script3 Indians included in Fortune Business Person of the Year list | फॉर्च्यून की 'Business Person of the Year' की लिस्ट में तीन भारतीय शामिल, टॉप पर सत्या नडेला | Patrika News

फॉर्च्यून की 'Business Person of the Year' की लिस्ट में तीन भारतीय शामिल, टॉप पर सत्या नडेला

  • फॉर्च्यून की 2019 की 'बिजनस पर्सन ऑफ द ईयर' की लिस्ट हुई जारी
  • सत्या नडेला, अजय बंगा और जयश्री उल्लाल तीन भारतीय शामिल

नई दिल्ली

Published: November 20, 2019 06:24:30 pm

नई दिल्ली। फॉर्च्यून की 2019 की बिजनस पर्सन ऑफ द ईयर की लिस्ट ( Fortune Business Person of the Year ) जारी हो गई है। इस लिस्ट में तीन भारतीय मूल के लोगों को जगह दी गई है। जिसमें पहले स्थान पर माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ( Microsoft CEO Satya Nadella ) को रखा गया है। इनके अलावा मास्टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा और अरिस्टा की प्रमुख जयश्री उल्लाल शामिल हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर इस लिस्ट में किसको कौन स्थान दिया गया है।

3 Indians included in Fortune Business Person of the Year list
3 Indians included in Fortune Business Person of the Year list

यह भी पढ़ेंः- रिकॉर्ड स्तर से नीचे बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 50 भी 12000 से नीचे बंद

टॉप 20 में भारतीय मूल के लोग शामिल
फॉर्च्यून की 2019 की 'बिजनस पर्सन ऑफ द ईयर' की लिस्ट में पहले स्थान पर माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला को रखा गया है। वहीं टॉप 20 में और भारतीय मूल के लोग शामिल हैं। 8 वें स्थान पर मास्टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा को रखा गया है। वहीं जयश्री उल्लाल 18वें स्थान पर हैं। जानकारी के अनुसार फॉच्र्यून की इस ताजा लिस्ट में कारोबारी क्षेत्र के उन 20 लोगों को शामिल किया गया है जिन्होंने अपने साहस से सभी लक्ष्य पूरे किए हैं। असंभव परिस्थितियों का सामाना किया और अपने क्षेत्र में काफी इनोवेशन किए हैं। आपको बता दें कि पहले स्थान पर काबिज नडेला 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख बने थे।

यह भी पढ़ेंः- Gold Rate Today : जेवराती मांग घटने से सोने की कीमत 150 रुपए टूटी, चांदी के दाम 20 रुपए फिसले

ये लोग भी हैं इस लिस्ट में शामिल
फॉर्च्यून की 2019 की 'बिजनस पर्सन ऑफ द ईयर' की लिस्ट में पर्थ की कंपनी फोर्टेसक्यू मेटल्स समूह की एलिजाबेथ गेन्स दूसरे स्थान पर हैं। वहीं प्यूमा के सीईओ ब्योर्न गुल्डन को पांचवें स्थान पर रखा गया है। जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमोन दसवें पायदान पर हैं। एक्सेंचर की सीईओ जूली स्वीट को 15वें स्थान पर रखा गया है। अलीबाबा के सीईओ डेनियल झांग 16वें स्थान पर हैं। फॉर्च्यून लिस्ट तैयार करते वक्त दस फाइनेंशियल फील्ड को ध्यान में रखा गया है। इसमें शेयर धारकों को रिटर्न से लेकर पूंजी पर रिटर्न शामिल है। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला के बारे में फॉर्चून ने लिखते हुए कहा है कि 2014 में जब उन्होंने कंपनी ज्वाइन की थी तब न तो बिल गेट्स जैसे संस्थापक थे और न ही अपने पूर्ववर्ती स्टीव बामर की तरह का बड़ा व्यक्तित्व ही थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.