script राजस्थान में मतगणना 3 दिसंबर को, दलों को मिलेगा आज ऑनलाइन प्रशिक्षण | Counting of votes in Rajasthan on 3 December | Patrika News

राजस्थान में मतगणना 3 दिसंबर को, दलों को मिलेगा आज ऑनलाइन प्रशिक्षण

locationजयपुरPublished: Nov 29, 2023 10:50:33 am

Submitted by:

Manish Chaturvedi

मतगणना दलों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है

election
election

जयपुर। राजस्थान में तीन दिसंबर को विधानसभा चुनाव की मतगणना होगी। जिसके लिए मतगणना दलों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों, रिटर्निंग अधिकारियों, अतिरिक्त रिटर्निंग अधिकारियों व आईटी स्टाफ को बुधवार को ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। दोपहर 12 से 1 बजे तक ईटीपीबीएमस मतगणना, दोपहर 1 से 2.30 बजे तक पोस्टल बैलेट काउंटिंग एवं 3 बजे से शाम 5 बजे तक इवीएम मतगणना को लेकर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगी मतगणना..

गुप्ता ने बताया कि 3 दिसंबर को सुबह 8 बजे से सभी केंद्रों पर पोस्टल बैलेट और 8.30 बजे से ईवीएम के माध्यम से मतगणना आरंभ हो जाएगी। उन्होंने बताया कि जयपुर, जोधपुर एवं नागौर में दो-दो केंद्रों पर और शेष 30 निर्वाचन जिलों में एक-एक केंद्र पर वोटों की गिनती की जाएगी। इस तरह 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 36 केंद्रों पर मतगणना की जाएगी।

मतगणना स्थल पर त्रि स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था..

मतगणना स्थल और उसके आस-पास के क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजामात किए गए हैं। मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए त्रि-स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। ताकि मतगणना स्थल पर किसी तरह का कोई व्यवधान नहीं आए। इस दौरान हथियार बंद जवान तैनात रहेंगे। जिन लोगों को मतगणना स्थल में जाने की अनुमति होगी, सिर्फ उन्हें ही प्रवेश करने दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो