scriptमीम्स के जरिए परीक्षार्थियों का तनाव दूर कर रहा सीबीएसई | CBSE is removing the stress of the examinees through memes | Patrika News

मीम्स के जरिए परीक्षार्थियों का तनाव दूर कर रहा सीबीएसई

locationजयपुरPublished: Feb 23, 2020 08:40:25 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

करीब 150 मीम्स सीबीएसई ने कराए तैयार, कठिन विषयों के लिए अलग हैं मीम्स, अभिभावक भी कर रहे पसंद — विद्यार्थी मीम्स को कर रहे री—ट्वीट

CBSE is removing the stress of the examinees through memes

मीम्स के जरिए परीक्षार्थियों का तनाव दूर कर रहा सीबीएसई

जयपुर। विद्यार्थियों में परीक्षा के तनाव को कम करने के लिए सीबीएसई ने इस बार नया तरीका खोजा है। इसे देखकर विद्यार्थी भी खुश नजर आ रहे हैं। सीबीएसई मीम्स के जरिए विद्यार्थियों के तनाव को कम कर रहा है। परीक्षा की टेंशन नहीं लें, अपना सिलेबस पूरा करें, परीक्षा खत्म होने के बाद चिंता नहीं करें, परिणाम की भी चिंता नहीं करें, सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं आदि। इन तमाम विषयों पर मीम्स बनाकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोशल साइट्स पर डाले हैं। इन मीम्स को देखकर बोर्ड परीक्षार्थी खूब मजे ले रहे हैं और ट्वीट का जवाब भी दे रहे हैं। हर रोज सीबीएसई कोई न कोई नए मीम्स लेकर आ रही है। इससे परीक्षार्थियों की टेंशन कम हो रही है। सीबीएसई के अधिकारियों का कहना है कि परीक्षा के तनाव को कम करने के लिए सीबीएसई ने यह प्रयोग किया है। पहली बार बोर्ड ने इस तरह का प्रयास किया है।
यहां किए मीम्स जारी
इसकी शुरुआत बोर्ड ने 15 फरवरी को परीक्षा की शुरुआत ही कर दी। पहले दिन ही बोर्ड ने सीबीएसई एचक्यू नाम के ट्विटर अकाउंट से कई मीम्स जारी किए हैं। इनको देखकर विद्यार्थी और अभिभावक काफी खुश नजर आ रहे हैं। विद्यार्थी और अभिभावक इन्हें शेयर भी कर रहे हैं। इनमें से कई मीम्स में दिखाया गया है कि परीक्षा के पहले हर विद्यार्थी खुश नजर आता है और परीक्षा खराब होने के बाद उसका चेहरा कैसे बन जाता है। बोर्ड विद्यार्थियों और अभिभावकों के लिए रोज दो से तीन मीम्स डाल रहा है।
कठिन विषय के अलग मीम्स
बोर्ड की मानें तो जिस दिन कठिन विषय रहेगा, उस दिन के लिए विशेष मीम्स तैयार किए गए हैं। अभी तक वोकेशनल एग्जाम चल रहे थे अब मुख्य परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। कक्षा 10 की मुख्य परीक्षा 26 फरवरी से और कक्षा 12 की मुख्य परीक्षा 27 फरवरी से शुरू होंगी।
150 मीम्स कराए तैयार
इन मुख्य मीम्स को कठिन परीक्षा के एक दिन पहले और फिर परीक्षा के दिन सोशल साइट्स पर डाला जाएगा। ये मीम्स उस दिन के संबंधित विषय से जुड़े होंगे। जानकारी के अनुसार बोर्ड ने करीब 150 मीम्स तैयार किए गए हैं।
विद्यार्थी दे रहे कमेंट्स
विद्यार्थी भी मीम्स पर कमेंट्स कर रहे हैं। कोई लिख रहा है अब अंडरग्राउंड होने का समय आ गया, न नींद पूरी हो रही न सिलेबस, अब खुलेगी पोल, कुछ घंटे बचे हैं, अब तो पढ़ ले आदि लिख रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो