scriptIPL Records Most centuries | IPL Record : आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले टॉप 5 बल्लेबाज, देखें पूरी लिस्ट | Patrika News

IPL Record : आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले टॉप 5 बल्लेबाज, देखें पूरी लिस्ट

क्या आपको पता है कि आईपीएल इतिहास में अभी तक किस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा शतक जड़े है ? वैसे आपको बता दें कि आईपीएल में सबसे पहला शतक कीवी बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम ने जड़ा था।

नई दिल्ली

Updated: April 07, 2022 05:48:44 pm

IPL Record : आईपीएल 2022 की शुरुआत 26 मार्च से हो चुकी है। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 29 मई को खेला जाएगा। इस बार टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा ले रही है। आईपीएल 2022 की बात करें तो अभी तक 14 मैच खेले जा चुके हैं। इसके अलावा आईपीएल 2022 का पहला शतक इंग्लिश बल्लेबाज जॉस बटलर ने जड़ा है। एक तरफ टी ट्वेंटी क्रिकेट में अर्धशतक लगाना अब बहुत आसान नजर आता है तो वहीं शतक लगाना थोड़ी टेढ़ी खीर है। लेकिन फिर भी आईपीएल के इतिहास में यह कारनामा कुछ बल्लेबाजो ने बहुत ही आसान कर दिखाया है। साथ ही उन बल्लेबाजों ने 1 से अधिक बार इस काम को बखूबी अंजाम दिया है। तो आइए आपको आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं।
IPL Records Most centuries
IPL Records Most centuries

1) क्रिस गेल

यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में पहले नंबर पर मौजूद है। इसके अलावा आईपीएल में सबसे ज्यादा रन एक पारी में (175*) उन्होंने ही बनाए है। गेल ने आईपीएल इतिहास में 142 मैच की 141 पारियों में कुल 6 बार यह कारनामा किया है।

2) विराट कोहली

रन मशीन विराट कोहली इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं आपको बता दें आईपीएल 2016 के संस्करण में कोहली ने एक ही सीजन में 4 आईपीएल शतक लगाए थे जो अभी तक किसी भी सीजन में एक खिलाड़ी द्वारा लगाए गए शतकों में सबसे अधिक है। आंकड़ों की बात करें तो विराट कोहली ने 210 मैच की 202 पारियों में 5 बार शतक लगाया है।
3) डेविड वार्नर और शेन वाटसन

ऑस्ट्रेलिया सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और शेन वाटसन ने चार चार बार आईपीएल में शतक लगाया है। वार्नर ने अभी तक खेले गए 150 मैचों में 4 शतक लगाए हैं तो वहीं वाटसन ने 145 मैचों की 141 पारियों में ये काम किया है।

4) एबी डिविलियर्स

360 के नाम से मशहूर और पूर्व साउथ अफ्रीकन बल्लेबाज आईपीएल में सबसे शतक बनाने के मामले में चौथे नंबर पर मौजूद हैं। डिविलियर्स ने 184 मैच की 170 पारियों में 3 शतक लगाए हैं।
5 ) शिखर धवन और वीरेंद्र सहवाग

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और शिखर धवन ने संयुक्त रूप से आईपीएल में दो दो शतक लगाए हैं। लिस्ट में वें दोनो 5 वें नंबर पर मौजूद हैं। शिखर धवन ने 195 मैचों की 194 पारियों में दो बार आईपीएल में शतक लगाया है तो वही सहवाग ने 104 मैच में 2 बार यह कारनामा किया है।

यह भी पड़े - IPL Record : आईपीएल इतिहास में सर्वाधिक चौके मारने वाले टॉप 5 बल्लेबाज, देखें पूरी लिस्ट

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभकिसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामसूर्य-बुध की युति से बनेगा ‘बुधादित्य’ राजयोग, जानिए किसकी चमकेगी किस्मत?दिल्ली के सरकारी स्कूलों में सिर्फ 15 दिन का समर वेकेशन, जानिए प्राइवेट स्कूलों को लेकर क्या हुआ फैसला17 मई से 3 राशि वालों के खुलेंगे भाग, मंगल का मीन में गोचर दिलाएगा अपार सफलता2023 तक मीन राशि में रहेगा 'जुपिटर ग्रह', 3 राशियों की धन-दौलत में करेगा जबरदस्त वृद्धिगेहूं के दामों में जोरदार उछाल, एक माह में बढ़े 300 रुपए क्विंटलजमकर बिकी Tata की ये किफायती SUV! एडवांस फीचर्स और 5 स्टार सेफ़्टी के आगे फेल हुएं सभी

बड़ी खबरें

Congress Chintan Shivir 2022 'एक परिवार में एक टिकट' फॉर्मूला क्या सख्ती से होगा लागू, कई फॉर्मूले पहले से ही ठंडे बस्ते मेंCongress Chintan Shivir 2022 : तब राजीव गांधी को भेजे एक टेलीग्राम से निकली सस्ता अनाज, इन्दिरा आवास योजना5 काले हिरण मारकर ले जा रहे शिकारियों से मुठभेड़ में 3 पुलिसवालों की मौतदिल्ली अग्निकांड: मुंडका हादसे में अबतक 27 लोगों की मौत, 19 लापता, दोनों मालिक गिरफ्तारदिल्ली में उपहार सिनेमा से लेकर मुंडका अग्निकांड तक भीषण अग्निकांड में जिंदा जले लोग, जानिए कब-कब हुए हादसेभारत ने तत्काल प्रभाव से गेहूं के निर्यात पर लगाया प्रतिबंध, जानिए सरकार ने क्यों लिया ऐसा फैसला73 साल बाद भारत ने Thomas Cup के फाइनल में एंट्री कर रचा इतिहास, खतरनाक टीम को हराकर चौंकायाअमित शाह आज हैदराबाद में, नेशनल साइबर फॉरेसिंक लैब का करेंगे उद्घाटन, जनसभा को भी करेंगे संबोधित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.