scriptसावधान! आज से नौतपा शुरू, राजस्थान गर्मी के सबसे भयंकर दौर में, हीटवेव से ऐसे करें अपना बचाव | Caution! Nautapa starts from today, Rajasthan is in the most severe phase of heat, protect yourself from heatwave in this way | Patrika News
जयपुर

सावधान! आज से नौतपा शुरू, राजस्थान गर्मी के सबसे भयंकर दौर में, हीटवेव से ऐसे करें अपना बचाव

Nautapa 2024 : राजस्थान गर्मी के अपने सबसे भयंकर दौर से गुजर रहा है।

जयपुरMay 25, 2024 / 08:51 am

Supriya Rani

जयपुर. राजस्थान गर्मी के अपने सबसे भयंकर दौर से गुजर रहा है। ज्योतिषाचार्य पं. दामोदर प्रसाद शर्मा ने बताया कि शुरुआत में त्रिग्रही योग के कारण सूर्यदेव की तपिश इस बार अन्य साल के मुकाबले ज्यादा रहेगी। साथ ही तापमान भी कई रिकॉर्ड तोड़ेगा। ज्येष्ठ मास के शुरुआती चार से पांच दिनों में पारा 50 डिग्री तक पहुंचने के आसार है।

ऐसे में मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी की है और कहा कि इन नौ दिनों यानी 25 मई से 2 जून तक प्रदेश और अधिक तपेगा। जहां तक हो गर्मी व लू से बचें। ऐसे में पत्रिका की भी सलाह है कि अधिक से अधिक नारियल पानी पिएं, मौसमी फलों का जूस, छाछ-राबड़ी का खूब सेवन करें। आवश्यक काम हो तभी चिलचिलाती धूप में घरों से बाहर निकलें। वहीं जयपुर में शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा न्यूनतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया गया।

हीटवेव से ऐसे करें अपना बचाव

खुद को हाइड्रेटेड रखें। समय-समय पर पानी पीते रहें। लस्सी, नींबू – पानी, ओआरएस घोर भी फायदेमंद है।

देर तक बाहर ना रहें। यदि जरूरी काम है तो अपना तन ढककर, मुंह-नाक सूती कपड़े से बांधकर ही बाहर निकलें। छाते का भी इस्तेमाल करें।
आरामदायक कपड़े पहनें। ढीले-ढाले और कॉटन के कपड़े पहनें। इन दिनों पहनने के लिए स्काई ब्लू, वाइट, लाइट पिंक आदि कलर बेस्ट होंगे क्योंकि इनमें गर्मी अधिक नहीं लगती है।

मसालेदार भोजन ना करें।
सनस्क्रीन से स्किन प्रोटेक्ट करें। बाहर निकलें तो अपनी त्वचा का खास ध्यान रखें। ध्यान रखें कि इसे लगाने के 15 मिनट बाद ही घर से बाहर निकलें। इससे धूप के हानिकारक किरणों से स्किन को नकुसान नहीं होगा।

Hindi News/ Jaipur / सावधान! आज से नौतपा शुरू, राजस्थान गर्मी के सबसे भयंकर दौर में, हीटवेव से ऐसे करें अपना बचाव

ट्रेंडिंग वीडियो