scriptFour occasions in IPL history when player won the match by hitting | आईपीएल इतिहास के चार मौके जब जीत के लिए आखिरी बॉल पर चाहिए थे 5 से 6 रन और खिलाड़ी ने सिक्स लगाकर जिताया मैच..... | Patrika News

आईपीएल इतिहास के चार मौके जब जीत के लिए आखिरी बॉल पर चाहिए थे 5 से 6 रन और खिलाड़ी ने सिक्स लगाकर जिताया मैच.....

आईपीएल 2022 के हर मैच में रोमांच अपने चरम सीमा पर पहुंच रहा है। प्रत्येक मैच में हमें कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है। शुक्रवार को पंजाब और गुजरात के बीच हुए मुकाबले में कुछ ऐसा ही हुआ। जब गुजरात को जीत के लिए आखिरी 2 गेंदों पर 12 रनों की दरकार थी।

नई दिल्ली

Updated: April 09, 2022 01:44:18 pm


IPL 2022 :
आईपीएल का 16 वां मैच गुजरात टाइटंस और पंजाब किंग्स के बीच, ब्रेबोर्न स्टेडियम पर खेला गया। इस मैच में रोमांच अपनी चरम सीमा पर था जहां आखिरी गेंद पर गुजरात ने 6 विकेट से पंजाब को हरा दिया। गुजरात टाइटंस जीत की है ट्रिक लगाकर 6 अंकों के साथ अंक तालिका में दूसरे नंबर पर मौजूद है। मैच का हाल बताए तो पंजाब ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 189 रनों का स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में गुजरात टाइटंस की टीम ने शुभमन गिल (96 रन, 59 गेंद) की पारी और आखिरी ओवर में जब जब गुजरात को जीत के लिए आखिरी 2 गेंदों पर 12 रनों की दरकार थी। तब राहुल तेवतिया ने दोनों गेंदों पर सिक्स लगा कर 6 विकेट से जीत हासिल की। आपको बता दें कि आईपीएल इतिहास में यह चौथी बार है जब आखिरी बॉल पर जीत के लिए चाहिए थे 5 से 6 रन और किसी खिलाड़ी ने सिक्स लगाकर मैच जिताया हो।
Four occasions in IPL history when player won the match by hitting a six
Four occasions in IPL history when player won the match by hitting a six
सबसे पहले चेन्नई के ब्रावो ने सिक्स लगा जिताया था मैच

बता दें कि आईपीएल इतिहास में यह कारनामा सबसे पहली बार साल 2012 में हुआ था। यह मैच चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाईटराइडर्स के बीच खेला गया था। कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 158 रन बनाये थे और चेन्नई ने आखिरी गेंद पर जीत हासिल कर प्लेऑफ के लिये क्वालिफाई किया था। इस मैच के आखिरी ओवर में चेन्नई को जीत के लिये महज 9 रनों की जरूरत थी। लेकिन रजत भाटिया की शानदार गेंदबाजी के कारण चेन्नई को जीत के लिये आखिरी गेंद पर 5 रन बनाने थे और ड्वेन ब्रावो ने रजत भाटिया की आखिरी गेंद पर सिक्स लगाकर चेन्नई को जीत दिलाई थी।

दूसरी बार धोनी ने अक्षर पटेल को जड़ा था सिक्स

दूसरी बार आखिरी बॉल पर सिक्स लगाकर मैच जिताने का कारनामा 2016 में देखने को मिला था। यह मैच किंग्स इलेवन पंजाब और राइजिंग पुणे सुपरजाएंटस के साथ हुआ था। यह वही साल था जब 2 साल का निलंबन झेल रही राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग के खिलाड़ी अलग-अलग टीमों के लिए खेल रहे थे। इस मैच में धोनी पुणे की ओर से खेल रहे थे। पंजाब के दिए हुए 173 रनों का लक्ष्य का पीछा करते हुए पुणे को आखिरी ओवर में 23 रनों की दरकार थी। और धोनी के सामने अक्षर पटेल गेंदबाजी कर रहे थे। ओवर का हाल बताए तो पहली गेंद पर कोई रन बना, दूसरी गेंद पर वाइड के रूप में एक रन मिला दूसरी गेंद पर धोनी ने सिक्स लगा दिया, तीसरी गेंद डॉट रही। अब पुणे को आखिरी 3 गेंदों पर 16 रन की दरकार थी लेकिन धोनी ने चौथी गेंद पर चौका और आखिरी दोनों गेंदों पर सिक्स लगाकर पुणे को जीत दिला दी थी।
तीसरी बार यह कारनामा केएस भारत ने किया

आईपीएल में यह कारनामा हमें पिछले सीजन भी देखने को मिला। यह मैच दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच हुआ था। दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 164 रनों का स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर ने 19 ओवर में 150 रन बना लिए थे और आखिरी ओवर में जीत के लिये बैंगलोर को 15 रनों की जरूरत थी। आखिरी ओवर का हाल बताए तो क्रीज पर थे ग्लेन मैक्सवेल और केएस भरत तो दिल्ली की तरफ से आखिरी ओवर करने आए आवेश खान। मैक्सवेल ने पहली 3 गेंदों में 7 रन बनाए थे और अगली 3 गेंदों पर जीत के लिये उसे 8 रन चाहिए थे, लेकिन आवेश खान ने चौथी गेंद स्लॉट पर फेंकी लेकिन उस पर भरत कोई रन नहीं बना पाए। पांचवी गेंद पर मिस फील्डिंग के चलते 2 रन आ गये और आखिरी गेंद पर जीत के लिये 6 रनों की जरूरत थी और केएस भरत ने आवेश खान की गेंद पर सिक्स लगाकर बैंगलोर को जीत दिला दी थी।

चौथी बार आईपीएल 2022 में हुआ यह कारनामा

चौथी बार यह कारनामा आईपीएल 2022 के 16 वें मैच में हुआ। जब पंजाब के दिए हुए 190 रनों का पीछा करते हुए, गुजरात को आखिरी 2 गेंदों में 12 रनों की जरूरत थी। वैसे किसी भी नए बल्लेबाज के लिए आखिरी 2 गेंदों पर 2 छक्के लगाकर टीम को जीत दिलाना आसान नहीं होता। लेकिन गुजरात के खिलाड़ी राहुल तेवतिया ने असंभव दिखने वाला कारनामा कर दिखाया और लगातार 2 गेंदों पर 2 सिक्स लगाकर गुजरात टाइटंस की झोली में जीत डाल दी।

यह भी पड़े - जब साथ खिलाड़ी ने चहल को 15 मंजिल से लटकाया....

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

संयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंताNEET UG 2022: 3 घंटे से ज्यादा मिलेगा समय, टाइ ब्रेकिंग रूल और मार्किंग पैटर्न भी बदला, 14 विदेशी केंद्रों में भी होंगे ExamWeather Update: देश के इन राज्यों में बदला मौसम, IMD ने जारी किया आंधी-बारिश का अलर्टManchester City ने Liverpool का तोड़ा सपना, छठी बार EPL का खिताब जीतकर रचा इतिहास
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.