scriptIPL 2021: इस बार देखने को मिलेंगे ये 5 बड़े बदलाव, जो पहले नहीं हुए | Ipl 2021 - 5 big changes in ipl never seen earlier | Patrika News

IPL 2021: इस बार देखने को मिलेंगे ये 5 बड़े बदलाव, जो पहले नहीं हुए

locationनई दिल्लीPublished: Mar 20, 2021 08:58:48 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

इस बार आईपीएल के सभी मैच देश में हो रहे हैं, लेकिन किसी भी टीम के लिए होमग्राउंड नहीं होगा।

ipl_2021.png
IPL 2021 की शुरुआत 9 अप्रेल से होगी। वहीं इसका फाइनल मैच 30 मई को मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा। लगभग सभी आठों टीमें आईपीएल के इस 14वें सीजन की तैयारियों में जुट गई हैं। हर टीम में कुछ नए खिलाड़ी शामिल हुए हैं। हर टीम आईपीएल का खिताब अपने नाम करने की कोशिश करेगी। दिल्ली कैपिटल्स पिछली बार फाइनल में मुंबई इंडियंस से हार गई थी। वहीं मुंबई 5 बार खिताब जीतकर आईपीएल की सबसे सफल टीम बन गई है। हालांकि इस बार आईपीएल में दर्शकों को कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे। जानते हैं उन 5 बड़े बदलावों के बारे में जो आईपीएल के इस सीजन में नजर आएंगे।
किसी भी टीम के लिए होमग्राउंड नहीं:
बता दें कि इस बार आईपीएल के सभी मैच देश में हो रहे हैं, लेकिन किसी भी टीम के लिए होमग्राउंड नहीं होगा। कोई भी टीम इस सीजन में घरेलू मैदान पर मैच नहीं खेलेगी। इससे पहले आईपीएल के तीन सीजन विदेश में खेले गए। इस बार कोरोना की वजह से मैच भारत में ही हो रहे हैं। आईपीएल के इस सीजन में सभी टीमें लीग फेज में छह स्‍टेडियम में से चार में मैच खेलती नजर आएंगी।
सिर्फ 6 स्टेडियम में होंगे मैच
बता दें कि आईपीएल 2021 के सभी मैच इस बार देश के सिर्फ 6 स्टेडियम में खेले जाएंगे। इससे पहले जब भी आईपीएल के मैच देश में खेले गए तो कई स्टेडियम में मैच हुए। वहीं आईपीएल के इस सीजन में लीग चरण में 56 मैच खेले जाएंगे। इनमें से 10—10 मैच चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में खेले जाएंगे। वहीं दिल्ली और अहमदाबाद में 8-8 मैच होंगे।
पहली बार मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईपीएल मैच
बता देें कि दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा के नरेन्द्र स्टेडियम में पहली बार आईपीएल के मैच होंगे। इसके अलावा आईपीएल का फाइनल मैच भी इसी स्टेडियम में खेला जाएगा। मोटेरा के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में आईपीएल के प्‍लेआफ के तीन मुकाबले होंगे। इस स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है।
यह भी पढ़ें— IPL 2021: कब, कहां और कौन-सी टीमों से होगा पंजाब किंग्स का मुकाबला, यहां देखें पूरा शेड्यूल

ipl_2021_big changes.png
समय में बदलाव
आईपीएल के इस सीजन में मैच के समय में भी परिवर्तन किया गया है। जिस दिन आईपीएल के दो मैच होंगे, उस दिन पहला मैच दोपहर को 3.30 बजे शुरू होगा। मैच का टॉस आधे घंटे पहले यानी 3 बजे होगा। वहीं दूसरा मैच रोजाना शाम 7.30 बजे से शुरू होगा। बता दें कि इससे पहले भारत में हुए आईपीएल मैच 4 बजे और शाम 8 बजे से शुरू होते थे।
यह भी पढ़ें— IPL 2021: इन खिलाड़ियों के आने से दिल्ली कैपिटल्स की बॉलिंग लाइन हुई मजूबत, जानिए पूरी टीम के बारे में

बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में मैच
पहली बार भारत में आईपीएल के मुकाबले खाली स्टेडियम में बिना दर्शकों के होंगे। बीसीसीआई ने आईपीएल मैचों में दर्शकों की एंट्री को लेकर कहा है कि शुरुआती मैचों में दर्शकों की एंट्री पर पाबंदी रहेगी। वहीं दूसरे चरण के मैचों में दर्शकों की एंट्री हो सकती है, लेकिन यह फैसला कोरोना की स्थिति को देखते हुए लिया जाएगा। बता दें कि देश में फिर से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।
इसके अलावा आईपीएल के इस सीजन में 11 दिन डबल मैच खेले जाएंगे। इसमें खास बात यह होगी कि इस बार सिर्फ शनिवार और रविवार को ही नहीं बल्कि कि बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार भी दो—दो मैच होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो