तेंदुए की तलाश जारी, वन्यजीव विशेषज्ञो ने कहा जल्द पकड़ा जाएगा

-तेंदुए को पकड़ने के लिए रखे गए पिंजरे, लगाए गए ट्रैप कैमरे

By: Ajay Chaturvedi

Published: 28 Oct 2020, 01:54 PM IST

जबलपुर. वेटनरी कॉलेज परिसर और आसपास के इलाकों में पिछले तीन-चार दिन से तेंदुए की तलाश जारी है। वन विभाग पूरी मुस्तैदी से जुटा है। तेंदुआ पकड़ने के लिए पिंजरे भी रखे गए हैं और पेड़ों पर ट्रैप कैमरे भी लगाए गए हैं ताकि उसकी लोकेशन का सही-सही अंदाजा लग सके। हालांकि इन ट्रैप कैमरों में अभी तक तेंदुआ कैद नहीं हो सका है।

तेंदुआ के पद चिन्ह

वन परिक्षेत्र अधिकारी पीएल बरकड़े की मानें तो रविवार-सोमवार की रात को वेटरनरी कॉलेज परिसर की स्माल एनिमल रिसर्च लैब में लगे सीसीटीवी कैमरे में तेंदुआ की तस्वीरें आईं हैं। इस आधार पर वेटरनरी कॉलेज प्रबंधन ने वन विभाग को सूचना दी थी। अब वन विभाग कॉलेज परिसर में दिखे तेंदुए को पकड़ने में जुटा है। कॉलेज परिसर में ट्रैप कैमरे लगाने के साथ ही एक पिंजरा भी रखा गया है। हालांकि तेंदुए की तलाश में लगे ट्रैप कैमरों में मंगलवार-बुधवार की रात ऐसा कुछ भी ट्रैप नहीं हुआ जिससे यह दावा किया जाए कि कॉलेज परिसर में अभी भी तेंदुआ है।

ये भी पढें- वेटनरी कॉलेज परिसर में तेंदुआ आने की पुष्टि

कान्हा पार्क के वन्यजीव विशेषज्ञ डॉ. संदीप अग्रवाल ने बताया कि वेटरनरी कॉलेज परिसर में तेंदुआ आने की खबर पाकर अब यहां लोगों का आना-जाना ज्यादा बढ़ गया है। इससे वन विभाग के अभियान पर असर पड़ रहा है। बावजूद इसके उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही तेंदुए को पकड़ लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें-वेटनरी कॉलेज परिसर में दिखे तेंदुए के पद चिन्ह, लोग दहशत में

तेंदुआ पकड़ने के लिए रखा गया पिंजरा

इस बीच कुछ लोग यह भी बता रहे हैं कि मंगलवार की सुबह पेंटीनाका स्थित सेंट जोसफ स्कूल के सामने फुटबॉल ग्राउंड में तेंदुआ दिखा था। चश्मदीद लोगों का दावा है कि तेंदुआ फुटबाल मैदान से उसे मिलिट्री हॉस्पिटल से लगे खेतों की ओर जाते देखा गया। ऐसे में अनुमान यह लगाया जा रहा है कि तेंदुआ इसी रास्ते वापस जंगल चला गया। हालांकि इन सब के बावजूद वन विभाग की रेस्क्यू टीम पेट्रोलिंग के साथ ही पिंजरे और ट्रैप कैमरे लगाकर तेंदुए को तलाश करने में जुटी है।

तेंदुआ पकड़ने के लिए लगा ट्रैप कैमरा

उधर वेटरनरी कॉलेज परिसर में मिले तेंदुए के पद चिन्ह और कैंमरे में कैद तस्वीर के बाद से पीडब्ल्यूडी कार्यालय में चौकसी बढ़ा दी गई है। सभी चौकीदारों को पहरे पर तैनात कर दिया गया है। कार्यालय परिसर में लगे छोटे-बड़े पेड़ों की कटाई-छटाई भी कराई जा रही है।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned