script

कोरोना वायरस का कहर जारी, चीन के बाद 8 देशों को लिया चपेट में

locationजयपुरPublished: Feb 25, 2020 08:44:35 am

Submitted by:

Kartik Sharma

Corona virus : कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है । वायरस के कारण चीने के बाद अन्य देशों में मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है । ( china ) चीन में वायरस की चपेट में आकर 2600 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। दुनियाभर में 79 हजार से ज्यादा लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।

Corona virus, South Korea china
Corona virus : कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है । वायरस के कारण चीने के बाद अन्य देशों में मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है । ( china ) चीन में वायरस की चपेट में आकर 2600 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। दुनियाभर में 79 हजार से ज्यादा लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। इसमें से चीन के ही 77,150 मामले हैं। इसके चलते 5 मार्च को बीजिंग में प्रस्तावित तीन हजार राष्ट्रीय जनप्रतिनिधियों के संसदीय सत्र को टाल दिया गया है।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि 3000 से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित हो चुके हैं। सभी जंगली जानवरों के व्यापार और उन्हें खाने पर प्रतिबंध के आदेश जारी किए हैं। कुवैत, बहरीन और इराक के अलावा अफगानिस्तान में वायरस के पहले मामले सामने आए। कुवैत में संक्रमण के तीन और बहरीन,इराक और अफगानिस्तान में एक -एक व्य€क्ति वायरस की चपेट में है। चीन के बाद सबसे ज्यादा प्रभावित दक्षिण कोरिया में अब तक 833 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इधर इटली मे अब तक कोरोना से संक्रमित होने वालों का आंकड़ा 200 पार कर चुका है। चीन, जापान और कोरिया के बाद इटली में अब कोरोना के सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज हैं।
बता दे राजस्थान में भी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है । जयपुर में कोरोना का संदिग्ध मिलने के बाद 28 जनवरी से एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग शुरू कि गई थी। इस दौरान 28 जनवरी से लगातार 28 दिनों तक चीन सहित अन्य देशों से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग की गई और डिजीटल थर्मामीटर से यात्रियों का तापमान मापा गया। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की और से एयरपोर्ट पर 5 चिकित्सक व 5 नर्सिंग स्टाफ को तैनात किया गया था ।राहत की बात ये है 28 दिनों तक चली स्क्रीनिंग के दौरान करीब 20 हजार यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई जिसमे एक भी यात्री वायरस संक्रमित नहीं मिला । जिन मरीजों में लक्षण देखे गए वो जांच के बाद नेगेटिव आए । सवाई मानसिंह अस्पताल में अब-तक 97 लोगों की कोरोना वायरस की जांच की जा चुकी है जिसमें किसी भी व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई है

ट्रेंडिंग वीडियो