scriptअब ट्रेन से पार्सल भेजने के लिए स्टेशन जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, रेलवे खुद आएगा घर | IRCTC: No need to go station for send the parcel by railway | Patrika News
जबलपुर

अब ट्रेन से पार्सल भेजने के लिए स्टेशन जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, रेलवे खुद आएगा घर

घर से ही बुक हो जाएगा पार्सल…

जबलपुरJul 30, 2020 / 11:23 am

Ashtha Awasthi

photo6129466086207367494.jpg

IRCTC

जबलपुर। आने वाले दिनों में रेलवे अपने यात्रियों को सुविधा देने जा रहा है। अब लोगों को रेलवे से पार्सल करने के लिए स्टेशन तक नहीं जाना पड़ेगा। अब लोग अपना पार्सल ट्रांसपोर्ट में भी बुक करा सकेंगे। इस काम को करने के लिए रेलवे की ओर से ट्रांसपोर्ट नियुक्त किया जाएगा। ये लोगों के पार्सल लेने के लिए डोर टू डोर जाएंगे। इस बारे में जबलपुर रेल मंडल विचार कर रहा है। इन सभी बातों पर रेल अधिकारियों की व्यापारी, उद्योगपतियों से चर्चा भी हुई है।

करना पड़ता है परेशानी का सामना

बता दें कि अभी तक लोगों को पार्सल करने के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ता था। कोई भी व्यक्ति यदि पार्सल करने रेलवे स्टेशन जाता है तो उसे पहले तो लंबी प्रक्रिया बता दी जाती है, जिसे पूरा करने की बजाए वह यहां से वापस जाना ही सही समझता है। इसके बाद यदि किसी की मदद लेता है तो बदले में उसे कमीशन देना होता है। इतना ही नहीं माल बुक करने और उठाने के दौरान व्यापारी या संबंधित व्यक्ति को स्टेशन तक आना होता है, जबकि ट्रांसपोर्ट से माल बुक करने में लोग घर बैठे ही ये काम कर सकेंगे।

होगा समाधान

– ट्रांसपोर्टर , रेलवे और व्यापारी के बीच की कड़ी को निभाएंगे।
– रेलवे पार्सल बुक करने के लिए अधिकृत एजेंट तय करेगा।
– व्यापारी की दुकान-गोदाम से माल स्टेशन तक पहुंचाएंगे।
– रेल अधिकारी समाधान करेंगे।
– पार्सल को सुरभित पहुंचाने की जिम्मेदारी रेलवे की होगी।

इस बारे में सीनियर डीसीएम, जबलपुर रेल मंडल विश्वरंजन बताते है कि व्यापारियों और उद्योगपतियों के चर्चा के बाद यह निष्कर्ष निकला है कि रेलवे और व्यापारी के बीच आने वाली कमियों को दूर किया जाएगा। ट्रांसपोर्टर की मदद से व्यापारी से माल लेकर स्टेशन तक पहुंचाया जाएगा। स्टेशन पर ट्रांसपोर्टर को जगह और सुविधा भी दी जाएगी।

Home / Jabalpur / अब ट्रेन से पार्सल भेजने के लिए स्टेशन जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, रेलवे खुद आएगा घर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो