scriptATM से पैसा निकालना होगा महंगा, RBI कभी भी दे सकता है बड़ा झटका! पढ़ें रिपोर्ट | ATM Transaction Charges Increase Soon : RBI take Permission to bank | Patrika News

ATM से पैसा निकालना होगा महंगा, RBI कभी भी दे सकता है बड़ा झटका! पढ़ें रिपोर्ट

locationजयपुरPublished: Jul 03, 2018 09:25:13 pm

Submitted by:

rohit sharma

ATM से पैसा निकालना होगा महंगा, RBI कभी भी दे सकता है बड़ा झटका, फ्री ट्रांजैक्शन लिमिट भी होगी कम!
 

ATM

ATM

जयपुर ।

एटीएम का इस्तेमाल करना जल्द ही महंगा हो सकता है। बैंकों ने rbi से ATM Transaction Charge बढ़ाने की इजाजत मांगी है। एटीएम अपग्रेडेशन से बढऩे वाले वित्तीय बोझ को देखते हुए बैंकों ने यह कदम उठाया है। आरबीआई ने सभी बैंकों को एटीएम अपग्रेडेशन का निर्देश दिया है। अपग्रेडेशन से बैंकों का वित्तीय बोझ बढ़ेगा।
यही वजह है कि वो अपना वित्तीय बोझ ग्राहकों पर डालना चाहते हैं। हालांकि, अभी आरबीआई ने इसकी मंजूरी नहीं दी है। लेकिन, कयास लगाए जा रहे हैं कि आने वाले दिनों में एटीएम चार्ज बढ़ाया जा सकता है।

दो तरह से बढ़ा सकते हैं चार्ज

सूत्रों के मुताबिक, एटीएम अपग्रेडेशन की लागत वसूलने के लिए बैंक एटीएम ट्रांजेक्शन चार्ज में दो तरह से बढ़ोतरी कर सकते हैं। पहला फ्री ट्रांजेक्शन खत्म होने के बाद वसूले जाने वाले 18 रुपए के चार्ज को बढ़ाकर 23 रुपए तक किया जा सकता है । इसके अलावा एटीएम से फ्री ट्रांजेक्शंस की संख्या को भी घटाया जा सकता है। वर्तमान में निजी बैंकों ने अभी एटीएम की 3 ट्रांजेक्शन फ्री रखी हैं। वहीं, कुछ बैंकों ने 5 एटीएम ट्रांजेक्शन तक कोई चार्ज नहीं लेने की सुविधा दी है ।
READ : PM की यात्रा : पीएम मोदी की जयपुर यात्रा को लेकर मंत्री से लेकर अफसर तक हुए अलर्ट! जारी किए ये निर्देश

कितना बढ़ सकता है चार्ज

एटीएम से ट्रांजेक्शन करने पर चार्ज कम से कम 3 रुपए से 5 रुपए बढ़ सकता है । इससे ATM OPERATORS यानी बैंक अपग्रेडेशन से पडऩे वाले बोझ की लागत निकाल सकें । सूत्रों के मुताबिक, आरबीआई ने काफी सख्त गाइडलाइंस जारी की हैं । ऐसे में अगर ग्राहकों से फीस नहीं वसूली गई तो बैंकों को बड़ा घाटा हो सकता है ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो