scriptIPL Record : आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले टॉप 5 बल्लेबाज, देखें पूरी लिस्ट | IPL Records Most centuries | Patrika News

IPL Record : आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले टॉप 5 बल्लेबाज, देखें पूरी लिस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Apr 07, 2022 05:48:44 pm

Submitted by:

Mohit Kumar

क्या आपको पता है कि आईपीएल इतिहास में अभी तक किस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा शतक जड़े है ? वैसे आपको बता दें कि आईपीएल में सबसे पहला शतक कीवी बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम ने जड़ा था।

IPL Records Most centuries

IPL Records Most centuries

IPL Record : आईपीएल 2022 की शुरुआत 26 मार्च से हो चुकी है। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 29 मई को खेला जाएगा। इस बार टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा ले रही है। आईपीएल 2022 की बात करें तो अभी तक 14 मैच खेले जा चुके हैं। इसके अलावा आईपीएल 2022 का पहला शतक इंग्लिश बल्लेबाज जॉस बटलर ने जड़ा है। एक तरफ टी ट्वेंटी क्रिकेट में अर्धशतक लगाना अब बहुत आसान नजर आता है तो वहीं शतक लगाना थोड़ी टेढ़ी खीर है। लेकिन फिर भी आईपीएल के इतिहास में यह कारनामा कुछ बल्लेबाजो ने बहुत ही आसान कर दिखाया है। साथ ही उन बल्लेबाजों ने 1 से अधिक बार इस काम को बखूबी अंजाम दिया है। तो आइए आपको आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं।

1) क्रिस गेल

यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में पहले नंबर पर मौजूद है। इसके अलावा आईपीएल में सबसे ज्यादा रन एक पारी में (175*) उन्होंने ही बनाए है। गेल ने आईपीएल इतिहास में 142 मैच की 141 पारियों में कुल 6 बार यह कारनामा किया है।

2) विराट कोहली

रन मशीन विराट कोहली इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं आपको बता दें आईपीएल 2016 के संस्करण में कोहली ने एक ही सीजन में 4 आईपीएल शतक लगाए थे जो अभी तक किसी भी सीजन में एक खिलाड़ी द्वारा लगाए गए शतकों में सबसे अधिक है। आंकड़ों की बात करें तो विराट कोहली ने 210 मैच की 202 पारियों में 5 बार शतक लगाया है।
3) डेविड वार्नर और शेन वाटसन

ऑस्ट्रेलिया सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और शेन वाटसन ने चार चार बार आईपीएल में शतक लगाया है। वार्नर ने अभी तक खेले गए 150 मैचों में 4 शतक लगाए हैं तो वहीं वाटसन ने 145 मैचों की 141 पारियों में ये काम किया है।

4) एबी डिविलियर्स

360 के नाम से मशहूर और पूर्व साउथ अफ्रीकन बल्लेबाज आईपीएल में सबसे शतक बनाने के मामले में चौथे नंबर पर मौजूद हैं। डिविलियर्स ने 184 मैच की 170 पारियों में 3 शतक लगाए हैं।
5 ) शिखर धवन और वीरेंद्र सहवाग

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और शिखर धवन ने संयुक्त रूप से आईपीएल में दो दो शतक लगाए हैं। लिस्ट में वें दोनो 5 वें नंबर पर मौजूद हैं। शिखर धवन ने 195 मैचों की 194 पारियों में दो बार आईपीएल में शतक लगाया है तो वही सहवाग ने 104 मैच में 2 बार यह कारनामा किया है।

यह भी पड़े – IPL Record : आईपीएल इतिहास में सर्वाधिक चौके मारने वाले टॉप 5 बल्लेबाज, देखें पूरी लिस्ट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो