scriptराजस्थान में कांग्रेस की ऐसी पहली बैठक, जिसमें हर बडा नेता होगा मौजूद, पढें क्यों जुटेंगे कांग्रेसी | Congress Party Important Meeting on Jaipur | Patrika News

राजस्थान में कांग्रेस की ऐसी पहली बैठक, जिसमें हर बडा नेता होगा मौजूद, पढें क्यों जुटेंगे कांग्रेसी

locationजयपुरPublished: Oct 09, 2017 08:44:38 pm

Submitted by:

Shadab Ahmed

राहुल गांधी को राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी देने की प्रक्रिया शुरू

rahul gandhi
जयपुर . कांग्रेस ने राहुल गांधी को राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में मंगलवार दोपहर दो बजे पीसीसी की बैठक होगी।

यह भी पढें : प्रदेश में आज पुलिसकर्मियों ने भूखे रहकर निभाई ड्यूटी, क्यों किया ऐसा जानने के लिए पढें
कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि राहुल निर्वाचन प्रक्रिया से ही राष्ट्रीय अध्यक्ष बनना चाहते हैं। इसलिए कांग्रेस संगठन चुनाव की प्रक्रिया की औपचारिकता पूरी करने के लिए प्रदेश निर्वाचन अधिकारी केवल सिंह ने पीसीसी की बैठक बुलाई। कांग्रेस ने फिलहाल अधिकृत तौर पर पीसीसी सदस्यों के नामों की घोषणा नहीं की है। हालांकि करीब 250 से 300 नेता, जिन्हें पीसीसी सदस्य चुना गया, उन्हें पीसीसी से फोन कर बैठक में बुलाया जा रहा है। इनमें विधानसभा प्रत्याशी रहे 200, लोकसभा प्रत्याशी 25, राज्य सदस्य रहे 10, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री समेत अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हैं। यह नेता बैठक में राहुल को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित करेंगे।
यह भी पढें : राहत की खबर : एसएमएस में परिजनों की भागदौड होगी खत्म, अब आईसीयू ही आएगा गंभीर मरीजों के पास

नवम्बर तक टल सकती है शेष घोषणाएं
सूत्रों ने बताया कि मंगलवार को होने वाली बैठक का एजेंडा फिलहाल किसी को नहीं बताया गया है। तकनीकी तौर पर पीसीसी सदस्य चुने गए नेताओं को छोड़कर करीब 100 से 150 पीसीसी सदस्य, डीसीसी सदस्य, ब्लॉक अध्यक्ष और जिलाध्यक्षों के नामों की घोषणा नवम्बर तक टलती दिख रही है। कांग्रेस का फोकस राहुल को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने पर अधिक दिख रहा है।
यह भी पढें : नींदड़ आवासीय योजना : सर्वे पर बड़ा विवाद, जेडीए—कलक्टर ने नकारी संघर्ष समिति की मांग

दिनभर फोन, लगते रहे कयास

पीसीसी में सोमवार को दिनभर फोन बजते रहे और पीसीसी सदस्य के नामों की घोषणा होने की जानकारी लेते रहे। रात तक कांग्रेस के पदाधिकारी इससे इनकार करते रहे।
यह भी पढें : मोदी सरकार का हज पर वार!

कांग्रेस लोकतांत्रिक व्यवस्था में भरोसा रखती है। इंदिरा गांधी, सोनिया गांधी समेत कई नेता चुनाव से ही अध्यक्ष पद पर चुने गए हैं। इन नेताओं के सामने दूसरे नेताओं ने चुनाव लड़ा था। देश के करोड़ों कार्यकर्ता राहुल गांधी को राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर देखना चाहते हैं। राहुल खुद निर्वाचन के जरिए ही अध्यक्ष बनना चाहते हैं। संगठन के चुनाव अंतिम दौर में पहुंच चुके हैं।
रणदीप सिंह सुरजेवाला, प्रभारी, कम्यूनिकेशन विभाग, राष्ट्रीय कांग्रेस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो