगत दुर्घटना के लिए अस्पताल में भर्ती होने के खर्च भी शामिल हैं।
ये भी पढ़ें: फॉर्च्यून की ‘Business Person of the Year’ की लिस्ट में तीन भारतीय शामिल, टॉप पर सत्या नडेला

कैसे काम करेगी यह सुविधा

रेलयात्री के सीईओ और को-फाउंडर मनीष राठी के मुताबिक इंट्रीसिटी स्मार्टबस को तीन प्रमुख चीजो, ऑन-टाइम प्रदर्शन, सुरक्षा और व्यक्तिगत सहायता के लिहाज से बनाया गया है। इसमें IoT डिवाइस, 24×7 कमांड सेंटर स्थापित करके किसी भी यात्रा को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त कदम उठाए हैं, लेकिन फिर भी अगर कोई दुर्घटना होती है तो इसके यात्री बीमा कवर से लैस होंगे। ताकि उन्हें जोखिम के स्थिति में पर्याप्त सुविधा कंपनी के तरफ से मिल सके। वहीं आईसीआईसीआई लोबांर्ड के कार्यकारी निदेख संजीव मंत्री के मुताबिक रेलयात्री की इस अनूठी के साथ आईसीआईसीआई जुड़कर बेहत उत्साहित क्यों क्योंकि इस अनूठी पहल से यात्री अब परेशानी मुक्त यात्रा का लाभ उठा सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो