scriptअमृत मिशन ठप! गर्मी शुरू होते ही पेयजल के लिए मचेगा हाहाकार, अब तक इस जिले में कोई प्लान नहीं… | Jagdalpur News: There will be an outcry for drinking water in summer | Patrika News
जगदलपुर

अमृत मिशन ठप! गर्मी शुरू होते ही पेयजल के लिए मचेगा हाहाकार, अब तक इस जिले में कोई प्लान नहीं…

Jagdalpur News: ठंड की विदाई के साथ ही गर्मी की शुरूआत हो चुकी है। बारिश और ठंडी में शहर की जनता ने पेयजल समस्या को लेकर परेशान हुए हैं इससे यही लग रहा है कि आने वाले गर्मी में शहर भीषण पेयजल संकट से गुजरने वाला है।

जगदलपुरFeb 27, 2024 / 02:41 pm

Khyati Parihar

jagdalpur_news.jpg
Chhattisgarh News: ठंड की विदाई के साथ ही गर्मी की शुरूआत हो चुकी है। बारिश और ठंडी में शहर की जनता ने पेयजल समस्या को लेकर परेशान हुए हैं इससे यही लग रहा है कि आने वाले गर्मी में शहर भीषण पेयजल संकट से गुजरने वाला है। पेयजल की समस्या को लेकर निगम गंभीर नहीं है और इसके जिम्मेदार हाथ पर हाथ धरे बैठे नजर आ रहे हैं।
विभाग के अधिकारी समय रहते नहीं चेते तो शहर में पेयजल संकट विकराल होने वाला है। जानकारी के अनुसार पिछले छह महीनों से अमृत मिशन का काम ठप है। शहर में प्रतिदिन 21.25 लाख लीटर पानी की खपत हो रही है, फिर भी लोगों की प्यास नहीं बुझ पा रहा है। कई घरों में बेहिसाब पानी पहुंच रहा है तो कहीं बूंद बूंद पानी के लिए तरसना पड़ रहे हैं।
अमृत मिशन का काम ठप

विगत पांच वर्षो से प्रशासन द्वारा शहर में अमृत मिशन के तहत नल कनेक्शन दिये जाने के लिए पाइप डाला जा रहा है हो पिछले छह महीनों से बंद है। इस योजना से घरों में पानी की सप्लाई किये जाने की योजना थी। नए कनेक्शन के साथ प्रत्येक घर में पानी का मीटर लगाए जाने की तैयारी थी लेकिर साल भर बीत जाने के बावजूद मीटर का पता नहीं है। इस योजना से लगभग 20 प्रतिशत पानी की बचत होने की उम्मीद की जा रही है। जबकि पानी की आपूर्ति भी समान रूप से होने की संभावना है। मीटर लग जाने से बिजली बिल की तरह मीटर चेक करके ही पानी का बिल उपभोक्ताओं को देना होगा।
यह भी पढ़ें

ऐसे कॉलेजों में बंद हो जाएंगे बीबीए और बीसीए के कोर्स, पूरा मामला जानकर स्टूडेंट्स को लगेगा झटका

बिना पानी के बिल भरना मजबूरी

नल कनेक्शन में कई लोगों द्वारा पानी लेने की होड़ में अवैध रूप से मोटर पम्प का उपयोग किया जा रहा हैं जिसके चलते कई सामान्य घरों में पानी नहीं पहुंच पाता। कई उपभोक्ताओं के घरों में पानी नहीं आने से लोगों को दूसरों के घरों से पानी लेना पड़ता है इस समय निगम क्षेत्र के कई वार्डों में उपभोक्ताओं के पास पानी नहीं पहुंच पा रहा है। लेकिन उन्हें अपने घर का पानी का बिल भरना पड़ता है।
25 हजार घरों को 21.25 लाख लीटर पानी

नगर निगम जगदलपुर के 40 वार्डों में लगभग 25 हजार घरेलू कनेक्शन दिए गए हैं। इसके अलावा लगभग 500 कनेक्शन व्यवसायिक हैं। जबकि 5 हजार 500 घरों में अब तक नल कनेक्शन ही नहीं है। इंद्रावती जल शोधन केंद्र से प्रतिदिन लगभग 14. 05 लाख लीटर जल शोधित होकर उपभोक्ताओं के घरों में पहुंचता है। वहीं 1. 20 लाख लीटर हेंडपम्प अथवा बोर के माध्यम से पानी लोगों तक पहुचता है। वहीं लगभग 4 से 5 लाख लीटर पानी कारोबारियों के माध्यम से लोग खरीद कर उपयोग कर रहे हैं।
नगर निगम में पेयजल आपूर्ति एक नजर – शहर में पानी की सप्लाई

कुल घरों की संख्या 30,000 – इंद्रावती जल शोधन केंद्र 14.5 एमएलडी (14.5 लाख लीटर)
कुल नल कनेक्शन 25500 – हेंडपम्प के माध्यम से (औसतन)1.20 एमएलडी (1.20 लाख लीटर)
बिना कनेक्शन के घर 4500 – कारोबारियों द्वारा 5 से 6 एमएलडी (5 से 6 लाख लीटर)
कुल व्यावसायिक कनेक्शन 500 – शहर में पानी की कुल खपत 21.25 एमएलडी (21.25 लाख लीटर)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो