script

पासपोर्ट के लिए अब एक सप्ताह में ही होगा पुलिस वेरिफिकेशन, एम पासपोर्ट एप लॉन्च

locationजयपुरPublished: Oct 12, 2021 06:41:26 pm

Submitted by:

firoz shaifi

-मुख्य सचिव निरंजन आर्य और विदेश मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव प्रभात कुमार ने एम पासपोर्ट एप किया लॉन्च,पहले पासपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए लगता था 15 दिन का समय, प्रदेश के सभी थानों को जोड़ा गया एम पासपोर्ट एप से

Chief Secretary Niranjan Arya

Chief Secretary Niranjan Arya

जयपुर। पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है, पहले जहां पासपोर्ट के लिए पुलिस वेरिफिकेशन का समय 15 दिन था। वहीं अब पुलिस वेरिफिकेशन के लिए महज 1 सप्ताह का ही समय लगेगा। मंगलवार को राज्य के मुख्य सचिव निरंजन आर्य और विदेश मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव प्रभात कुमार ने एम पासपोर्ट ऐप लांच कर लोगों को इसकी सौगात दी।

राज्य के सभी पुलिस थानों को एम पासपोर्ट ऐप से जोड़ा गया है। इस मौके पर मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा कि पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया में पुलिस वेरिफिकेशन एक अहम चरण है, जिस पर सूचना संकलन और डाटा संधारण करने का काम बहुत ही संवेदनशीलता और जिम्मेदारी के साथ किया जाना चाहिए।

एम पासपोर्ट एप में हां या ना में सवाल
गृह विभाग के प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार ने बताया कि एम पासपोर्ट ऐप के जरिए पुलिस वेरिफिकेशन में अधिकांश सवाद हां या नहीं में रिकॉर्ड किया जाता है। यह प्रक्रिया अधिक पारदर्शी और सुविधाजनक है। इसके शुरू होने से पासपोर्ट के लिए पुलिस वेरिफिकेशन की अवधि 2 सप्ताह से घटाकर 1 सप्ताह हो जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुछ जगह पर पायलट रन के बाद पूरे राज्य में लागू किया जा रहा है।

विदेशों में रह रहे भारतीयों को पासपोर्ट आसानी से मिल पाएगा
विदेश मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव प्रभात कुमार ने कहा कि पुलिस वेरिफिकेशन प्रक्रिया में एम पासपोर्ट ऐप के उपयोग से भारतीय नागरिकों के लिए पासपोर्ट प्राप्त करना तो आसान होगा ही बल्कि विदेशों में रह रहे भारतीयों और भारतीय मूल के लोगों के लिए पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट प्राप्त करने में भी यह उपयोगी साबित होगा ।

इस मौके पर पुलिस महानिदेशक इंटेलिजेंस उमेश मिश्रा, गृह सचिव सुरेश गुप्ता, क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी नीतू भगोतिया, पुलिस अधीक्षक शांतनु कुमार सिंह, गृह विभाग के संयुक्त सचिव देवेंद्र कुमार भी मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो