AIIMS: MBBS एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट जारी, टॉप 10 में से 9 कोटा से

AIIMS: MBBS एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट जारी, टॉप 10 में से 9 कोटा से

abdul bari | Publish: Jun, 12 2019 11:47:11 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

नीट के बाद इस परीक्षा में भी कोटा ने अपनी बादशाहत कायम की है

कोटा/जयपुर.
ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) की ओर से बुधवार को एमबीबीएस एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट डिक्लेयर कर दिया गया। नीट के बाद इस परीक्षा में भी कोटा ने अपनी बादशाहत कायम की है। मेडिकल कॉलेजों में दाखिले की सफलता के इतिहास को दोहराते हुए कोटा के छात्रों ने टॉप 10 में से 9 जगहों पर कब्जा जमाया है।


कोटा कोचिंग के डिस्टेंस लर्निंग से जुड़े भाविक बंसल ने पहली रैंक प्राप्त की है। वहीं क्लासरूम कोचिंग से जुड़े विश्व हितेन्द्र वडोदरिया ने रैंक-2, चैतन्य मित्तल ने रैंक-4, हर्ष अग्रवाल ने रैंक-5, अरूणांग्शु भट्टाचार्य ने रैंक-6, गगन दलाल ने रैंक-7, राघव दुबे ने रैंक-8, डिस्टेंस लर्निंग की इशिका गुप्ता ने रैंक-9, स्तुति खांडवाला ने रैंक-10 प्राप्त की है।

देश के 15 एम्स की 1207 सीटों के लिए यह परीक्षा आयोजित की गई थी। इसमें 7 सीटें फॉरेन नेशनल कोटे से हैं। एम्स के न्यू दिल्ली, भोपाल, भुवनेश्वर, गुंटूर, जोधपुर, नागपुर, पटना, रायपुर व ऋषिकेश की 100-100 तथा भटिंडा, देवगढ़, गोरखपुर, कल्याणी, रायबरेली, तेलंगाना की 50-50 एमबीबीएस की सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा में करीब चार लाख विद्यार्थी शामिल हुए। परीक्षा 25 व 26 मई को ऑनलाइन हुई थी।

 

शुक्रवार को जारी होगा जेईई एडवांस्ड का परिणाम, बढ़ सकती है आईआइटी की सीटें

दूसरी ओर जेईई एडवांस्ड का परिणाम एवं कट ऑफ शुक्रवार को सुबह 10 बजे जारी किया जाएगा। जिसमें काउंसलिंग के लिए क्वालीफाइड विद्यार्थी आईआइटी की 11279 सीटों पर प्रवेश ले सकेंगे। इस वर्ष जेईई एडवांस्ड परीक्षा 27 मई को आईआईटी रूडकी की ओर से आयोजित की गई थी।

जेईई एडवांस्ड इनफोर्मेशन बुलेटिन के अनुसार मेरिट लिस्ट में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को विषयवार एवं औसतन दोनों कटऑफ को क्वालीफ ाई करना होगा, जिसके अनुसार सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों को विषयवार 10 प्रतिशत औसतन 35 प्रतिशत, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के विद्यार्थियों को विषयवार 9 प्रतिशत एवं 31.5 प्रतिशत अंक लाने होंगे। इसी प्रकार एससी व एसटी वर्ग के विद्यार्थियों को विषयवार 5 प्रतिशत एवं औसतन 17.5 प्रतिशत अंक लाने होंगे। इस वर्ष जेईई एडवांस्ड परीक्षा कुल 372 अंकों की हुई थी, जिसमें पेपर-1 एवं पेपर-2 दोनों ही 186-186 अंकों के थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned