scriptVote Counting 2024: ऐसे होगी वोट की काउंटिंग, यहां से 4 जून को होगी जीत-हार की घोषणा | Vote Counting 2024: votes will counted victory defeat will announced from here on 4 June | Patrika News
जगदलपुर

Vote Counting 2024: ऐसे होगी वोट की काउंटिंग, यहां से 4 जून को होगी जीत-हार की घोषणा

Vote Counting 2024: दंतेवाड़ा, बीजापुर, नारायणपुर, सुकमा, कोण्डागांव जिले में आने वाली एक-एक विधानसभा क्षेत्रों में पड़े वोटों की गिनती होगी।

जगदलपुरMay 21, 2024 / 03:00 pm

Kanakdurga jha

Vote Counting 2024
Vote Counting 2024: बस्तर जिले के तीन विधानसभाओं में पड़े वोटों की गिनती 4 जून को मॉडल कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में होगी। इसके अलावा हर जिले में भी संबंधित विधानसभा की गिनती होगी। बस्तर लोकसभा के अंतर्गत आठ विधानसभा सीटें आती हैं। दंतेवाड़ा, बीजापुर, नारायणपुर, सुकमा, कोण्डागांव जिले में आने वाली एक-एक विधानसभा क्षेत्रों में पड़े वोटों की गिनती होगी। वहां गिनती पूरी होने के बाद उन्हें जगदलपुर भेजा जाएगा। जीत-हार की घोषणा और रूझानों की घोषणा भी यहीं से होगी।

Lok Sabha Election Results 2024: इससे होगी मतगणना

हर विधानसभा में मतगणना के लिए 14-14 टेबल लगाए जाएंगे। हर टेबल पर भृत्य को मिलाकर चार-चार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इस तरह काउंटिंग में 400 से ज्यादा कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। प्रशासन का अब पूरा फोकस 4 जून को होने वाली काउंटिंग पर है। इसे लेकर तैयारी शुरू हो चुकी है। पहले चरण में सहायक रिटर्निंग अधिकारी व उनके सहयोगियों की ट्रेनिंग हो चुकी है। अब ट्रेनिंग ले चुके अधिकारी हर विधानसभा के उन कर्मचारियों को ट्रेनिंग देंगे, जिनकी ड्यूटी काउंटिंग में लगेगी। हालांकि, उन्हें यह नहीं मालूम होगा कि वे किस टेबल पर ड्यूटी करेंगे। उन्हें 4 जून को ही इसके बारे में पता चलेगा।

Lok Sabha Election 2024: तैयारियों में जुटा चुनाव आयोग

काउंटिंग टेबल पर चार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसमें मतगणना सुपरवाइजर, गणना सहायक, माइक्रो ऑब्जर्वर सहित एक भृत्य शामिल है। ऑब्जर्वर और रिटर्निंग ऑफिसर की उपस्थिति में मतगणना का कार्य किया जाएगा। ईवीएम से गणना पूरी होने के बाद प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 5 वीवीपैट मशीनों से पर्ची की गणना की जाएगी। वीवीपैट मशीन का रेंडमली चयन किया जाएगा। सबसे पहले डाक मत पत्रों व ईटीपीबी की होगी। मतगणना के दौरान ऑब्जर्वर मौजूद रहेंगे। उनकी उपस्थिति में ही गिनती होगी। इस दौरान वीडियो रिकॉर्डिंग भी कराई जाएगी, ताकि किसी तरह के विवाद की स्थिति में पारदर्शिता के साथ निराकरण किया जा सके।

Chhattisgarh Lok Sabha Election 2024: राजनीतिक दलों के एजेंट

मतगणना स्थल में पहुंचने के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वारा बनाया जा रहा है। मॉडल कॉलेज के पीछे के गेट से राजनीतिक दलों के एजेंट को प्रवेश दिया जाएगा। उन्हें पहचान पत्र के साथ ही जाना होगा। काउंटिंग एजेंट के लिए अलग-अलग विधानसभावार अलग-अलग रंगों के पहचान पत्र दिए जाएंगे। उन्हें अपने लिए निर्धारित टेबल पर बैठकर नजर रखनी होगी। अधिकारी-कर्मचारी को कॉलेज के सामने वाली गेट से तो मीडिया को बाजू वाले गेट से प्रवेश दिया जाएगा।

CG Lok Sabha Election 2024: 4 जून को होगी घोषणा

शहर के धरमपुरा स्थित मॉडल कॉलेज में बनाए गए स्ट्रांग रूम में थ्री लेयर सुरक्षा के बीच काउंटिंग होगी। यहां सीआरपीएफ की एक टुकड़ी शुरूआत से ही सुरक्षा में तैनात है। यानी यहां तक पहुंचने के लिए तीन सुरक्षा घेरा पार करके आना होगा। बिना परिचय पत्र के किसी को भी भीतर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। हर किसी को परिचय पत्र लेकर ही आना होगा। साथ ही इस दौरान वीडियो रिकॉडिंग भी होती रहेगी। मॉडल कॉलेज में 4 जून को तगड़े सुरक्षा इंतजाम के बीच मतगणना होगी।

Hindi News/ Jagdalpur / Vote Counting 2024: ऐसे होगी वोट की काउंटिंग, यहां से 4 जून को होगी जीत-हार की घोषणा

ट्रेंडिंग वीडियो