scriptBreast pain often occurs after 30. | 30 के बाद अक्सर होता है ब्रेस्ट पेन तो.. | Patrika News

30 के बाद अक्सर होता है ब्रेस्ट पेन तो..

locationजयपुरPublished: Feb 07, 2024 01:32:21 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

एशियन पैसेफिक जर्नल ऑफ ट्रॉपिकल बायोमेडिसिन में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक लगभग 60 प्रतिशत महिलाओं को पीरिड्यस के दौरान ब्रेस्ट पेन होता है।

30 के बाद अक्सर होता है ब्रेस्ट पेन तो..
30 के बाद अक्सर होता है ब्रेस्ट पेन तो..
30 के बाद अक्सर होता है ब्रेस्ट पेन तो..

एशियन पैसेफिक जर्नल ऑफ ट्रॉपिकल बायोमेडिसिन में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक लगभग 60 प्रतिशत महिलाओं को पीरिड्यस के दौरान ब्रेस्ट पेन होता है। अध्ययनों से पता चला है कि लगभग 20-30 प्रतिशत महिलाओं को मेंस्ट्रुअल साइकिल के दौरान ब्रेस्ट पेन का अनुभव हो सकता है, जो 30 से 50 वर्ष की आयु की महिलाओं में अधिक देखने को मिलता है। भले ही यह दर्द कुछ दिनों का हो लेकिन इससे महिला को परेशानी होती है। पीरियड्स से पहले हॉर्मोन लेवल बदलने लगता है, जिससे शरीर में फ्लूइड रिटेंशन यानी सूजन आ जाती है। इसी वजह से ब्रेस्ट पेन की शिकायत होती है।
लंबे समय तक हो तो न करें इग्नोर
हार्मोनल अंसतुलन के कारण लंबे समय तक ऐसा हो सकता है। जब शरीर में प्रोलेक्टिन बढ़ता है तो ऐसा हो सकता है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह पर सामान्य दवाइयां लेने से यह ठीक हो जाता है। अगर आपको भी पीरियड्स शुरू होने के दौरान ब्रेस्ट में दर्द होता है तो और यह पीरियड्स आने के साथ ही खत्म हो जाता है तो यह सामान्य है, लेकिन पीरियड्स खत्म होने के बाद भी यह दर्द बना रहता है, तो यह गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है। लंबे समय तक होने वाले दर्द को फाइब्रोसिस्टिक ब्रेस्ट डिजीज कहा जाता है। पीरियड्स के करीब 10 से 15 दिन बाद तक भी यदि दर्द हो रहा है तो अलर्ट हो जाएं और अपने डॉक्टर से परामर्श लें। इस दौरान महिलाओं में सिरदर्द, बुखार और चक्कर जैसे लक्षण भी देखने को मिलते हैं।
- अपनी डाइट में नमक, मिठाई और फास्ट फूड कम करें। ये चीजें दर्द को और बढ़ा देती हैं।
-कार्बोहाइड्रेट और फैट का सेवन कम करें। ये शरीर में सूजन लाते हैं, जिसकी वजह से ब्रेस्ट पेन होता है।
-एक्सरसाइज करें। ये आपके ब्रेस्ट पेन को कम कने का काम करेगा। साथ ही, पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में भी लाभदायक होगा।
- ब्रेस्ट को सपोर्ट देने वाले कपड़ों का इस्तेमाल करें।
- बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी घरेलू नुस्खा या फिर किसी तरह की दवाई बिलकुल न लें।

यह एक सामान्य लक्षण है इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है। पीरियड्स के लगभग 10 दिन पहले आपको बे्रस्ट पेन हो सकता है और यह पीरियड्स आने के साथ ही खत्म भी हो जाता है। फिर भी यदि आपको अधिक समस्या होती है तो पीरियड्स के 10 दिन पहले सॉल्ट का इन्टेक कम कर दें। साथ ही विटामिन-ई और अन्य सामान्य विटामिन सप्लीमेंट्स खाना न भूलें।
डॉ. रूपाली वर्मा, स्त्री रोग विशेषज्ञ

....................

इस दौरान महिलाओं को अपना ध्यान रखना चाहिए। ब्लड का फ्लो अच्छा रहे इसके लिए पेट और पैर की एक्सरसाइज करनी चाहिए। बाहर की मैदे वाली चीजों को पूरी तरह अवॉइड कर फलों और सब्जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। ये भी ध्यान रखें कि बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी न हो।
अमिता सिंह, डायटिशियन

ट्रेंडिंग वीडियो